scriptPigmentation Remedies: चेहरे की झाइयों को कहें अलविदा, घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे छुटकारा | Home remedies to get rid of pigmentation for face | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Pigmentation Remedies: चेहरे की झाइयों को कहें अलविदा, घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे छुटकारा

Pigmentation Remedies: आजकल के बदलते मौसम का सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। जिसकी वजह से स्क्रीन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्हीं में से एक झाइयां भी होती है, जो चेहरे पर ज्यादा प्रभाव होती हैं। लेकिन कुछ घरेलू उपाय इससे आपको छुटकारा दिला सकता है।

May 15, 2022 / 01:45 pm

Roshni Jaiswal

Pigmentation Remedies: चेहरे की झाइयों को कहें अलविदा, घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे छुटकारा

Home remedies to get rid of pigmentation for face

Pigmentation Remedies: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और मौसम की वजह से स्किन की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि इनका सीधा असर स्किन पर पड़ता है जो स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। हर कोई खूबसूरत दिखना पसंद करता है। लेकिन धूल-प्रदूषण और सनबर्न व कई बार पेट की गड़बड़ी के चलते भी झाइयां हो जाती हैं। जिसकी वजह से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। झाइयां को दूर करने के लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनका असर कम होता। कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में
चेहरे की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

1. तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्ते चेहरे पर से झाइंया दूर के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसलिए आप तुलसी के पत्तों को पीस कर उसमें तीन-चार बूंदे नींबू के रस को मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही झाइयों से छुटकारा मिल जाएगा।
यह भी पढ़े: अगर आप सफेद बालों से छुटकारा पाने चाहते हैं, तो तुरंत अपने डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड
2. जीरे का पानी
जीरे का पानी चेहरे पर से झाइंया दूर के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसलिए आप दो से तीन चम्मच जीरे को रोज सुबह पानी में उबालें और पानी ठंडा हो जाए तो इससे अपने चेहरे को धोएं। ऐसा करने से झाइयां दूर होने लगती है।
3. आलू
आलू चेहरे पर से झाइंया दूर के लिए फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि आलू में कैटेलेज एंजाइम पाया जाता है जो पिगमेंटेशन को हटाने का काम करता है। इसलिए आप कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें और उसमें नींबू का रस मिला लें। फिर इसे आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से झाइयां दूर होने लगती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Pigmentation Remedies: चेहरे की झाइयों को कहें अलविदा, घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे छुटकारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो