scriptHerbs for High Blood Pressure: आयुर्वेदिक हर्ब्स जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है | control high blood pressure with these ayurvedic herbs | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Herbs for High Blood Pressure: आयुर्वेदिक हर्ब्स जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है। इसलिए आपको अपने डाइट के ऊपर खासतौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगें जो नेचुरल तरीके से इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

नई दिल्लीDec 03, 2021 / 01:41 pm

Neelam Chouhan

आयुर्वेदिक हर्ब्स जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है

Herbs for High Blood Pressure

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि हाई ब्लड प्रेशर,डायबिटीज के जैसी अनेकों समस्या शरीर में बनी ही रहती है। उम्र के बढ़ने के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर के जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा भी दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में बढ़ते उम्र में आपको अपने ऊपर सही तरीके से केयर करने कि जरूरत होती है ताकि आप स्वस्थ रहे और बीमारी भी आपके शरीर से दूर रहे। इसलिए आज हम कुछ ऐसे आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में बताएंगें जिनको यदि आप इस्तेमाल करेंगें तो इससे आपके शरीर में नेचुरल तरीके ये हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या को कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होगा।
इसलिए आप भी जानिए इन नेचुरल हर्ब्स के बारे में।
1.अश्वगंधा
अश्वगंधा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर की बात करें तो इसका मुख्य कारण स्ट्रेस होता है वहीं यदि अश्वगंधा को आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये तनाव को दूर करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। इसमें एडाप्टोजेन्स नामक एक जड़ी-बूटी भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो दिमाग की सेहत को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में सहायक होती है वहीं इससे दिमाग भी शांत रहता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रण में रखने के लिए आप रोजाना खाली पेट सुबह एक चमच्च अश्वगंधा को गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।
ashvgandha
2.आंवला
आंवला सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये बात तो आप जानते ही होंगें। आवलें का यदि आप रोज सेवन करते हैं तो इससे हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारी नियंत्रण में रहती है। आंवला की बात करें तो ये एक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने कि एक नेचुरल और आयुर्वेदिक दवा है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। विटामिन सी के भरपूर मात्रा के सेवन से शरीर में खून में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में रखने में बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। यदि आप रोज सुबह सुबह आवलें के जूस का सेवन करते हैं तो वहीं पेट से जुड़ी कई बीमारियां भी दूर रहती है।
amla
3.तुलसी
तुलसी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसको आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी के रोजाना सेवन से आपके शरीर में से ढेरों बीमारियां दूर होती जाती हैं। तुलसी में एंटी ऑक्सीडेंट्स,एंटी इन्फ्लामेट्री,एंटी फंगस जैसे अनेकों तत्व भरपूर मात्रा मेंम पाए जाते हैं। ये सारे तत्व ऐसे हैं जो शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रण में रखने में काफी ज्यादा मददगार साबित होते हैं। वहीं तुलसी के रोजाना सेवन से अर्क ने रक्त वाहिकाओं को आराम करने और रक्त को पतला करने में भी काफी ज्यादा मदद मिल सकती है। जिससे कि हाई ब्लड प्रेशर के जैसी गंभीर समस्या को कंट्रोल में किया जा सकता है।
tulsi
4.इलायची
इलायची को आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इलायची वहीं खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होती है। इलायची के रोजाना सेवन से एंटीऑक्सीडेंट्स,एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसी ढेरों समस्याएं भी शरीर से दूर हो जाती हैं। वहीं यदि आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है और आप इसे कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो भी इलायची का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। इलायची में भरपूर मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है। इसलिए आपको इलाची को रोज अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
ilaychi
5.दालचीनी
दालचीनी का आमतौर पर सेवन खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है वहीं इसकी महक भी बहुत ही ज्यादा अच्छी होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि दालचीनी का रोजाना सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। वहीं इसके और फायदों की बात करें तो ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने से लेकर पेट से जुड़ी अनेकों समस्याओं को भी दूर करता है। आप दालचीनी को खाने में मसाले के तौर पर तो शामिल करें वहीं साथ ही साथ आप इसे काढ़ा या इसकी चाय के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
daalchini
6.लहसुन
लहसुन का इस्तेमाल आमतौर पर हर भारतीय रसोई में होता है। वहीं ये कई सारे औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। लहसुन के रोजाना सेवन से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है वहीं इसका रोजाना सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रण में रखने में मददगार साबित होता है। आप रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट यदि लहसुन की कली का सेवन करते हैं तो इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होती है वहीं शरीर को और भी कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।
garlic

Home / Health / Home And Natural Remedies / Herbs for High Blood Pressure: आयुर्वेदिक हर्ब्स जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो