scriptरिजर्व बैंक ने तैयार किया 100 रुपए का नया नोट, जानें कैसे और कहां से मिलेगा | 100 rupee new note release latest news | Patrika News
होशंगाबाद

रिजर्व बैंक ने तैयार किया 100 रुपए का नया नोट, जानें कैसे और कहां से मिलेगा

एटीएम से निकलने में लगेगा समय

होशंगाबादSep 02, 2018 / 01:33 pm

sandeep nayak

New 100 rupee note image

पूरी तरह से स्वदेशी है 100 रुपए का नया नोट, गुजरात से भी जुड़ा है नाता, जानिए खास बातें

होशंगाबाद। रिजर्व बैंक द्वारा तैयार किए गए 100 रूपए के नए नोट की सप्लाई शुरू हो गई है। फिलहाल लोगों के लिए एटीएम से यह नोट नहीं मिल सकेगा। लीड बैंक मैनेजर आरके त्रिपाठी ने शनिवार को कलेक्टर प्रियंका दास को 100 रूपए के नए नोट देकर जिले में शुभारंभ किया। एलबीएम त्रिपाठी ने जैसे ही कलेक्टर दास को 100 को नया नोट दिया तो उन्होंने पूंछा कि पुराने नोट तो बंद नहीं हो गए। नए नोट को देखकर कलेक्टर भी अपने आप को नहीं रोक पाई। उन्होंने कुल 600 रुपए के पुराने नोट देकर नए नोट लिए। त्रिपाठी ने बताया कि आरबीआई द्वारा नए नोट डिस्पेच कर दिए गए है। चेस्ट में राशि पहुंचते ही बैंकों को वितरित की जाएगी।
एटीएम से निकलने में समय
जिले में भले ही 100 के नए नोट का शुभारंभ हो गया हो लेकिन अभी एटीएम से नए नोट निकलने में समय लगेगा। दरअसल १०० के नए नोट की लंबाई बड़े नोट में सबसे कम है। यही कारण है कि एटीएम में लगी ट्रे इसके आकार की नहीं है। अब जब तक एटीएम मशीन में नई ट्रे नहीं लगेगी तब तक ये नोट एटीएम से नहीं निकल पाएंगे।
बॉक्स
4 एवं 5 सितंबर को बैंक खुले रहेंगे
सभी राष्ट्रीयकृत एवं सहकारी बैंक 4 एवं 5 सितंबर को खुले रहेंगे। इस दिन बैंक बंद होने की अफवाह फैलाई जा रही है जिससे बैंक उपभोक्ता असमंजस्य में हैं। सभी बैंक 2 सितंबर को रविवार अवकाश एवं 3 सितंबर को जन्माष्टमी के पर्व होने की वजह से ही बंद रहेंगे तथा 4 सितंबर से बैकों का काम सामान्य रूप से संचालित होगा।
आरबीआई द्वारा नए नोट डिस्पेच कर दिए गए है। जिले के लिए 100 रूपए के नए नोट की सप्लाई की गई है। हालांकि बैंकों को नए नोट मिलने में समय लगेगा। नए नोट फिलहाल एटीएम से नहीं निकल पाएंगे। इनका वितरण बैंक विंडों के माध्यम से ही होगा।
आरके त्रिपाठी, लीड बैंक मैनेजर

Home / Hoshangabad / रिजर्व बैंक ने तैयार किया 100 रुपए का नया नोट, जानें कैसे और कहां से मिलेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो