scriptCholesterol को पिघलाकर नसों से बाहर निकाल देंगे ये छोटे बीज, डायबिटीज के मरीज रोज सिर्फ 1 चम्मच खाएं | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Cholesterol को पिघलाकर नसों से बाहर निकाल देंगे ये छोटे बीज, डायबिटीज के मरीज रोज सिर्फ 1 चम्मच खाएं

8 Photos
2 months ago
1/8

Flaxseeds Benefits : अलसी के बीज हमारे लिए एक अद्भुत स्वास्थ्य खजाना हैं। इनमें प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। अलसी के बीज का सेवन करने से डाइजेशन सिस्टम भी सुधारता है। इसके अलावा, यह एक प्राचीन फसल है जिसमें भूरी और सुनही दोनों प्रकार की अलसी होती है, जो हमें समृद्ध और स्वस्थ जीवन की दिशा में मदद करती हैं।

2/8

अलसी का सेवन करना दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना एक चम्मच अलसी खाने से हमारी हार्ट हेल्थ में सुधार होती है। अलसी में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और हमें कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचाव करता है। इसके अलावा, यह गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी सहायक होता है।

3/8

अलसी के बीज और ब्लड प्रेशर
अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, तो अलसी के बीज आपके लिए एक रामबाण उपाय हो सकते हैं। अलसी के बीज में मौजूद कंपाउंड ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और लिग्नन होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

4/8

डायबिटीज के लिए अलसी के बीज
डायबिटीज के मरीजों के लिए रोजाना अलसी का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। अलसी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे खाने के बाद ब्लड शुगर की स्तिथि नियंत्रित रहती है। इसके अलावा, अलसी में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो इंसुलिन रेसिस्टेंस को भी कम कर सकता है।

5/8

अलसी के बीज वजन कम करने में सहायक
आजकल बढ़ता वजन एक बड़ी समस्या बन गया है। लेकिन, अलसी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसके सेवन से खाने के बाद भूख कम लगती है और यह वैट मैनेजमेंट में भी सहायक हो सकती है।

6/8

अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल में लाभदायक
अलसी के बीज खाने से शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विशेष तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं, जिससे नसों की ब्लॉकेज को खोलने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही, अलसी में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

7/8

कैंसर के खतरे को करे कम
अलसी खाने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है। असली में एंटीऑक्सीडेंटस और एस्ट्रोजन तत्व होते हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकते है। अलसीख खाने से कैंसर के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

8/8

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.