script5 Best Dry Skin Relievers: इन 5 तरीकों से सर्दियों में खुश्क त्वचा भी रहेगी मुलायम | 5 Best Ways To Vanish Dry Skin In Winter | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

5 Best Dry Skin Relievers: इन 5 तरीकों से सर्दियों में खुश्क त्वचा भी रहेगी मुलायम

5 Best Dry Skin Relievers: अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट तक रहने दें। और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। यह मास्क त्वचा को नमी देने के साथ उसमें चमक और कसाव लाता है।
 

नई दिल्लीOct 21, 2021 / 01:17 pm

Tanya Paliwal

soft skin

5 Best Dry Skin Relievers

नई दिल्ली। 5 Best Dry Skin Relievers: सर्दियों में त्वचा में खुश्की आना आम बात है। लेकिन कुछ लोगों की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होने के कारण उन्हें रूखेपन के कारण फटी-फटी त्वचा और खुजली जैसी समस्याएं हो जाती हैं। अगर आपको भी ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जिनसे सर्दियों में भी आप अपनी त्वचा को पूरा पोषण देने के साथ उसे मुलायम बनाए रख सकते हैं…

पपीता त्वचा में नमी बरकरार रखने के साथ खुश्क और परतदार त्वचा से लड़ने में मदद कर सकता है। यही नहीं एंटी एजिंग प्रॉपर्टी युक्त पपीते का फेस पैक भी बहुत अच्छा होता है। इसके लिए आप पपीता और नींबू युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा को मुलायम और बाउंसी बनाता है। इसके अतिरिक्त आप एंटीऑक्सीडेंट युक्त 1 पके पपीते को मैश करके इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ कर अच्छे से मिला लें। अब इस फेस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क आपकी त्वचा में नमी बरकरार रखने और सन टैन को हटाने के लिए उपयुक्त है।

mashed_papaya.jpg
यह भी पढ़ें:

सर्दी हो या गर्मी, हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज रखना बहुत जरूरी होता है। तथा सर्दियों में तो हमारी त्वचा और भी बेजान नजर आती है। नियमित रूप से मॉइश्चराइजर लगाने के साथ हर दो-तीन दिन में चेहरे की मसाज करना भी जरूरी होता है। जिससे आपके चेहरे की मांसपेशियों का रक्त संचार सही बना रहता है। इसलिए जब कभी भी मॉइश्चराइजर या फेस क्रीम लगाएं तो हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में चेहरे को मसाज करना नहीं भूलें। ऐसा करने पर हमारे चेहरे में सही मात्रा में मॉइश्चराइजर या नमी बनी रहती है।

moisture.jpg

गुड़हल के फूल, शहद और नारियल तेल ये तीनों चीजें ही हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इन चीजों द्वारा मुलायम त्वचा के लिए मास्क बनाने हेतु एक गुड़हल के फूल को दो कप पानी में तब तक उबालें, जब तक कि पानी आधा कप न रह जाए। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट तक रहने दें। और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। यह मास्क त्वचा को नमी देने के साथ उसमें चमक और कसाव लाता है।

hibiscus.jpg

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड के कारण यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। दही हमारी त्वचा को प्राकृतिक नमी पहुंचाने में मददगार होता है। इसके लिए आप आधे कप दही में दो बड़े चम्मच ताजा संतरे का रस मिला लें। अब इस मास्क को 20 मिनट के लिए अपने चेहरे, गर्दन और हाथ पर लगा लें। और फिर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क गंदगी और मृत त्वचा को हटा कर चेहरे में निखार लाता है। यही नहीं इसके प्रयोग से दाग-धब्बे हटकर त्वचा की रंगत भी निखरती है।

orange_curd.jpg

सर्दियों में खुश्क त्वचा का थोड़ा अधिक ध्यान रखना पड़ता है। इसके लिए मॉइस्चराइजर या क्रीम भी सही चुनने चाहिए। आप नीम, अश्वगंधा और चंदन की लकड़ी के तेल युक्त मॉइश्चराइजर या फेस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। तथा इसके अलावा ठंडी तासीर वाले तेल जैसे सूरजमुखी के बीज, बादाम का तेल या एलोवेरा तेल युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बेहतर होता है।

aloe_vera_oil.jpg

Home / Beauty Tips / 5 Best Dry Skin Relievers: इन 5 तरीकों से सर्दियों में खुश्क त्वचा भी रहेगी मुलायम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो