scriptLeg Pain Home Remedies: क्या रात में आपके भी पैरों में होता हैं तेज दर्द? तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत | Home remedies to get relief from severe leg pain at night | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Leg Pain Home Remedies: क्या रात में आपके भी पैरों में होता हैं तेज दर्द? तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत

Leg Pain Home Remedies: रात के वक्त पैरों में तेज दर्द होने की वजह से लोगों को काफी तकलीफ होती है। इस दर्द से राहत पाने के लिए लोग मलहम और पेन किलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाकर आप इस दर्द से तुरंत राहत पा सकते हैं।

नई दिल्लीAug 08, 2022 / 10:34 am

Roshni Jaiswal

Leg Pain Home Remedies: क्या रात में आपके भी पैरों में होता हैं तेज दर्द? तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत

Home remedies to get relief from severe leg pain at night

Leg Pain Home Remedies: आजकल की भागदौड़ की जिंदगी और घंटों खड़े होकर काम करने की वजह से अक्सर लोगों में रात के वक्त पैरों में तेज दर्द होने की समस्या बनी रहती है। आमतौर पर रात के वक्त पैरों में तेज दर्द होने की वजह से व्यक्ति को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि तेज दर्द होने की वजह से तकलीफे इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि सोना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे लोग पैरों में होने वाले तेज दर्द से राहत पाने के लिए मलहम और पेन किलर का इस्तेमाल करते है। लेकिन इससे बेहतर है कि आप कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर इस दर्द से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खे के बारे में जो पैरों के तेज दर्द से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते है
पैर दर्द से राहत दिलाने वाले घरेलू नुस्खे

नीलगिरी का तेल
रात के वक्त पैरों में होने वाले तेज दर्द से राहत पाने के लिए नीलगिरी का तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नीलगिरी का तेल दर्द को कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप रात में सोने से पहले गर्म पानी से पैरों को धोकर नीलगिरी का तेल लगाते हैं, तो ये दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: क्या आप गले की जलन से हैं परेशान? तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम
हल्दी
रात के वक्त पैरों में होने वाले तेज दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो नसों में हो रहे दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप गर्म दूध में हल्दी को मिलाकर पीते हैं, तो आपको दर्द से राहत मिलती है। साथ ही दर्द वाली जगह पर हल्दी का लेप या इसका तेल लगाने से भी राहत मिलती है।
सरसों का तेल
रात के वक्त पैरों में होने वाले तेज दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सरसों का तेल दर्द को कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप सरसों के तेल से पैरों की अच्छे से मालिश करते है, तो आपको दर्द से राहत मिलती है।
यह भी पढ़े: क्या आप भी पेट में गैस बनने की समस्या से है परेशान? तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे निजात
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Leg Pain Home Remedies: क्या रात में आपके भी पैरों में होता हैं तेज दर्द? तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो