scriptबरसों पुरानी कब्ज की समस्या को जड़ से मिटा देगा ये साग, जल्दी शुरू कर दीजिए कुछ ही दिन मिलेगा मंडी में | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

बरसों पुरानी कब्ज की समस्या को जड़ से मिटा देगा ये साग, जल्दी शुरू कर दीजिए कुछ ही दिन मिलेगा मंडी में

Bathua Khane Ke Fayde : बथुआ का साग (Bathua ka Saag) एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो सर्दियों में हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। इसका सेवन करने से डायबिटीज (Diabetes) से लेकर कब्ज (Constipation) जैसी समस्याओं का सामना करना आसान होता है। इसके अलावा, बथुआ साग में विटामिन्स और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है जो हमारे शारीरिक संरचना को मजबूत बनाती है।

Mar 04, 2024 / 11:33 am

Manoj Kumar

bathua-saag-benefits.jpg
1/8

Bathua Khane Ke Fayde : बथुआ का साग (Bathua ka Saag) एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो सर्दियों में हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। इसका सेवन करने से डायबिटीज (Diabetes) से लेकर कब्ज (Constipation) जैसी समस्याओं का सामना करना आसान होता है। इसके अलावा, बथुआ साग में विटामिन्स और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है जो हमारे शारीरिक संरचना को मजबूत बनाती है।

bathua.jpg
2/8

सर्दियों के मौसम में बथुआ का साग (Bathua ka Saag) लोगों की पसंदीदा डिश है, और यह सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद (Bathua Sag Benefits) होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इसे सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें मिलने वाले पोषक तत्व और मिनरल्स से दिल, दिमाग, और पूरे शरीर को बहुत लाभ पहुंचता है। बथुआ की सब्जी, कचौड़ी, रायता, और सूप सभी विकल्प हैं, जो न केवल स्वादिष्ट हैं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं।

bathua-saag.jpg
3/8

बथुआ क्या है? (What is Bathua in Hindi?)
बथुआ एक प्रमुख स्वास्थ्यवर्धक शाक है जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके पत्ते शीतादरोधी और पूयरोधी होते हैं, जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के लवण और क्षार पाए जाते हैं, जो पेट रोगों को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके अतिरिक्त, यह अनेक अन्य बीमारियों के इलाज में भी उपयोगी हो सकता है।

bathua-saag-for-digestion.jpg
4/8

कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए बथुआ (Bathua to get relief from constipation problem)
कब्ज (Constipation) से पीड़ित होना किसी के लिए भी कठिनाई भरा हो सकता है। खासकर वे लोग जिनकी पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं, उन्हें यह समस्या और भी अधिक परेशानी दे सकती है। इस मुद्दे में, बथुआ एक उत्तम साबित होता है। इसमें फाइबर और पानी की अधिक मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इसलिए, कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए बथुआ (Bathua) का सेवन एक उत्तम विकल्प हो सकता है।

bathua-for-hair.jpg
5/8

दांतों के दर्द में बथुआ का प्रयोग (Bathua Benefits to Cure Dental Pain)
जब दांतों में दर्द होता है, तो उससे प्राप्त आराम हमारे लिए अत्यंत आवश्यक होता है। बथुआ (Bathua ka saag) इसमें सहायक साबित हो सकता है। इसके बीज का चूर्ण बनाकर दांतों पर रगड़ने से दांतों का दर्द कम हो सकता है और मसूड़ों की सूजन भी दूर हो सकती है। अत्यधिक सूजन के मामले में, बथुआ (Bathua)के पत्तों को उबालकर पीसकर इसे सूजन वाले अंग पर लगाने से भी आराम मिल सकता है।

bathua-saag-for-weight-loss.jpg
6/8

बथुआ डायबिटीज में फायदेमंद (Bathua is beneficial in diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा आहार बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस समस्या को नियंत्रित करने में बथुआ का साग (Bathua ka saag) मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद गुणवत्ता और पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के शुगर का स्तर नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। अतः, डाइट में बथुआ का साग (Bathua ka saag) शामिल करना डायबिटीज के लिए उत्तम माना जाता है।

bathua.jpg
7/8

बालों के लिए फायदेमंद Beneficial for hair

बथुआ (Bathua) एक प्राकृतिक रूप से बालों के स्वास्थ्य के लिए उत्तम माना जाता है। इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है और यह अन्य विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। अगर आपको हेयर फॉल की समस्या है, तो बथुआ (Bathua) को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके बालों की जड़ों को मजबूती मिलेगी और हेयर फॉल की समस्या से राहत मिल सकती है।

bathua-saag.jpg
8/8

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Photo Gallery / Health / Home And Natural Remedies / बरसों पुरानी कब्ज की समस्या को जड़ से मिटा देगा ये साग, जल्दी शुरू कर दीजिए कुछ ही दिन मिलेगा मंडी में

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.