scriptकीटनाशक और खाद-बीज के 54 दुकानों का किया निरीक्षण, कमियां मिलने पर 13 को थमाया नोटिस | 54 pesticide and fertilizer-seed shops inspected | Patrika News
होशंगाबाद

कीटनाशक और खाद-बीज के 54 दुकानों का किया निरीक्षण, कमियां मिलने पर 13 को थमाया नोटिस

खाद, बीज और कीटनाशक की दुकानों की हो रही जांच

होशंगाबादNov 19, 2019 / 01:24 pm

sandeep nayak

होशंगाबाद/बिना लाइसेंस खाद, बीज और कीटनाशक बेचने वालों के खिलाफ प्रशासन की मुहिम चल रही है। तीन दिन में दल ने जिले की 54 खाद, बीज और कीटनाशक विक्रेताओं की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। जांच के लिए 47 नमूने लिए और खामियां मिलने पर तेरह दुकानदारों को नोटिस थमा दिया है। नमूनों को जांच के लिए लैब भेजा गया है। जहां से रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।
शासन के आदेशानुसार कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत जिले में खाद, बीज और कीटनाशक दुकानों की निगरानी के लिए दल गठित किया है। दल द्वारा 15 नवंबर से जिले की खाद, बीज और कीटनाशक विक्रेताओं की दुकानों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। दल ने पिछले तीन दिनों में 24 उर्वरक, 12 बीज और 18 कीटनाशक दवा विक्रेताओं की दुकानों में जांच व निरीक्षण किया है। निरीक्षण में कमियां मिलने पर दो खाद, तीन बीज और आठ कीटनाशक दवा विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस दिया है। निरीक्षण के दौरान उर्वरक, कीटनाशक व बीज विक्रेता केन्द्रों से नमूने लेकर जांच के लिए लैब भेजे गए। कृषि उप संचालक ने बताया कि बीज के भी 23 सैंपल परीक्षण के लिए लैब भेजा है।

यह मिली गड़बड़ी-
जांच दल को निरीक्षण के दौरान 13 दुकानों पर गड़बड़ी मिली। यहां न तो सही तरीके से खाद, उर्वरक और कीटनाशकों का लेखाजोखा रखा जा रहा था और न ही सही तरीके से भंडारण किया गया था।

30 नवंबर तक चलेगा अभियान-

दल द्वारा निरीक्षण के दौरान अनियमितता पाए जाने पर कीटनाशी अधिनियम 1968, उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 व बीज नियंत्रण आदेश 1966 के तहत कार्रवाई की जा रही है। अभियान 30 नवंबर तक चलेगा।
इनका कहना है…
खाद, बीज और कीटनाशक विक्रेताओं की दुकानों की जांच के लिए दल बनाए गए हैं। कमियां मिलने पर तेरह दुकानदारों को नोटिस दिया है। लैब से रिपोर्ट आने के बाद आगामी कर्रवाई करेंगे।
-जितेंद्र ङ्क्षसह, कृषि उपसंचालक होशंगाबाद।

Home / Hoshangabad / कीटनाशक और खाद-बीज के 54 दुकानों का किया निरीक्षण, कमियां मिलने पर 13 को थमाया नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो