scripthow to get rid of bed bugs at home in hindi | How To Get Rid of Bed Bugs: खटमल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Patrika News

How To Get Rid of Bed Bugs: खटमल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

How To Get Rid of Bed Bugs: जब खटमल काटते हैं, तो काफी तकलीफ होती है। ये कीट इंसानों का खून पीकर जिंदा रहते हैं। ऐसे में लोग खटमल से छुटकारा पाने के तरीके ढूंढते हैं। खटमल छोटे कीट हैं जो बिस्तर और गद्दों में पनपते हैं। ऐसा बहुत दिनों तक बिस्तर को धूप नहीं रखने, सीलन और गन्दगी के कारण होता है। खटमल बहुत ही सूक्ष्म जीव होते हैं जिसकी वजह से इन्हें ढूढ़ना और घरेलु नुस्खों द्वारा इन्हें मारना एक बेहद जटिल काम होता है।

 

नई दिल्ली

Updated: December 21, 2021 03:31:47 pm

नई दिल्ली। How To Get Rid of Bed Bugs: जब खटमल काटते हैं, तो काफी तकलीफ होती है। दिन भर की भागा दौड़ी और थकान के बाद अगर रात को सोते समय खटमल काटें तो कोई भी इंसान बेचैनी महसूस करेगा। यह ज्यादातर रात को सक्रिये रहते हैं और आपके पलंग पर लेटते ही खून चूसना शुरू कर देते हैं। इनके डंख में एनेस्थीसिया की कुछ मात्रा होती हैं जिसके कारण काटते समय हमें पता नहीं चलता हैं। ये एक इंच लंबे, चपटे और जंग जैसे रंग के कीड़े होते हैं, जो आमतौर पर बिस्तर में होते हैं। यह रक्त पर ही जीवित रहते हैं। ऐसा माना जाता है कि खटमल एक महीने में एक बार खाकर भी जिंदा रह सकते हैं। इनके काटने के कुछ समय बाद शरीर में तीव्र जलन होती हैं। खटमल के काटने से खुजली, त्वचा पर चकत्ते और फफोले हो सकते हैं। ये आपको इतना परेशान कर देते हैं कि आप रातभर ठीक से नहीं सो पाते हैं। खटमल भगाने के लिए अगर आप कुछ उपाय या नुस्खे ढूंढ रहे हैं जानिए इन घरेलू उपाय के बारे में।
How To Get Rid of Bed Bugs: खटमल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
how to get rid of bed bugs at home
खटमल मारने के घरेलू नुस्खे

  • नीम की पत्तियों को अच्छी मात्रा में लेकर उन्हें 10-15 तक उबालें और इस पानी से पूरे घर में पोछा लगाएं। इससे खटमल दूर होंगे और घर में मच्छर-मक्खी भी दूर रहेंगे। आप इस पानी से कपड़े भी धो सकती हैं, इससे आपके कपड़ों पर खटमल नहीं आएंगे। आप इस पानी को स्प्रे बॉटल में भर कर घर के कोनों और दरारों में भी स्प्रे कर सकते हैं। इससे घर में छुपे हुए खटमल मर जाएंगे।
  • खटमल वाली जगह पर मिट्टी का तेल यानी केरोसीन के तेल का छिड़काव करें। ऐसा करने से सारे खटमल फर्नीचर से बाहर आ जाएंगे और फिर आप उसे आसानी से मार सकती हैं।
  • खटमल पुदीना की गंध को सहन नहीं कर पाते हैं। तो कुछ पुदीने की पत्तियां लें और अपने बिस्तर के पास रख दें। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो कुछ पुदीना के पत्ते उनके पलने में रख दें। पुदीने के पत्ते खटमलों को दूर रखते हैं। आप चाहें तो पुदीने के पत्तों को पीस कर अपने शरीर पर भी मल सकते हैं।
  • बेकिंग सोडा भी एक घरेलू उपाय है जिसकी सहायता से आप खटमल जैसे कीड़ो से निजात पा सकते है। बेकिंग सोडा खटमल के अंदर से नमी निकाल देता है, जिससे खटमल कमजोर पड़ जाते हैं और आसानी से मर जाते है।खटमल मारने का या तरीका काफी फायदेमंद होता है।
  • लाल मिर्च की गंध से खटमल विचलित हो जाते है। जिससे वह जल्दी मर जाते हैं। सबसे पहले अदरक को बारीक पीस लें, फिर लाल मिर्च, पिसा अदरक और ऑरिगेनो तेल को किसी बर्तन में डालकर उसमें पानी मिलाकर अच्छे से मिला लें। फिर इसे थोड़ी देर गर्म करने के बाद स्प्रे बॉटल में डालकर पूरे घर में खटमल वालें स्थानों पर छिड़काव करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.