scriptगर्दन और कंधे के दर्द से मिनटों में पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

गर्दन और कंधे के दर्द से मिनटों में पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

8 Photos
2 months ago
1/8

 

Get Rid of Neck and Shoulder Pain :

र्दन और कंधों में दर्द हमारे दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है। यह समस्या अधिक बैठे रहने, गलत बॉडी पोजिशन और तनाव के कारण हो सकती है। हमें इसे ठीक करने के लिए घरेलू उपचार और प्राकृतिक उपायों का सहारा लेना चाहिए। इन उपायों से न केवल दर्द कम होता है, बल्कि शारीरिक संतुलन भी बना रहता है।

 

2/8

आजकल के भागदौड़ भरे जीवनशैली में, लोगों के शरीर में अनेक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। जल्दबाजी और गलत बॉडी पोजीशन के कारण नसों और मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है, जिससे गर्दन और कंधों में दर्द की समस्या हो सकती है। यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है, लेकिन हम आपके लिए एक सरल और कारगर उपाय लेकर आए हैं।

3/8

 

हल्दी वाला दूध Turmeric milk


हल्दी वाला दूध (Haldi wala dudh) एक प्राचीन और प्रभावी घरेलू उपाय है जो गर्दन और कंधे के दर्द में राहत प्रदान करता है। हल्दी (Turmeric ) में विभिन्न औषधीय गुण होते हैं जो शारीरिक दर्द को कम करने में सहायक होते हैं, जबकि दूध में कैल्शियम आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है। इस उपाय को नियमित रूप से सेवन करके आप दर्द से राहत पा सकते हैं और अपनी सेहत को सुधार सकते हैं।

 

4/8

सेंधा नमक: गर्दन के दर्द से मुक्ति का आसान उपाय

Rock Salt: Easy solution to get relief from neck pain


गर्दन के दर्द (Neck pain) से परेशान हैं? चिंता न करें, सेंधा नमक (Rock Salt) आपके लिए रामबाण इलाज हो सकता है। सेंधा नमक (Rock Salt) में सोडियम क्लोराइड और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को दूर करते हैं। इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन ही जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द का मुख्य कारण होता है।

 

 

सेंधा नमक इस्तेमाल करने का तरीका: How to use rock salt:

 

- एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो कप सेंधा नमक मिलाएं।
- एक साफ कपड़े को इस मिश्रण में भिगोकर गर्दन की सिकाई करें।
- दिन में दो बार 15-20 मिनट तक सिकाई करें।

5/8

सेब का सिरका: गर्दन और कंधे के दर्द का रामबाण इलाज

Apple Cider Vinegar: A panacea for neck and shoulder pain


क्या आप गर्दन और कंधे के दर्द से परेशान हैं? घबराइए नहीं, सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) आपके लिए रामबाण इलाज हो सकता है। सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं और दर्द से तुरंत राहत दिलाते हैं। आप इसका इस्तेमाल गर्म पानी में मिलाकर सेक करने या फिर शहद (Honey) के साथ मिलाकर पीने के लिए कर सकते हैं।

 

 

सेब का सिरका इस्तेमाल करने के तरीके: Ways to use apple cider vinegar:

 

- सेक करने के लिए: एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। एक सूती कपड़े को इस मिश्रण में भिगोकर दर्द वाली जगह पर सेक करें।
- पीने के लिए: एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार पिएं।

6/8

लैवेंडर का तेल: गर्दन और कंधे के दर्द का प्राकृतिक उपचार

Lavender Oil: Natural Remedy for Neck and Shoulder Pain


गर्दन और कंधे के दर्द से परेशान हैं? लैवेंडर का तेल (Lavender Oil) आपके लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपचार हो सकता है। लैवेंडर तेल (Lavender Oil) में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करते हैं। यह मांसपेशियों को आराम देता है और तनाव को कम करता है, जिससे आपको गर्दन और कंधे के दर्द से राहत मिलती है।

 

 

लैवेंडर तेल इस्तेमाल करने का तरीका: How to use lavender oil:

 

- कुछ बूंदें लैवेंडर तेल (Lavender Oil) लें और दर्द वाली जगह पर धीरे-धीरे मालिश करें।
- आप लैवेंडर तेल (Lavender Oil) को गर्म पानी में मिलाकर स्नान भी कर सकते हैं।
- आप लैवेंडर तेल (Lavender Oil) की कुछ बूंदें अपने तकिये पर भी डाल सकते हैं।

7/8

 

नियमित एक्सरसाइज का करें अभ्यास Practice regular exercise

 

नियमित रूप से एक्सरसाइज (Regular exercise) करने या स्ट्रेचिंग करने से आपकी मांसपेशियां रिलैक्स रहती हैं और आपके शरीर में कभी भी दर्द की समस्या पैदा नहीं होती है। इसके अलावा एक्सरसाइज से मांसपेशियां और हड्डियां भी मजबूत होती हैं जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) सही बना रहता है। इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आप गर्दन और कंधे के दर्द (Neck and shoulder pain) से राहत पा सकते हैं।


8/8

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.