scriptWays To Use Turmeric Powder For Piles | Natural Home Remedies: पाइल्स से राहत के लिए इस तरह करें हल्दी का इस्तेमाल | Patrika News

Natural Home Remedies: पाइल्स से राहत के लिए इस तरह करें हल्दी का इस्तेमाल

Natural Home Remedies: पाइल्स की समस्या से राहत पाने के लिए हल्दी के साथ एलोवेरा मिलाकर लगाना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप 1 चम्मच हल्दी पाउडर में 2 चम्मच एलोवेरा जैल मिलाकर इस पेस्ट को क्रीम की तरह प्रभावित भाग पर लगाएं।

नई दिल्ली

Updated: November 29, 2021 09:15:06 pm

नई दिल्ली। Natural Home Remedies: बवासीर से ग्रस्त व्यक्ति को असहनीय दर्द, जलन और खुजली की समस्या सहनी पड़ती है। सर्जरी ना होने तक होने वाली पीड़ा को कम करने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर हल्दी का इस्तेमाल बेहतरीन विकल्प हो सकता है। तो आइए जानते हैं हल्दी पाउडर को किन चीजों के साथ मिलाकर लगाने से पाइल्स की समस्या में आराम मिल सकता है...

piles_home_remedy.jpg
Ways To Use Turmeric Powder For Piles
haldi_powder.jpg

1. हल्दी, एलोवेरा
पाइल्स की समस्या से राहत पाने के लिए हल्दी के साथ एलोवेरा मिलाकर लगाना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप 1 चम्मच हल्दी पाउडर में 2 चम्मच एलोवेरा जैल मिलाकर इस पेस्ट को क्रीम की तरह प्रभावित भाग पर लगाएं। यह पाइल्स यानी बवासीर के जख्मों पर मलहम की तरह कार्य करता है। साथ ही इस उपाय से बवासीर के कारण होने वाले दर्द और जलन को भी दूर किया जा सकता है। यही नहीं हल्दी और एलोवेरा का पेस्ट मस्सों की सूजन तथा सिकुड़न से निजात दिलाने में भी सहायक हो सकता है।

aloe-vera-gel.jpg

2. हल्दी तथा मूली
सर्दियों में पाइल्स की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी के साथ मूली का सेवन अच्छा रहता है। इसके लिए आप मूली काटकर इस पर हल्दी पाउडर को नमक की तरह छिड़ककर खाएं। इस उपाय से पाइल्स में होने वाली सूजन से काफी आराम मिल सकता है।

raddish.jpg

3. हल्दी, नारियल तेल
जहां एक तरफ हल्दी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है, वहीं एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होने के कारण नारियल तेल का इस्तेमाल करना भी संक्रमण से लड़ने में एक बेहतर उपाय साबित हो सकता है। इसलिए बवासीर की समस्या से आराम पाने के लिए हल्दी के साथ नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच नारियल तेल लेकर उसमें करीबन दो चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर प्रभावित भाग पर लगा लें। दर्द और जलन की समस्या में यह एक प्रभावी उपाय है।

petroleum-jelly.jpg

4. हल्दी के साथ घी
पाइल्स से ग्रस्त व्यक्ति जख्म की जलन से बहुत परेशान हो जाता है। इस जलन को दूर करने के लिए आप हल्दी पाउडर के साथ घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में भी कई समस्याओं के लिए हल्दी तथा घी का मिश्रण एक औषधि की तरह काम करता है। ऐसे में बवासीर के दर्द, जलन और खुजली से आराम पानी के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच घी और 2 चुटकी हल्दी डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इसे मलहम की तरह प्रभावित भाग पर लगा लें।

ghee.jpg

5. हल्दी, पेट्रोलियम जैली
पाइल्स की समस्या में गुदे में आपको काफी खिंचाव महसूस होता है। जिसके कारण भी दर्द होता है। इसके लिए पैट्रोलियम जैली का इस्तेमाल प्रभावकारी हो सकता है। क्योंकि इससे आपको गुदे में कम खिंचाव महसूस होता है। इस उपाय को करने के लिए आप हाथ में थोड़ी सी पेट्रोलियम जैली लेकर उस पर हल्दी पाउडर छिड़क लें और इस मिश्रण को प्रभावित भाग पर लगा लें। इससे ना केवल खिंचाव, बल्कि सूजन भी कम होगी।

petroleum-jelly.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

Coronavirus update: 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख 37 हजार नए केस, 488 मौतेंUP Election 2022: पूर्वांचल के 12 हजार बूथों पर होगी निर्वाचन आयोग की पैनी नजर, किसी तरह की गड़बड़ी पलक झपकते होगी दूरClub House Chat मामले में दिल्ली पुलिस कर रही 19 वर्षीय छात्र से पूछताछ, हरियाणा से भी हुई तीन गिरफ्तारियांCorona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...UP Election 2022: .. इस प्रदेश में तो आधी आबादी ही तय करती है किसकी बनेगी सरकारUP Election: भाजपा की 25 वर्षीय वह उम्मीदवार जो आ गई सुर्खियों में, पिता हाल ही में हुए थे सपा में शामिलजानलेवा लहर- 5 दिन की बच्ची समेत कई मौतें, नए केसों में एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.