scriptNatural Phlegm And Cough Home Remedies: इन प्रभावकारी घरेलू उपायों से दूर करें कफ और खांसी | Home-remedies-for-phlegm-and-cough-in-Hindi | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Natural Phlegm And Cough Home Remedies: इन प्रभावकारी घरेलू उपायों से दूर करें कफ और खांसी

Natural Phlegm And Cough Home Remedies: सर्दी-खांसी की समस्या में कच्ची लहसुन की कलियों को चबाने से भी काफी आराम मिलता है। इसके अलावा लहसुन की कलियों को पानी में उबालकर इसका काढ़ा बनाकर भी सेवन किया जा सकता है।

नई दिल्लीJan 17, 2022 / 12:25 pm

Tanya Paliwal

cough_and_phlegm.jpg

Home-remedies-for-phlegm-and-cough-in-Hindi

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम, कफ आदि की समस्या लगी रहती है। ठंड अधिक बढ़ने से यह समस्या और भी बड़ी हो सकती है। क्योंकि ऐसे समय में हमारी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। इस कारण सर्दियों में स्वयं की स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है। कुछ लोगों को कफ और खांसी इतनी ज्यादा परेशान कर देती है कि उनका पूरा दिन खांसते-खांसते निकल जाता है। लगातार खांसने से उन्हें सिर तथा छाती में दर्द की समस्या भी हो सकती है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से कफ और खांसी की समस्या दूर करने में बहुत आसानी होती है। तो आइए जानते हैं कफ-खांसी से निजात पाने के लिए किन प्रभावकारी प्राकृतिक घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है…

1. शहद
एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त शहद का इस्तेमाल लंबे समय से खांसी को दूर करने के लिए होता आया है। इसे केवल चाटने भर से ही खांसी की समस्या में आराम पाया जा सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद को रात को सोने से पहले चाट सकते हैं। या फिर आधा चम्मच शहद में थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ा सा इलायची पाउडर मिलाकर दिन भर में 3 बार सेवन कर सकते हैं।

honey.jpg

2. नींबू, प्याज का रस
छाती में जमा कफ यानी बलगम को दूर करने के लिए प्याज और नींबू का रस एक प्रभावकारी उपाय हो सकता है। इसके लिए आप प्याज को छीलकर मिक्सर में पीस लें और इसमें नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को एक कटोरी में लेकर उबाल लें। उबलने के बाद पीने लायक गुनगुना करके इसमें एक चम्मच शहद मिला लें और सेवन करें।

onion_juice.jpg

3. कच्ची हल्दी
कफ और खांसी की समस्या में आराम पाने के लिए कच्ची हल्दी का सेवन काफी गुणकारी माना जाता है। औषधीय गुणों से युक्त तथा तासीर गर्म होने के कारण खांसी-जुकाम और बलगम की समस्या में कच्ची हल्दी के सेवन से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ा सा कच्ची हल्दी का रस निकालकर इसे मुंह में डालकर कुछ देर के लिए रखें। आप चाहें तो कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर भी पी सकते हैं। इससे आपको कफ की समस्या में काफी आराम मिलेगा।

turmeric_milk.jpg

4. लहसुन
सर्दी-खांसी की समस्या में कच्ची लहसुन की कलियों को चबाने से भी काफी आराम मिलता है। इसके अलावा लहसुन की कलियों को पानी में उबालकर इसका काढ़ा बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। लहसुन के एंटीफंगल, एंटी वायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण कफ और खांसी की समस्या में काफी आराम पहुंचाते हैं।

garlic_main.jpg

Home / Health / Home And Natural Remedies / Natural Phlegm And Cough Home Remedies: इन प्रभावकारी घरेलू उपायों से दूर करें कफ और खांसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो