scriptये हैं टॉप 3 बेस्ट सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर, बिजली की होगी खूब बचत, जानिये कीमत | Best Refrigerators under 20000 in India for small family | Patrika News
होम अप्लाएंसेज

ये हैं टॉप 3 बेस्ट सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर, बिजली की होगी खूब बचत, जानिये कीमत

Best Single Door Refrigerators: एक छोटे परिवार के लिए सिंगल डोर बेस्ट ऑप्शन का काम करते हैं, और सभी जरूरतों को पूरा करते है। इसलिए यह सेगमेंट काफी डिमांड में है। अगर आप भी एक अच्छा सिंगल डोर फ्रिज की तलाश में हैं तो हम आपको 20 हजार रुपये की कीमत में आने वाले टॉप 3 बेस्ट मॉडल की जानकारी दे रहे हैं।

नई दिल्लीOct 06, 2023 / 10:20 am

Bani Kalra

best_refrigerator.jpg

Best Refrigerators

Top 3 Best Refrigerator under 20000: रेफ्रीजिरेटर आज हर घर, ऑफिस और रेस्टोरेंट की जरूरत बन चुका है। ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बाजार में अब काफी एडवांस्ड रेफ्रीजिरेटर आ चुके हैं। मार्केट में अलग-अलग साइज़ में रेफ्रीजिरेटर आपको आसानी से मिल जायेंगे। अब अगर आप अपने लिए एक सिंगल डोर फ्रिज खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपके लिए 20 हजार से कम कीमत में आने वाले टॉप 3 बेस्ट मॉडल्स की जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।


 

godrej_inside.jpg
Godrej Edge Neo सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर (Aqua Blue, RD NEO 207EF TDI AQ BL)

होम/किचन अप्लायंसेज सेगमेंट में गोदरेज सबसे भरोसेमंद ब्रांड है। कंपनी के प्रोडक्ट्स सालों-साल अच्छा चलते हैं और वो भी बिना किसी परेशानी है। अगर आप बजट 20 हजार रुपये से कम है तो Godrej Edge Neo सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर (Aqua Blue, RD NEO 207EF TDI AQ BL) आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। यह 180 लीटर में उपलब्ध है। 180 L यह मॉडल 2 से 3 लोगों के लिए सही है। बाहर से इसका डिजाइन आपको पसंद आने वाला है। यह Toughened शेल्फ के साथ आता है। टर्बो कूलिंग टेक्नोलॉजी की मदद से यह तेजी से बर्फ बनाता है।

 

टेस्टिंग के दौरान हमें पाया कि इस इस फ्रिज में 24 दिन तक सब्जियां और फल फ्रेश रहते हैं और खराब नहीं होते इसमें बड़ा फ्रीजर दिया है जिसमें आप आइस क्रीम और फ्रोजन फूड्स को रख सकते है। इस फ्रिज में टर्बो कूलिंग टेक्नोलॉजी है जोकि तेजी से आपके ड्रिंक और पानी को ठंडा करती है। स्पेस के मामले में यह मॉडल अच्छा है, इसमें छोटी पानी की बोतल के साथ बड़ी बोतलें भी आसानी से रखी जा सकती हैं। इसमें है क्वालिटी मटिरियल का इस्तेमाल हुआ है जिसे आप आसानी से फील कर सकते हैं।

गोदरेज के इस रेफ्रिजरेटर की खास बात ये है की रेफ्रिजरेटर की सबसे खास बात ये है कि इसमें बिजली की भारी बचत होती है और इसलिए यह बाकि ब्रांड्स की तुलना में सबसे वैल्यू फॉर मनी माना जा रहा हैं यह प्रति वर्ष केवल 99 यूनिट की खपत करता है जो कि भारत में किसी भी अन्य रेफ्रिजरेटर की तुलना में वर्तमान बीईई रेटिंग के अनुसार सबसे कम ऊर्जा खपत करता है।

इस रेफ्रिजरेटर की MRP 27,990 रुपये है लेकिन Flipkart पर आपको यह बेस्ट प्राइस में सिर्फ 17,690 रुपये में मिलेगा। जल्दी ही अमेज़न पर भी बिक्री के लिए यह फ्रिज उपलब्ध होगा। कंपनी इस फ़िज़ पर 10 साल की कंप्रेसर वारंटी और 1 साल की प्रोडक्ट पर वारंटी दी जा रही है।

lg_f.jpg


LG 185 L सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर

20 हजार से कम कीमत में LG 185 L 5 स्टार इन्वर्टर डायरेक्ट-कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर (GL-D201ASEU) आप चुन सकते हैं। यह स्कारलेट यूफोरिया, बेस स्टैंड दराज के साथ आता है। इसके अलावा यह मॉडल आपको स्मार्ट इन्वर्टर कंप्रेसर,सुपर साइलेंट ऑपरेशन और स्पिल प्रूफ टफ ग्लास शेल्फ के ऑप्शन से लैस मिलेगा। यह एंटी बैक्टीरियल और एंटी रेट के साथ आता है। यह प्रोडक्ट आपको 185 लीटर की क्षमता के साथ मिलता है जिसमें 168 लीटर रेफ्रिजरेटर फ्रेश फ़ूड कैपेसिटी और 16 लीटर फ्रीजर क्षमता मिल जाएगी, जो इसे स्मॉल, मीडियम साइज फैमिली ये बैचलर के लिए बेस्ट ऑप्शन बनाता है।

अमेजन इंडिया पर इसकी कीमत 17,690 रुपये है। कंपनी इस फ़िज़ पर 10 साल की कंप्रेसर वारंटी और 1 साल की प्रोडक्ट पर वारंटी दी जा रही है। यह होम इन्वर्टर पर चलता है। यह सालाना आपके बिजली के बिल को कम करने में मदद करता है।

haier.jpg

Haier 190 L सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर

हायर ब्रांड का 190 L 5 स्टार डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर(2023 मॉडल, HED-205DS-P, डैज़ल स्टील) आपके घर के लिए एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है। अमेजन की इसकी कीमत इस समय 15,790 रुपये है। यह फ्रिज में आपको 190 लीटर की क्षमता के साथ मिलता है जिसमें 176 लीटर रेफ्रिजरेटर फ्रेश फ़ूड कैपेसिटी और 14 लीटर फ्रीजर क्षमता मिल जाएगी। कंपनी का दावा है कि यह एक घंटे में आइस बना सकता है।

आलू-प्याज रखने के लिए इस फ्रिज में आपको बेस स्टैंड दराज की सुविधा नहीं मिलती । यह स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन, वेजिटेबल बॉक्स, 3 टफ ग्लास शेल्व्स, कनेक्ट होम इन्वर्टर और एंटी-बैक्टीरियल गैसकेट फीचर्स के साथ आता है। इस मॉडल का डिजाइन बेसिक है।

 

Home / Gadgets / Home Appliances / ये हैं टॉप 3 बेस्ट सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर, बिजली की होगी खूब बचत, जानिये कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो