scriptआपके किचन और घर के लिए ये हैं बेस्ट होम अप्लायंसेज, अब मिनटों में होगा काम | Best value for money home appliances for your kitchen and home | Patrika News
होम अप्लाएंसेज

आपके किचन और घर के लिए ये हैं बेस्ट होम अप्लायंसेज, अब मिनटों में होगा काम

Home Appliances: यहां हम आपके घर और किचन के लिए कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स की जानकारी दे रहे हैं जोकि फुल पैसा वसूल हैं और सालों साल भी आपका साथ निभाते रहेंगे…

नई दिल्लीOct 24, 2023 / 01:14 am

Bani Kalra

home_appliances.jpg

Best Home Appliances: घर से लेकर किचन तक के कामों को आसानी से करने के लिए आजकल बाजार में काफी अच्छे होम अप्लायंसेस आने लगे हैं जोकि आपके कामों का मिनटों में कर देते हैं और वो भी बिना किसी दिक्कत के। यहां हम आपके घर और किचन के लिए कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स की जानकारी दे रहे हैं जोकि फुल पैसा वसूल हैं और सालों साल भी आपका साथ निभाते रहेंगे, क्योंकि न सिर्फ हाई टेक फीचर्स के साथ आते हैं बल्कि इनमें क्वालिटी भी काफी अच्छी नज़र आ रही है। आइये जानते हैं…


orient_gyser.jpg

Orient Fontus Quad Glassline Tank Storage Water Heater (Geyser) 15L

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और ऐसे में घरों में गीजर (Water Heater Geyser) का इस्तेमाल होना शुरू हो गया है। नहाने के लिए गर्म पानी चाहिए और ऐसे में एक अच्छा गीजर आपको मिनटों में गर्म पानी दे सकता है। वैसे तो मार्केट में आपको कई वाटर हीटर यानी गीजर आपको आसानी से मिल जायेंगे लेकिन इतने ऑप्शन होने के बाद भी मन में अक्सर ये सवाल आता है कि किस मॉडल को ख़रीदा जाए। यहां हम आपके लिए Orient Electric का एक ऐसा शानदार गीजर का रिव्यू लेकर आये हैं जिसके डिजाइन और परफॉरमेंस ने हमें काफी इम्प्रेस किया। यह 15 लीटर की कैपेसिटी के साथ आता है, और इसमें सेफ्टी की पूरी गारंटी है।

डिजाइन और फीचर्स

यहां हम Orient के Fontus Quad Glassline Tank Storage Water Heater (Geyser) की बात कर रहे हैं जोकि 15 की कैपेसिटी के साथ आता है। यह मॉडल अपने डिजाइन की वजह से पहली ही नज़र में आपको इम्प्रेस करता है। इसकी पॉलिमर बॉडी शॉक-प्रूफ और स्प्लैश-प्रूफ है।

इसका डिजाइन आपके बाथरूम को स्मार्ट लुक देने में मदद करता है। यह अल्ट्रा-डायमंड ग्लासलाइन टैंक के साथ आता है, जिससे इसकी लाइफ 40% ज्यादा बढ़ जाती है। यह 27% मोटा मैग्नीशियम एनोड रॉड और ग्लासलाइन हीटिंग एलिमेंट के साथ आता है जोकि जंग से पूरी सुरक्षा मिलती है।

मिनटों में होता है पानी गर्म

इस गीजर को हमने टेस्टिंग के लिए कुछ दिन अपने बाथरूम में लगाया। इसे इंस्टाल करना बेहद आसन है। इसके बॉक्स में आपको फिटिंग की सभी चीजें मिल जायेंगी। यह 5 स्टार रेटिंग के साथ आता है जिससे खूब इस्तेमाल के दौरान भी बिजली की काफी बचत होगी। यह काफी फ़ास्ट है और कुछ ही मिनट में पानी एक दम गर्म हो जाता है। व्हर्लफ्लो तकनीक के साथ 20% अधिक गर्म पानी मिलता है।

कंपनी ने इसे आपकी सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया है, इस वॉटर हीटर में एक उच्च शक्ति वाला पॉलिमर बॉडी है जो शॉकप्रूफ और स्प्लैशप्रूफ दोनों है। खास बात यह है कि मोटी PUF इन्सुलेशन के साथ लंबे समय तक इसमें पानी गर्म रहता है और आपको बार-बार गीजर ऑन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इससे बिजली की भी बचत होगी।

godrej_new.jpg

Godrej Edge Neo सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर (Aqua Blue, RD NEO 207EF TDI AQ BL)

होम/किचन अप्लायंसेज सेगमेंट में गोदरेज सबसे भरोसेमंद ब्रांड है। कंपनी के प्रोडक्ट्स सालों-साल अच्छा चलते हैं और वो भी बिना किसी परेशानी है। अगर आप बजट 20 हजार रुपये से कम है तो Godrej Edge Neo सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर (Aqua Blue, RD NEO 207EF TDI AQ BL) आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। यह 180 लीटर में उपलब्ध है। 180 L यह मॉडल 2 से 3 लोगों के लिए सही है। बाहर से इसका डिजाइन आपको पसंद आने वाला है। यह Toughened शेल्फ के साथ आता है। टर्बो कूलिंग टेक्नोलॉजी की मदद से यह तेजी से बर्फ बनाता है।

टेस्टिंग के दौरान हमें पाया कि इस इस फ्रिज में 24 दिन तक सब्जियां और फल फ्रेश रहते हैं और खराब नहीं होते इसमें बड़ा फ्रीजर दिया है जिसमें आप आइस क्रीम और फ्रोजन फूड्स को रख सकते है। इस फ्रिज में टर्बो कूलिंग टेक्नोलॉजी है जोकि तेजी से आपके ड्रिंक और पानी को ठंडा करती है। स्पेस के मामले में यह मॉडल अच्छा है, इसमें छोटी पानी की बोतल के साथ बड़ी बोतलें भी आसानी से रखी जा सकती हैं। इसमें है क्वालिटी मटिरियल का इस्तेमाल हुआ है जिसे आप आसानी से फील कर सकते हैं।

गोदरेज के इस रेफ्रिजरेटर की खास बात ये है की रेफ्रिजरेटर की सबसे खास बात ये है कि इसमें बिजली की भारी बचत होती है और इसलिए यह बाकि ब्रांड्स की तुलना में सबसे वैल्यू फॉर मनी माना जा रहा हैं यह प्रति वर्ष केवल 99 यूनिट की खपत करता है जो कि भारत में किसी भी अन्य रेफ्रिजरेटर की तुलना में वर्तमान बीईई रेटिंग के अनुसार सबसे कम ऊर्जा खपत करता है।

इस रेफ्रिजरेटर की MRP 27,990 रुपये है लेकिन Flipkart पर आपको यह बेस्ट प्राइस में सिर्फ 17,690 रुपये में मिलेगा। जल्दी ही अमेज़न पर भी बिक्री के लिए यह फ्रिज उपलब्ध होगा। कंपनी इस फ़िज़ पर 10 साल की कंप्रेसर वारंटी और 1 साल की प्रोडक्ट पर वारंटी दी जा रही है।

Thomson 7 kg Fully Automatic Top Load Washing Machine Grey (TTL7000S)

वॉशिंग मशीन सेगमेंट में Thomson काफी अच्छा और भरोसेमंद नाम है। कंपनी कम दाम में हाई क्वालिटी प्रोडक्ट्स बनाने में यकीन रखती है। कंपनी की 7Kg Fully (मॉडल: TTL7000S)ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन जोकि एक टॉप लोड मॉडल काफी अच्छा है और यह ग्रे कलर में आपको मिलेगी, इसकी कीमत और इसके फीचर्स काफी वैल्यू फॉर मनी हैं। इस मॉडल के जरिये आप कपड़े धोने से लेकर सख्त दागों से छुटकारा पा सकते हैं। इस वॉशिंग मशीन की स्मार्ट प्रो वॉश तकनीक में 6-एक्शन पल्सेटर का उपयोग किया गया है जो यह सुनिश्चित करता है कि किसी भी प्रकार के कपड़े धोने से सबसे कठिन दाग भी हटा दिए जाएं।

इस वॉशिंग मशीन के कई वॉश प्रोग्राम विभिन्न प्रकार के लॉन्ड्री को साफ करना आसान बनाते हैं। इसकी शक्तिशाली मोटर की वजह से आप कपड़े धो के सुखा सकते हैं। इसके टॉप पर कई कंट्रोलर मिलते हैं जिनकी मदद से आप इसे ओपरेट कर सकते हैं। यह 840 rpm की ताकत से चलती है। इसमें चाइल्ड लॉक की भी सुविधा है। यह आपके वूलन कपड़ों को भी आसानी से धो सकती है।

इसका साइकिल Duration 39 मिनट और स्पिन Duration महज 7 मिनट का है Flipkart पर इस वॉशिंग मशीन की कीमत 10,890 रुपये है। यह 5 स्टार रेटिंग के साथ आती है। यह मॉडल 3 से 4 सदस्यों वाले परिवारों के लिए उपयुक्त है। यह वाकई एक वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट है। 2 की वारंटी प्रोडक्ट पर और 5 साल की वारंटी मोटर पर है।

 

Wonderchef Nutri-blend Smart

Wonderchef जोकि एक अप्लायंसेज ब्रांड है, कंपनी ने हाल ही में अपना नया ब्लेंड स्मार्ट ऑटोमैटिक मिक्सर ग्राइंडर बाजार में उतारा है। यह आपके किचन के कामों को आसानी से कर सकता है और आपके समय की भी काफी बचत होगी। Wonderchef का नया Nutri-blend Smart ब्लेंडर न सिर्फ दिखने में स्मार्ट लुक के सतह आता है बल्कि इसमें पावरफुल 500W की पावरफुल मोटर मिलती है, साथ ही यह डुअल पल्स फंक्शनैलिटी ऑफर करता है।

इसका कॉम्पैक्ट साइज़ कम जगह लेता है। यह 2 साल की वारंटी के साथ आता है। और इसकी कीमत 3,499 रुपये है। इसकी परफॉरमेंस के बारे में फिलहाल हम आपको जानकारी नही दे सकते पर इसके फीचर्स फ़िलहाल हम आपको बता रहे हैं। इसमें डिश और ड्रिंक्स आसानी से बन सकते हैं। रोजमर्रा की ब्लेंडिंग और ग्राइंडिंग से जुड़ी जरूरतों के लिए यह एक अच्छा मॉडल साबित हो सकता है।

lg.jpg


LG का ये माइक्रोवेव बनता है शुद्ध घी

माइक्रोवेव ओवन आजकल हर घर की जरूरत बन गया है, खासकर शहरों में इसकी जरूरत लगातार बढ़ती ही जा रही है। माइक्रोवेव ओवन से न सिर्फ फटाफट खाना गर्म किया जाता है बल्कि कई लजीज पकवान भी तैयार करना बेहद आसान है। ऐसा ही एक बेहतरीन माइक्रोवेव ओवन हम आपके लिए लेकर आये हैं जो शुद्ध घी भी बनाता है। LG का 32 L Convection Microwave Oven (Model: MJEN326PK) आपके किचन के लिए बेस्ट ऑप्शन बन सकता है।

खास बात यह है कि इस माइक्रोवेव से आप महज 12 मिनट में घी तक बना सकते हैं और वो भी एक दम प्योर। यह बेहद प्रीमियम डिजाइन में है।यह 32L क्षमता के साथ आता है, यह बड़े परिवारों के लिए उपयुक्त है। LG 32 L कन्वेक्शन माइक्रोवेव ओवन में आप कई प्रकार की डिश बिना की टेंशन के आसानी से बना सकती हैं।

इसके यूज़ करना भी बेहद आसान है और यही इसकी सबसे बड़ी खूबी भी है। खाना गर्म करने से लेकर आप इसमें महज 12 मिनट में घी तक बना सकते हैं। यह आपको 30 से ज्यादा हेल्थी फ़ूड बनाने में मदद करता है।अमेजन पर इसकी कीमत 21,990 रूपये है।


haier.jpg


Haier Robot Vacuum Cleaner

आजकल घर की साफ़-सफाई करने का तरीका भी स्मार्ट हो गया है, टेक्नोलॉजी अब काफी एडवांस्ड हो चुकी है। इस समय बाजार में रोबोट वैक्यूम क्लियर तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं। ऑप्शन आपको कई मिल जायेंगे लेकिन इन सबमें हायर (Haier) ब्रांड का Robot Vacuum Cleaner (TH27U1) अपने डिजाइन, फीचर्स, पेर्फोर्मंस और कीमत की वजह से वैल्यू फॉर प्रोडक्ट साबित होता है। यह फ़ास्ट है और काफी अच्छे से रूम की सफाई करता है। इसे क्लीन करना भी काफी आसान है।इसे इस्तेमाल करना आसान है। यह काफी एडवांस्ड है। आप उसे 13,999 रुपये की कीमत में कंपनी की वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

aircooler.jpg


Crompton air cooler

मौसम में इस समय थोड़ी ठंडक जरूर देखने को मिल रही है लेकिन दिन के समय में अभी गर्मी है। ऐसे में आपके उमस भी काफी हो जाती है। ऐसे में आपके लिए एयर कूलर सही ऑप्शन बन सकते हैं। अगर वैल्यू फॉर मनी कूलर Crompton Ozone 88 लीटर और Optimus 100 लीटर डेजर्ट एयर कूलर आपके लिए एक दम फिट साबित हो सकते हैं। अलग-अलग साइज़ में आने वाले ये कूलर्स आपको न सिर्फ बढ़िया कूलिंग ऑफर करते हैं बल्कि बहुत ही कम बिजली की भी खपत करते हैं।

एक बड़े कमरे के लिए Crompton DAC-881 Ozone हनीकोम्ब पैड डेजर्ट एयर कूलर आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन बन सकता है। यह 88 लीटर टैंक के साथ आता है। यह 190 W क साथ आता है जिसकी मदद से बिजली की खपत को कम करता है। यह 4 वे एयर फ्लो के सतह आता है। इसमें HoneyComb Pads दिए हैं, जोकि ज्यादा देर तक कूलिंग रखता है यह इन्वर्टर पर भी चलता है। इसकी बॉडी ABS, थर्मोप्लास्टिक से बनी है।

अमेजन पर इसकी कीमत 11,499 रुपये है। इसके अलावा Crompton Optimus 100 लीटर डेजर्ट एयर कूलर भी आपके बड़े कमरे लिए बेस्ट ऑप्शन है। अमेजन इंडिया पर इसकी कीमत 14,699 रुपये है। इसकी बॉडी ABS, थर्मोप्लास्टिक से बनी है। यह रस्ट-फ़्री है और इसकेआसानी से वाइप और साफ़ किया जा सकता है। यह 650 sq. Ft. एरिया कवर कर सकता है। यह 100 लीटर वाटर टैंक के साथ आता है। इसमें कैस्टर व्हील लगे हैं जिसकी मदद से इसे आसानी से मूव किया जा सकता है । इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी दी जा रही है।


hindware_optimus_ipro_60_cm.jpg

 

Hindware optimus ipro 60 kitchen chimney

मॉडर्न किचन में चिमनी न हो,ऐसा तो हो नहीं सकता.. मॉड्यूलर किचन में तो चिमनी का होना बेहद जरूरी है, लेकिन क्या चिमनी का काम सिर्फ धुँआ खींचना है? अगर आप एक अच्छी चिमनी खरीदने की सोच रहे हैं तो हम आपको हिंदवेयर ब्रांड कंसीडर करने की सलाह देंगे। Hindware की Optimus iPro चिमनी काफी एडवांस्ड और भरोसेमंद प्रोडक्ट है। यह 60 cm और 90cm दो साइज़ में उपलब्ध है,लेकिन यहां हम बात करेंगे इसके 60cm मॉडल के बारे में। हिंदवेयर ऑप्टिमस आई-प्रो चिमनी की खास बात यह है कि इसमें आपको ऑटो क्लीन, फिल्टर लेस टेक्नोलॉजी मिलती है। जिसकी मदद से मोटर के अंदर बने तेल और अवशेषों को सिर्फ सिंगल टच से क्लीन करने में मदद मिलती है।

इस चिमनी को आप IoT तकनीक की मदद से अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते हैं, यह आसानी से कनेक्ट हो जाती है, यह अमेज़ॅन एलेक्सा और Google होम के साथ भी काम करती है। यह एक फिल्टरलेस चिमनी है, जिसमें किसी फ़िल्टर को यूज़ नहीं किया गया है, इसमें एक नॉर्मल जाली लगी होती है, और ब्लौर को इस तरफ से फिक्स किया है जिससे यह स्मोक और तेल की महक को खींच को बाहर कर देता है।

इस्तेमाल के दौरान हमें यह पाया कि यह न के बराबर शोर करती हैं, और आप अपने किचन में आसानी से बिना किसी डिस्टर्ब के किचन में खाना बना सकते हैं। इसमें साइलेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है जिसकी मदद से किचन चिमनी 32% कम शोर पैदा करती है। इसमें पावरफुल मोटर लगी है जोकि 1400 m³/hr जबरदस्त सक्शन पावर देता है, जो भारी फ्राइंग और ग्रिलिंग के लिए उपयुक्त है। इसमें मोटर और ब्लोअर असेंबली के संपर्क को रोकने के लिए एक स्क्रीन है। इसके अलावा यह ऑटो क्लीन, टर्बो स्पीड मोड फीचर्स से भी लैस है। अमेजन पर इसकी कीमत 24,999 रुपये है।

 

 

Panasonic का मेड इन इंडिया रेफ्रिजरेटर

अगर आप अपने घर के लिए एक नया रेफ्रिजरेटर खरीदने की सोच रहे हैं तो पैनासोनिक (Panasonic) का लेटेस्ट भारत में निर्मित रेफ्रिजरेटर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। कंपनी की नई सीरीज अभी हाल ही में लॉन्च हुई है। ये नए मॉडल पैनासोनिक की प्राइम कन्वर्टिबल सीरीज का हिस्सा हैं जोकि है कैपेसिटी, बॉटम माउंटेड फ्रीजर डिज़ाइन की सुविधा देते हैं। ये सभी रेंज 401 लीटर और 357 लीटर में है और कीमत 55,490 रुपये से शुरू होती है। पैनासोनिक ने एक बजट-अनुकूल 260-लीटर फ्रॉस्ट-फ्री रेफ्रिजरेटर भी पेश किया है, जिसकी कीमत 23,490 रुपये से शुरू होती है। बॉटम माउंट फ्रीजर मॉडल में इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले और कंट्रोल पैनल से लैस हैं। फ्रिज में एक प्राइम फ्रेश जोन दिया है,जो फ़ूड आइटम्स को स्टोर और फ्रेश रखने में मदद करते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप पैनासोनिक की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Home / Gadgets / Home Appliances / आपके किचन और घर के लिए ये हैं बेस्ट होम अप्लायंसेज, अब मिनटों में होगा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो