scriptHome Remedies for Viral Fever: आइए जानें वायरल फीवर से निजात पाने दिलाने वाले घरेलू नुस्खे के बारे में | home remedies to get rid of viral fever | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home Remedies for Viral Fever: आइए जानें वायरल फीवर से निजात पाने दिलाने वाले घरेलू नुस्खे के बारे में

Home Remedies for Viral Fever: बदलते मौसम के कारण आधिकतर लोगों को सर्दी-जुकाम के साथ-साथ बुखार की समस्या हो जाती हैं। अलग-अलग तरह के वायरस से होने वाले इन्फेक्शन्स का कारण है वायरल फीवर। आमतौर पर वायरल बुखार के लक्षण आम बुखार जैसे ही होते हैं लेकिन इसको उपेक्षा करने पर व्यक्ति की हालत काफी गंभीर हो सकती है।

नई दिल्लीNov 17, 2021 / 12:12 pm

Roshni Jaiswal

Home Remedies for Viral Fever: आइए जानें वायरल फीवर से निजात पाने दिलाने वाले घरेलू नुस्खे के बारे में

home remedies to get rid of viral fever

नई दिल्ली। Home Remedies for Viral Fever: बदलते मौसम के कारण आधिकतर लोगों को सर्दी-जुकाम के साथ-साथ बुखार की समस्या हो जाती हैं। तापमान में अचानक बदलाव के कारण हमारी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है। जिसके कारण बुखार के बैक्टीरिया आसानी से हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। अलग-अलग तरह के वायरस से होने वाले इन्फेक्शन्स का कारण है वायरल फीवर। इसके बुखार का इलाज सिम्प्टम्स के आधार पर किया जाता है। यह बुखार शरीर को कमजोर कर देता है जिससे कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस बुखार के इफेक्ट को कम करते हुए आराम पहुंचा सकते हैं।

वायरल फीवर से राहत पाने के घरेलू उपाय

तुलसी :

तुलसी का बना काढ़ा वायरल बुखार में काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए 5-7 तुलसी के पत्ते में 1 चम्मच लौंग का पाउडर को एक लीटर पानी में उबाल लें। थोड़ी देर उबालने के बाद गैंस बंद कर दें। हर 2 घंटे के अंतराल में इसका सेवन करते रहें।
यह भी पढ़े: बवासीर से राहत पाने के लिए आजमाएं घरेलू उपचार

खूब पानी पिएं :

वायरल में खूब पानी पीना चाहिए। इसके अलावा जूस और कैफीन रहित चाय का सेवन करें। ज्यादातर फलों में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। अगर आपको डायरिया या उल्टी की शिकायत है तो इलेक्ट्रॉल का सेवन फायदेमंद होगा। इसके अलावा, नींबू, लैमनग्रास, पुदीना, साग, शहद आदि भी फायदेमंद हो सकते हैं।

मेथी का पानी पिए :

वायरल फीवर से जल्द छुटकारा पाने के लिए एक कप मेथी के दाने लें। उसे रातभर भिगों कर रख दें और सुबह छान लें। इसे हर एक घंटे में पिएं।

हल्दी और सौंठ का पाउडर :

अदरक में एंटी आक्सिडेंट गुण बुखार को ठीक करते हैं। एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण, एक छोटी चम्मच हल्दी का चूर्ण और एक चम्मच सौंठ यानी अदरक के पाउडर को एक कप पानी और हल्की सी चीनी डालकर गर्म कर लें। जब यह पानी उबलने के बाद आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके पिएं। इससे वायरल फीवर से आराम मिलता है।
यह भी पढ़े: अगर आपको भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या हैं तो आजमाएं घरेलू उपचार

दालचीनी :

दालचीनी भी वायरल बुखार में होने वाले गले के दर्द, जुकाम, खांसी जैसी दिक्कत से आराम देती है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर और दो इलायची डाल कर पांच मिनट तक उबाल लें। फिर इसको छानकर दो-तीन बार में गर्म ही पियें।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Home Remedies for Viral Fever: आइए जानें वायरल फीवर से निजात पाने दिलाने वाले घरेलू नुस्खे के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो