scriptHow To Cure Block Nose:बंद नाक की समस्या से रहते हैं परेशान तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम | home-remedies-to-open-blocked-nose | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

How To Cure Block Nose:बंद नाक की समस्या से रहते हैं परेशान तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

How To Cure Block Nose: यदि आप भी बंद नाक की समस्या से परेशान रहते हैं तो आज हम आपको इन आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं।

नई दिल्लीJan 12, 2022 / 09:44 pm

Neelam Chouhan

How To Cure Block Nose:बंद नाक की समस्या से रहते हैं परेशान तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

How To Cure Block Nose

How To Cure Block Nose: सर्दी के मौसम आते ही अक्सर आपको सर्दी-जुकाम के जैसी गंभीर समस्या होना शुरू हो जाती हैं,वहीं सर्दी-जुकाम होना बहुत ही ज्यादा कॉमन है लेकिन इसे के साथ-साथ इसके होने पर कई बार आप नाक बंद होने के जैसी गंभीर स्थिति भी उत्पन्न हो जाती हैं, इसके होने से सांस लेने में कठनाई का सामना भी आपको करना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगें कि यदि आप इस समस्या को कम करना चाहते हैं तो कौन-कौन से घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं।
सरसों का तेल
यदि आप बंद नाक की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं तो ऐसे में सरसों का तेल बहुत ही ज्यादा फायदा पंहुचा सकता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप बस सोने से पहले दो-दो बूँद सरसों के तेल को गर्म करके नाक में डालें। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके बंद नाक की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाती है।
काली मिर्च का करें सेवन
काली मिर्च की बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है, वहीं काली मिर्च के रोजाना सेवन से सर्दी-जुकाम और बंद नाक के जैसी समस्या से भी आपको काफी हद तक राहत मिलती है। यदि आप भी नाक के बंद हो जाने की समस्या से ग्रसित रहते हैं तो ऐसे में काली मिर्च का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है। इसका सेवन आप खाने में मसाले के तौर पर करें हीं वहीं गर्म पानी के साथ भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।
अजवाइन का सेवन
अजवाइन की बात करें तो इसका इस्तेमाल अक्सर आप खाने में मसाले के तौर पर करते होंगें,लेकिन क्या आपको पता है कि बंद नाक की समस्या होने पर भी अजवाइन आपकी मदद कर सकता है। अजवाइन की तासीर गर्म होती है जिसके कारण यदि आप रोजाना एक चम्मच गर्म पानी के साथ इसका सेवन करते हैं तो इससे बंद नाक की समस्या दूर होती चली जाती है।
तुलसी युक्त गर्म चाय का करें सेवन
यदि आप भी बंद नाक की समस्या से परेशान रहते हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो तुलसी युक्त गर्म चाय का सेवन जरूर करें,इसके रोजाना सेवन से आपके बंद नाक की समस्या धीरे-धीरे दूर होती चली जाती है। वहीं सुबह तो इसका सेवन नाश्ते के साथ करें ही साथ ही साथ सनैक्स के साथ भी आप तुलसी युक्त गर्म चाय का सेवन कर सकते हैं।

Home / Health / Home And Natural Remedies / How To Cure Block Nose:बंद नाक की समस्या से रहते हैं परेशान तो ये घरेलू उपाय आपके आ सकते हैं काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो