scriptकिम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट का होगा तलाक, कान्ये को माननी होंगी यह 5 शर्ते | Kanye West and Kim Kardashian reach a divorce settlement with Childrens | Patrika News
मनोरंजन

किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट का होगा तलाक, कान्ये को माननी होंगी यह 5 शर्ते

Kim Kardashian Kanye West Divorce: किम कार्दशियन और मशहूर रैपर कान्ये वेस्ट का तलाक जल्द ही होने वाला है। Kanye West और Kim Kardashian का 14 दिसंबर से कोर्ट में तलाक का ट्रायल शुरू होने ही जा रहा था, लेकिन इन दोनों ने कोर्ट के बाहर ही आपस में मिलकर सेटलमेंट कर लिया है। कोर्ट के बाहर सेटलमेंट करने के लिए किम की कुछ खास शर्तें हैं जो कान्ये वेस्ट को माननी होंगी।

Nov 30, 2022 / 03:54 pm

Anju Chaudhary Bajpai

kimk_main.jpg

Kim Kardashian Kanye West Divorce

Kim Kardashian Kanye West Child support: किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट नो कोर्ट के बाहर ही कुछ शर्तों सेटलमेंट करने का फैसला ले लिया है। अमेरिकन रिएलिटी टीवी स्टार किम कार्दशियन ने पिछले साल कान्ये वेस्ट से तलाक की अर्जी कोर्ट में दाखिल की थी। अब जाकर इन दोनों का कानूनी रूप ले तलाक जल्द ही हो जाएगा। हालांकि लॉस एंजेलिस की सुपीरियर कोर्ट में अपने मैरिटल स्टेटस को सिंगल करने के लिए लिखित परमिशन मांगी थी, जिसे मार्च 2022 में मंजूरी भी मिल गई थी। देखा जाए तो तब कोर्ट ने किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट की शादी खत्म कर उन्हें सिंगल घोषित कर दिया था। लेकिन प्रॉपर्टी और बच्चों की कस्टडी पर बात अटक गई थी, जिसके लिए कोर्ट ट्रायल तक की नौबत आ गई थी। यह ट्रायल 14 दिसंबर से शुरू होने वाला था। लेकिन अब इसकी नौबत नहीं आएगी क्योंकि किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट आपसी सहमति से कोर्ट के बाहर ही सेटलमेंट के लिए राजी हो गए हैं। किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट जाहिर तौर पर अपने तलाक के मामले में समझौता कर चुके हैं। इन दोनों के मुकदमे को कोर्ट ने टाल दिया है जो अगले महीने के लिए तय किया गया था। न्यायाधीश के सामने मर्जी से समझौता किया है। कान्ये वेस्ट की ओर से किम की सहायता के लिए उनको $200,000 हर महिने का बच्चों की देखभाल के लिए मिलेंगे।
इन 5 शर्तों पर हुआ सेटलमेंट

1. सेटलमेंट के प्रपोजल के मुताबिक, कान्ये वेस्ट हर महीने किम को 2 लाख डॉलर यानी की करीब 1.63 करोड़ रुपये का चाइल्ड मेडिकल सपोर्ट देंगे।
2. किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट दोनों के पास ही चारों बच्चों की जॉइंट कस्टडी होगी।
3. बच्चों की प्राइवेट सिक्यॉरिटी और कॉलेज सहित निजी स्कूल के खर्चों को किम कार्दिशयन और कान्ये वेस्ट को भी दोनों आपस में ही बांट लेंगे।
4. हालांकि किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट दोनों अपने-अपने खर्चों का भुगतान करेंगे। किम और कान्ये वेस्ट ने अपनी ज्यादातर प्रॉपर्टी को अलग ही रखा था।
5. कान्ये वेस्ट अब बच्चों की पढ़ाई का आधा खर्चा तो उठाएंगे ही इसके साथ ही ट्यूशन फीस भी भरेंगे। इसके अलावा किम और कान्ये वेस्ट बच्चों के बाकी खर्चों को भी आपस में बाटने के लिए सहमत हो गए हैं।

क्या है पूरा मामला
Kanye West ने सोशल मीडिया पर Kim Kardashian और उनके पूर्व बॉयफ्रेंड पीट डेविडसन (नवंबर 2021 से अगस्त 2022 तक डेट किया था) को निशाना बनाना शुरू कर दिया। कान्ये वेस्ट ने किम पर आरोप लगाया था कि वह उन्हें उनके बच्चों से मिलने नहीं देतीं और न ही उनके लिए कोई फैसला लेने देती हैं । कान्ये वेस्ट ने 2022 की शुरुआत में एक्ट्रेस जूलिया फॉक्स को डेट किया था।
https://twitter.com/AyanshMishra3/status/1597890632571228160?ref_src=twsrc%5Etfw
शादी से पहले किम और कान्ये 2012 से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही दोनों के मतभेद शुरू हो गए थे। फरवरी 2021 में किम कार्दिशियन ने कान्ये वेस्ट से तलाक के लिए कोर्ट में अर्जी दी। दोनों ने इस बात को काफी समय तक छुपाकर ही रखा था। Kim Kardashian का यह तीसरा तलाक है। उन्होंने Kanye West से 2014 में शादी की थी। शादी इटली में हुई। इस शादी से किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट 4 बच्चों के पैरेंट्स बने। उनके दो बेटी-नॉर्श और शिकागो हैं और दो बेटे हैं, जिनका नाम साम और सैंट है।

यह भी पढ़ें

अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड गैब्रिएला ने रखी ग्रैंड पार्टी, बर्थडे बैश की तस्वीरें

Home / Entertainment / किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट का होगा तलाक, कान्ये को माननी होंगी यह 5 शर्ते

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो