चुनावी चक्रव्यूह में अटके मनरेगा के 4694 काम, मिशन मोड के बाद सिर्फ 525 को मिली मंजूरी

चुनावी चक्रव्यूह में अटके मनरेगा के 4694 काम, मिशन मोड के बाद सिर्फ 525 को मिली मंजूरी

Manoj Kumar Kundoo | Publish: Mar, 17 2019 07:02:00 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

चुनाव आचार संहिता में मजदूरों को मिले काम इसलिए मिशन मोड पर हुआ काम

होशंगाबाद.

जिले में मनरेगा से होने वाले ४६९४ कामों में चुनाव आचार संहिता का बे्रक लग गया है। चुनाव के दौरान जॉब कार्डधारी १ लाख ७४ हजार ५२० मजदूरों को पर्याप्त काम मिले, इसलिए जिला स्तरीय मिशन मोड भी चलाया गया था। बावजूद इसके सिर्फ ५२५ कामों को मंजूरी मिल पाई है। हालांकि विभाग का दावा है कि मजदूरों के लिए यह काम पर्याप्त हैं। उल्लेखनीय है कि जिले की सातों जनपदों के ४२३ पंचायतों से ५२१९ मनरेगा कामों के लिए सिक्योर सॉफ्टवेयर के जएि टीएस और एएस मांगी गई थी। इनमें से ५८८ की टीएस (तकनीकि स्वीकृति) और ५२५ निर्माण कार्यों की एएस (प्रशासकीय स्वीकृति) मिल पाई है। इनमें से ५२५ निर्माण कार्यों में मजदूरों से काम कराया जा सकेगा।

--------------

ताबड़तोड़ जनरेट किए वर्क - चुनाव आचार संहिता से पहले हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मिशन मोड के तहत वर्क जनरेट करने के निर्देश दिए गए थे। जिसके बाद २८ फरवरी को जिला पंचायत से सभी जनपदों को यह आदेश दिया गया था। पंचायतों से ताबड़तोड़ सिक्योर सॉफ्टवेयर में वर्क जनरेट किए गए। जिसके बाद भी सिर्फ ५२५ को ही मंजूरी मिली।

---------------

ब्लॉक -कुल मनरेगा वर्क -तकनीकि स्वीकृति - प्रशासकीय स्वीकृति -पेंडिंग मनरेगा वर्क-बाबई -७२८ -११५ -१०५ -६२३- बनखेड़ी -१११६ -४४ -४३ -१०७३-होशंगाबाद -३०६ -७९ -६१ -२४५-केसला -१३३० -१५१ -१२६ -१२०४-पिपरिया -६७९ -७४ -६७ -६१२-सिवनीमालवा -६५३ -७१ -७० -५८३-सोहागपुर -४०७ -५४ -५३ -३५४

--------------

कहां कितने मजदूर -बाबई : १९०४४, बनखेड़ी : ३६२६२, होशंगाबाद : १६४९२, केसला : २७५३६, पिपरिया : ३०८८०, सिवनीमालवा : २४८७८, सोहागपुर : १९४२८

--------------

यह काम भी होंगे - पूर्व में स्वीकृत जिले के ४१० मुक्तिधाम और २६९ खेल मैदानों में भी मनरेगा से काम कराए जा सकेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल और खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने के लिए ४४४ खेल मैदान स्वीकृत हैं। इनमें से अब तक १७५ बनाए गए हैं।

--------------

इनका कहना है...

चुनाव आचार संहिता के दौरान मजदूरों को काम मिले, इसी वजह से वर्क जनरेट किए गए। मनरेगा में पहले से करीब ४ हजार काम स्वीकृत हैं। पंजीकृत मजदूरों के लिए काम की कोई समस्या नहीं है।

-एसके अग्निहोत्री, कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा जिला पंचायत होशंगाबाद।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned