scriptTips To Reduce Stress: स्ट्रेस या एंग्जायटी की समस्या से रहते हैं परेशान, तो ये आयुर्वेदिक उपाय आ सकते हैं काम | ayurvedic remedies to get rid of anxiety and stress | Patrika News
स्वास्थ्य

Tips To Reduce Stress: स्ट्रेस या एंग्जायटी की समस्या से रहते हैं परेशान, तो ये आयुर्वेदिक उपाय आ सकते हैं काम

Tips To Reduce Stress: आजकल कि स्ट्रेस भरी लाइफस्टाइल के कारण लाखों लोग स्ट्रेस या तनाव से जुड़ी गंभीर समस्याओं से परेशान रहते हैं, ऐसे में ये कुछ आसान से आयुर्वेदिक टिप्स हैं जो स्ट्रेस की समस्या को दूर करने में बेहद काम आ सकते हैं।
 

नई दिल्लीApr 30, 2022 / 01:57 pm

Neelam Chouhan

 स्ट्रेस या एंग्जायटी की समस्या से रहते हैं परेशान, तो ये आयुर्वेदिक उपाय आ सकते हैं काम

ayurvedic remedies to get rid of anxiety and stress

Tips To Reduce Stress: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि अधिकतर लोग स्ट्रेस की समस्या से परेशान रहते हैं, वहीं कई बार लोग इतना ज्यादा चिंता में आ जाते हैं कि वे पैनिक अटैक का शिकार तक हो जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे उपाय भी होते हैं जिनको अपनाते हैं तो स्ट्रेस और तनाव की समस्या को दूर किया जा सकता है। जैसे सुबह रोजाना उठ के वॉक में जाना, व्ययाम करना ये सारे ऐसे उपाय हैं जिनको यदि अपनाते हैं तो शारीरिक सेहत के साथ मानसिक सेहत भी स्वस्थ बनी रहती है। इसलिए, जानिए इन आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में भी जो स्ट्रेस की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
1.अश्वगंधा का करें सेवन
अश्वगंधा का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन माना जाता है, इसके सेवन से शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक समस्या भी दूर रहती है। रोजाना इसके खाली पेट सेवन से दिमाग से लेकर मन दोनों को शक्ति और शांति मिलती है। यदि आप डिप्रेशन का शिकार हैं तो इसका सेवन माइंड को रिलैक्स करने में मदद कर सकता है। दिमाग से जुड़ी समस्या जैसे कि स्ट्रेस या एंग्जायटी को दूर करने के लिए अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं।
 
2.अम्बा यानी कच्ची हल्दी को करें रोजाना के डाइट में शामिल
कच्ची हल्दी की बात करें तो ये भी एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी होती है, जो कई समस्यायों को दूर करने में मदद कर सकती है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके रोजाना सेवन से स्ट्रेस और एंग्जायटी की समस्या भी दूर हो सकती है। इसको खाने में मसाले के तौर पर तो सेवन करें हीं वहीं चाय अथवा टॉनिक के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।
 
3.अदरक का करें सेवन
अदरक का सेवन आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन वहीं अदरक के सेवन से स्ट्रेस से लेकर एंग्जायटी की समस्या भी दूर हो सकती है, अदरक के रोजाना सेवन से दिमाग से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं,आप अदरक के साथ नींबू का सेवन कर सकते हैं। यदि ज्यादा स्ट्रेस में हैं तो अदरक से बनी चाय आपके स्ट्रेस को दूर करने में मददगार साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में डाइट में जरूर शामिल करें धनिया के पत्तियां, मिलेंगे ये कमाल के फायदे
4.लहसुन को कर सकते हैं डाइट में शामिल
लहसुन कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होता है, इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टेरियल के जैसे कई सारे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। लहसुन के रोजाना सेवन से शारीरिक तनाव के साथ-साथ मानसिक तनाव भी दूर होता जाता है। मानसिक तनाव से बचे रहने के लिए रोजाना खाली पेट 2-3 लहसुन का सेवन गर्म पानी के साथ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बॉडी को डिटॉक्स करने से लेकर अस्थमा तक की समस्या को दूर करने में करते हैं मदद, जानिए बड़ी इलायची के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Tips To Reduce Stress: स्ट्रेस या एंग्जायटी की समस्या से रहते हैं परेशान, तो ये आयुर्वेदिक उपाय आ सकते हैं काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो