scriptबदलते मौसम में जुकाम और खाँसी पर असरदार हैं ये 5 नुस्खे | Home and Natural Remedies for Cold and Cough | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

बदलते मौसम में जुकाम और खाँसी पर असरदार हैं ये 5 नुस्खे

बदलते मौसम में आपकी सेहत भी अपने रंग बदलने लगती है चेहरा पीला पड़ जाता है। आँखे लाल हो जाती है। मिजाज सफ़ेद हो जाता है। ऐसे में जाने क्या उपाय किये जा सकते है।

नई दिल्लीOct 18, 2021 / 07:23 pm

Divya Kashyap

cold_cough.jpg
नई दिल्ली |बिखरे हुए फूल ,हलकी गर्म हलकी सार्ड हवाओं का मेल, हवाओं में ढली फूलों की भीनी गंध, यानी मौसम में परिवर्तन आता हुआ। साथ में आती है एलर्जी और बुखार का समय। ऐसे समय में आपको , आपके बच्चों ,घर के बुजुर्गों को सबसे अधिक सतर्कता बरतनी पड़ती है। कई इन्फ्लेक्शंस का खतरा बढ़ने पर भी तकलीफ देह समय घर में आ जाती है। इसका रोग प्रतिरोधक क्षमता से भी असर की तीव्रता तय होती है। आम बात सी मानी जानी ये बीमारियों का असर लम्बे समय तक हो सकता है। आपको इन 10 नुकसान के मदद से इससे निबटने में बहुत सहायता मिलेगी।
हल्दी
जब बात घरेलु नुस्खों की आती है तो हल्दी को कौन भूल सकता है। भारत के उत्तर से दक्षिण तक इसका सेवन सर्दी से लड़ने के लिए किया जाता है। हल्दी में मौजूद ऐसे कई तत्त्व है जिनमे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की शक्तिहोती है। हम इसके बारे में ज्यादा बात यहाँ नहीं करते हैं क्यूंकि यह जग विख्यात है मगर आपको अगर सर्दी लगे तो आप एक गिलास दूध में हल्दी डालकर पी जाएं।
तुलसी
इसकी आयुर्वेदिक लक्षण सर्दी, जुकाम, खांसी सब पर असरदार होते हैं। आप इसका सबसे बेहतर इस्तेमाल काढ़े के रूप में कर सकते हैं।
आप चाहें तो इनका इस्तेम्मल पीस कर मधु में मिला कर भी कर सकते हैं। बाजार में आजकल तुलसी अर्क भी उपलब्ध है आप चाहे तो इसका भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हालाँकि आपको इसका इस्तेमाल पहले ही करना होगा।
अदरक
अदरक को आयुर्वेद में महाऔषधि भी कहते हैं। इसका उपचार में बहुत अधिक इस्तेमाल होता है। सर्दी जुकाम में इसे कच्चे केवल खाने से आधी समस्या का निवारण हो जाता है। आप चाहे तो सुबह की चाय को अदरक मिलकर अपना फ़ायदा भी कर सकते हैं।

kadha.jpg
काली मिर्च
काली मिर्च तीखी होने के कारण आपके सरीर के हीट कंटेंट को उजागर और बढ़ाने का काम करती है। इसका सेवन आप चाय में मधु के साथ या यूँ भी कर सकते हैं।

गेहूं की भूसी
अंत में कुछ ऐसा जो आम तौर पर यहाँ इस सूची में भी नहीं दिखता। जी हाँ सुनने में अजीब लग सकता है मगर सच ही है। इसमें अदरक और काली मिर्च की सी ताक़त होती है। 10 ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग और कुछ नमक लेकर पानी में मिलाकर इसे उबाल लें और इसका काढ़ा बनाएं। इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
यह आपके लिए थे पांच ऐसे सामग्री जो आपको बदलते मौसम में जुकाम से बचाता है। यह आपको शायद काम में आये मगर याद रखे की बिना पड़ताल किसी भी चीज़ का इस्तेमाल करें।

Home / Health / Home And Natural Remedies / बदलते मौसम में जुकाम और खाँसी पर असरदार हैं ये 5 नुस्खे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो