scriptयह पहाड़ी जड़ी-बूटी है स्वास्थ्य के लिए वरदान, High Cholesterol, Blood Sugar और एनीमिया से बचाती है | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

यह पहाड़ी जड़ी-बूटी है स्वास्थ्य के लिए वरदान, High Cholesterol, Blood Sugar और एनीमिया से बचाती है

आयुर्वेद में प्राचीन समय से ही जड़ी-बूटियों का महत्व विशेष रहा है। यहाँ, हम एक ऐसी पहाड़ी जड़ी बूटी के बारे में बात कर रहे हैं जो न केवल हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) को नियंत्रित करने में मदद करती है, बल्कि डायबिटीज (Diabetes) से लेकर खून की कमी (Anaemia) जैसी कई समस्याओं का भी इलाज करने में सहायक होती है। इस जड़ी बूटी का नाम है Jambu Herb. इसके गुणों और लाभों को समझने के लिए, आइए हम इसके विस्तृत विवरण को जानते हैं।

Feb 26, 2024 / 10:15 am

Manoj Kumar

jimbu-herb.jpg
1/9

आयुर्वेद में प्राचीन समय से ही जड़ी-बूटियों का महत्व विशेष रहा है। यहाँ, हम एक ऐसी पहाड़ी जड़ी बूटी के बारे में बात कर रहे हैं जो न केवल हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) को नियंत्रित करने में मदद करती है, बल्कि डायबिटीज (Blood Sugar) से लेकर खून की कमी (Anaemia) जैसी कई समस्याओं का भी इलाज करने में सहायक होती है। इस जड़ी बूटी का नाम है [जड़ी-बूटी का नाम]। इसके गुणों और लाभों को समझने के लिए, आइए हम इसके विस्तृत विवरण को जानते हैं।

jimbu-herb-plant.jpg
2/9

 

उत्तराखंड की पहाड़ियों में पाई जानी वाली ये जड़ी है जिंबू This herb found in the hills of Uttarakhand is Jimbu


खास बात ये है कि इस जड़ी का प्रयोग खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है और औषधिय के रूप में भी।यह एक बाराहमासी जड़ी-बूटी है जिसमें गुलाबी फूल और पत्ते होते हैं। जिंबू ग्लूटामेट सामग्री में समृद्ध है। ग्लूटामेट एक अमीनो एसिड है, जिसे खाने में मिलाया जाए, तो काफी हद तक व्यंजन का स्वाद बदल जाता है।

 

jimbu.jpg
3/9

 

जिंबू के फायदे Benefits of Jimbu


जिंबू, हमारे घरों में आसानी से उगाया जा सकने वाला एक विशेष पौधा है। इसकी हरी और सूखी पत्तियों का सेवन संभव है और यह प्याज के परिवार से है। जिंबू को मसालों में शामिल किया जाता है इसकी खास खुशबू और स्वास्थ्यवर्धक गुणों के कारण। इसके फायदों को समझने के लिए, आइए हम इसके गुणों और लाभों को जानते हैं।

 

jimbu-herb-for-cholesterol.jpg
4/9

 

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है जिंबू Jimbu controls diabetes and cholesterol


जिंबू, एक ऐसा पौधा है जो न केवल डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि खून और नसों से जुड़ी समस्याओं में भी लाभप्रद साबित होता है। इसकी हरी पत्तियां ग्लूकोज को कम करने में मदद करती हैं और इंसुलिन को एक्टिवेट करती हैं। इसके साथ ही, यह ब्लड में जमी वसा को भी दूर करने में सहायक होता है। इसे हरा या सूखा रूप में उपयोग किया जा सकता है, जैसे की काढ़ा बनाकर पीना या सब्जी में मिलाकर खाना।

 

jambu-herb-diabetes.jpg
5/9

 

पीरियड्स की समस्या होगी दूर करता है जिंबू Jimbu removes the problem of periods


जिंबू एक ऐसा पौधा है जो महिलाओं के मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। हैवी पीरियड्स, पेट दर्द या मूड स्विंग जैसी समस्याएं जिंबू के उपयोग से कम हो सकती हैं। इसे पानी में उबालकर पीने से मासिक धर्म की परेशानियों में राहत मिल सकती है। जिंबू के गुणों को समझने के लिए, आइए हम इसके लाभों को विस्तार से जानते हैं।

 

jimbu-faran-himalayan-herbs.jpg
6/9

 

रेड ब्लड सेल्स बनाने वाली जड़ी बूटी है जिंबू Jimbu is a herb that produces red blood cells


जिंबू रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मददगार है और हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाती है। अगर आप खून की कमी से परेशान हैं तो इसे काढ़े के रूप में लेना शुरू कर दें।

 

jimbu-herb.jpg
7/9

 

बैक्टीरियल इंफेक्शन में भी कारगर है जिंबू Jimbu is also effective in bacterial infections


यहां एक ऐसी जड़ी-बूटी की बात हो रही है जो शरीर को विभिन्न समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकती है। इसमें मौजूद विटामिन सी न केवल बैक्टीरियल इंफेक्शन के खिलाफ लड़ाई में सहायक है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी साबित हो सकती है। इसका नियमित सेवन शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस जड़ी-बूटी के लाभों को जानने के लिए, आइए हम इसके गुणों को और समझें।

 

jimbu-herb-plant.jpg
8/9

 

सर्दी-खांसी में लाभदायक है जिंबू Jimbu is beneficial in cold and cough


इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा इसमें सर्दी, फ्लू, खांसी, पेट दर्द और गले की खराश को ठीक करने के बेहतरीन गुण हैं।

 

jimbu-herb-for-cholesterol.jpg
9/9

 

बुखार ठीक करने में मददगार है जिंबू Jimbu is helpful in curing fever


जिंबू, एक ऐसा पौधा है जिसका सेवन बुखार जैसी समस्याओं को ठीक करने में मददगार साबित होता है। इसके गुणों के कारण, लोग सदियों से जिंबू का उपयोग विभिन्न बीमारियों जैसे फ्लू और बुखार को दूर करने के लिए करते आ रहे हैं। इसके साथ ही, जिंबू में मौजूद विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व शरीर को ताकत और सुरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं। इसलिए, जिंबू का सेवन स्वस्थ जीवन जीने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

Hindi News / Photo Gallery / Health / Home And Natural Remedies / यह पहाड़ी जड़ी-बूटी है स्वास्थ्य के लिए वरदान, High Cholesterol, Blood Sugar और एनीमिया से बचाती है

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.