scriptAC चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बिजली की खपत होगी कम | How to Reduce AC Bill, AC Energy Saving Tips | Patrika News
होम अप्लाएंसेज

AC चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बिजली की खपत होगी कम

AC चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान
घर का बिजली बिल भी आएगा कम

Jun 05, 2020 / 04:11 pm

Pratima Tripathi

How to Reduce AC Bill, AC Energy Saving Tips

How to Reduce AC Bill, AC Energy Saving Tips

नई दिल्ली। गर्मी के दिनों में हर कोई घर की एसी का इस्तेमाल लेकिन बिजली बिल ( Save Money on AC ) की समस्या भी लोगों को परेशान करती है। ऐसे में ये समझ नहीं आता है कि एसी कैसे चलाएं जिससे की बिजली बिल ( Reduce AC Bill ) की बचत भी हो और गर्मी से भी राहत ( Bijli Bachao ) मिल सके। चलिए आज हम आपको ये बताएंगे कि घर में एसी चलाते वक्त किन-किन बातों का ध्यान रखें जिससे की बिजली बिल ( Bijli Ka Bill Kaise Kam Kare ) कम आए।

एयर कंडीशनर खरीदते समय अपने घर के कमरे का आकार जरूर ध्यान रखें, क्योंकि सभी एसी का मूल्यांकन वाट में होता हैं। 1.5 टन एसी का मूल्यांकन 1.5 किलोवाट से 2 किलोवाट तक होता है| ऐसे में ध्यान दें कि 1.5 टन एसी को 120 वर्ग फुट के कमरे में रखा जाए। अगर इससे बड़े कमरे में एसी लगाते हैं तो वो कमरा ठंडा होने में वक्त लेगा जिससे बिजली की खपत ज्यादा होगी।

एसी हवा को ठंडा और नमी को दूर करना। ऐसे में कई बार तापमान बिजली खतप ज्यादा करता है, क्योंकि कंप्रेसर की स्विचिंग तापमान पर निर्भर करती है। यही वजह है कि कम तापमान वाले शहर में बिजली खपत कम होती है।

कमरे में हल्के रंग के पर्दे का इस्तेमाल करें, क्योंकि गहरे रंग के पर्दे रुम को जल्दी ठंडा नहीं करते हैं। इससे एसी को कमरा ठंडा करने में समय लगेगा और बिजली की भी खपत ज्यादा होगी।

Chandra Grahan 2020: चांद की फोटो लेने के लिए Android, iOS यूजर कैमरा को ऐसे करें सेट

अगर आपका कमरा 150 वर्ग फुट का है। इसमें 2×2 टन के एसी का इस्तेमाल किया गया है और अधिक संख्या में लोग बैठे हैं तो इससे रूम में गर्मी ज्यादा पैदा होती है, जिससे बिजली की खपत भी होती है।

लैपटॉप , कंप्यूटर समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक गर्मी का उत्सर्जन करते है। इसके अलावा अगर आप कमरे में बहुत अधिक रोशनी करते हैं, तो कमरे को अधिक वातानुकूलन की आवश्यकता होगी। इस प्रकार कम रोशनी का उपयोग करने से कम बिजली खपत और अधिक वातानुकूलन के माध्यम से दोहरा लाभ होता हैं।

Home / Gadgets / Home Appliances / AC चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बिजली की खपत होगी कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो