scriptअब आया मोबाइल एप और वाईफाई से चलने वाला सस्‍ता कूलर, जानिए और भी खासियत | Bajaj CooliNXT with mobile app and wifi control launched | Patrika News

अब आया मोबाइल एप और वाईफाई से चलने वाला सस्‍ता कूलर, जानिए और भी खासियत

Published: Mar 11, 2018 12:36:37 pm

Submitted by:

Anil Kumar

यह एक स्‍मार्ट कूलर है जिसको अपने मोबाइल फोन के एप के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं

Bajaj Cool.iNXT

गर्मियां शुरू होते ही भारत में मौजूद सभी होम एप्लायंस कंपनियों ने अपने—अपने कूलर और एसी मार्केट में लाना शुरू कर दिए हैं। इसी के तहत बजाज इलेक्ट्रिकल्‍स कंपनी ने अपना इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स टेक्‍नोलॉजी वाला नया एयर कूलर लॉन्‍च किया है। यह एक सामान्‍य कूलर न होकर स्‍मार्ट कूलर है जो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इस कूलर को यूजर्स अपने मोबाइल फोन एप के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। इस कूलर के लिए कंपनी ने एक एंड्रॉयड एप डेवलप किया है। यह स्मार्ट कूलर वाईफाई से आॅपरेट होता है।

 

बजाज ने इस स्‍मार्ट कूलर को Bajaj Cool.iNXT नाम से जारी किया है। इस कूलर को 15,999 रुपए की काफी कम कीमत में लॉन्‍च किया गया है। इसको क्रोमा स्‍टोर्स पर उपलब्‍ध कराया गया है। इस कूलर के फीचर्स हैरान करने वाले हैं।

 

बजाज के इस स्‍मार्ट एयर कूलर में इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स की टेक्‍नोलॉजी जो सबसे खास है। इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स से लैस प्रोडक्‍ट्स वो होते हैं जिनको स्‍मार्टफोन के एप से कंट्रोल किया जा सकता है। इस स्मार्ट कूलर को स्‍मार्टफोन में इंस्‍टॉल्‍ड एप के अलावा रिमोट और डिजिटल कंट्रोल पैनल से भी कंट्रॉल करते हुए आॅपरेट कर सकते हैं। इस कूलर में तापमान ओर नमी मापने के सेंसर्स भी लगे हैं। इसको यूजर अपनी जरूरत के अनुसार सेट कर सकते हैं। इस कूलर को ऑटो मोड चलाया जा सकता है जिससे इसके फैन की स्‍पीड और कूलिंग स्‍पीड खुद ही एडजस्‍ट हो जाती है।

 

गर्मी के महीने में कूलर में पानी का स्‍तर बनाए रखना बहुत झंझट वाला काम होता है। लेकिन इस बजाज स्‍मार्ट कूलर के लाइट इंडिकेटर्स बता देते हैं की पानी खत्‍म हो रहा है। यह कूलर 5 तरह की फैन स्‍पीड और 4 स्‍तर की कूलिंग के साथ आया है। ऐसे में बजाज का यह स्‍मार्ट कूलर की कीमत में ज्यादातर फीचर्स के साथ आना यूजर्स के लिए बहुत ही फायदे का सौदा साबित हो रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो