scriptबरगी डेम के १५ गेट खुले, होशंगाबाद में उफनेगी नर्मदा, | 15 gates of Bargi Dame open, Narmada in Hoshangabad will increase | Patrika News
होशंगाबाद

बरगी डेम के १५ गेट खुले, होशंगाबाद में उफनेगी नर्मदा,

-९५४ फुट तक जा सकता है वाटर लेवल

होशंगाबादAug 09, 2019 / 09:19 pm

Rahul Saran

narmada river

narmada river

होशंगाबाद। तेज बारिश के कारण नर्मदा नदी के जलस्तर में चौबीस घंटे में करीब ८ फुट की बढ़ोत्तरी हो गई है। गुरूवार शाम को नर्मदा नदी का जलस्तर ९४०.६० फुट से बढ़कर शुक्रवार शाम सीधा ९४८.५० फुट हो गया जिससे नर्मदा में उफान आने लगा है। शुक्रवार दोपहर में बरगी डेम से छोड़ा गया पानी २४ घंटे बाद होशंगाबाद आएगा जिससे नर्मदा नदी में पानी का उफान अभी और बढ़ेगा। इसी बीच यदि तवा डेम के गेट खोलने के हालात बने तो नर्मदा का उफान और बढ़ सकता है।
——
गेट खुलने में दो फुट की दरकार
पंद्रह अगस्त तक तवा बांध में वाटर लेवल ११६० फुट तक रखा जाना है मगर तवा बांध के कैचमेंट एरिया में हुई तेज बारिश के कारण तवा बांध का जलस्तर उक्त मानक के काफी निकट पहुंच गया है। तवा बांध में पानी ने १५ अगस्त से ६ दिन पहले ही ११५८ फुट का स्तर छू लिया है। अब केवल डेढ़ से दो फुट पानी की दरकार है। यदि बारिश के तेवर एेसे ही रहे तो वाटर लेवल ११६० फुट को छू लेगा जिसके बाद तवा बांध के गेट खुल जाएंगे।

एेसे बढ़ा तवा डेम का लेवल-८ अगस्त शाम ६ बजे -११५५.५० फुट
-९ अगस्त सुबह ४ बजे-११५७.७१ फुट
-९ अगस्त दोपहर १ बजे- ११५८.०० फुट
-९ अगस्त दोपहर ३ बजे-११५८.१० फुट
-९ अगस्त शाम ६ बजे-११५८.३० फुट
——–
बरगी डेम से छूटा पानी बढ़ाएगा नर्मदा का उफान
बाढ़ नियंत्रण कक्ष के मुताबिक सेठानी घाट पर नर्मदा नदी का लेवल गुरूवार शाम ६ बजे ९४०.६० फुट था। २४ घंटे बाद शुक्रवार शाम ६ बजे सेठानी घाट पर लेवल करीब ८ फुट बढ़ा है। बरगी डेम के १५ गेट शुक्रवार दोपहर १२ बजे खोले गए जिससे करीब १ लाख १५ हजर क्यूसेक पानी डिस्चार्ज शुक्रवार शाम तक होता रहा। यह पानी शनिवार रात १२ बजे होशंगाबाद पहुंचेगा जिससे नर्मदा नदी के वाटर लेवल में करीब ६ फुट की वृद्धि होने की संभावना है यानी सेठानी घाट पर नर्मदा का लेवल ९५४ फुट तक आ सकता है। इसी बीच यदि तवा डेम के गेट भी खुलते हैं तो नर्मदा नदी में और उफान आ सकता है।
—-
इनका कहना है
तवा बांध में जलस्तर १५ अगस्त तक ११६० फुट रखा जाना है मगर तेज बारिश के कारण ६ दिन पहले ही यह लेवल आने की स्थिति बनती दिख रही है। यह लेवल होते ही गेट खोलना पड़ेंगे। बरगी डेम के गेट खुलने से नर्मदा का जलस्तर भी बढ़ेगा।
आईडी कुम्हरे, कार्यपालन यंत्री तवा परियोजना

Home / Hoshangabad / बरगी डेम के १५ गेट खुले, होशंगाबाद में उफनेगी नर्मदा,

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो