scriptअपात्र परिवारों के नाम जोड़े बीपीएल सूची में, खाद्य विभाग जुटा हटाने में | Adding names of ineligible families to BPL list | Patrika News
होशंगाबाद

अपात्र परिवारों के नाम जोड़े बीपीएल सूची में, खाद्य विभाग जुटा हटाने में

नगरपालिका की लापरवाही से पिछले महीने जनरेट हो गई थी राशन पर्ची

होशंगाबादFeb 07, 2018 / 11:39 am

बृजेश चौकसे

rashan

food department katni

होशंगाबाद. नगरपालिका की एक लापरवाही से चार सौ अपात्र परिवारों भी बीपीएल के दायरे में आ गए। शासन ने उनके लिए राशन भी आवंटित कर दिया, लेकिन राशन दुकानों से बंटने से पहले ही इसका खुलासा हो गया। अब दुकानों से राशन तो वापस बुला ही लिया गया, अपात्रों के नाम भी सूची से हटाए जा रहे हैं। इन सभी को पात्रता पर्ची भी जारी कर दी गई थी।
होशंगाबाद में दर्ज 27 हजार 550 पात्र हितग्राहियों में 400 ऐसे बीपीएल परिवारों को पिछले महीने पात्रता पर्ची जारी कर दी गई थी, जो बीपीएल श्रेणी में शामिल नहीं हैं। दरअसल इन सभी हितग्राहियों के नाम बीपीएल सूची से पूर्व में ही काट दिए गए हैं। लेकिन नपा की लापरवााही से इन सभी अपात्र परिवारों का नाम पोर्टल पर दोबारा से अपडेट हो गए। मामले का पता चलने के बाद खाद्य विभाग अब इन सभी परिवारों का परीक्षण करके पोर्टल से उनके नाम हटाने की मशक्कत में जुट गया है। जिससे पात्र परिवारों को ही राशन के लिए पात्रता पर्ची जारी की जा सके। इतना ही नहीं खाद्य विभाग ने नपा को भी पत्र लिखकर बीपीएल सूची पोर्टल पर अपडेट करने के लिए कहा है। लोगों को परेशानी न हो इसलिए राशन दुकानों पर भी सूचना चस्पा करवा दी गई है।
इस मामले में भी चल रही जांच – खाद्य विभाग की प्रमुख सचिव नीलम शमी राव ने होशंगाबाद जिला खाद्य विभाग को पिछले महीने पत्र भेजा था। जिसमें बताया गया कि होशंगाबाद जिले के 15 हजार 688 परिवारों के डाटाबेस पूर्णरूप से मिसमेच हैं। इनमें दर्ज आधार नंबर भी मिसमेच हैं। जिससे इनके बोगस तथा हितग्राहियों के अस्तित्व में नहीं होने की संभावना है। इन अपात्र लोगों की जांच करके पात्रता सूची से नाम हटाए जाएं। इस मामले में भी विभाग जांच कर रहा है।
ऐसे चला पता – नपा के पोर्टल के आधार पर पात्रता सूची जारी की संबंधितों को पात्रता पर्ची दे दी गई। लेकिन उन्हें राशन दुकानों से राशन नहीं मिला। तब शिकायत होने पर जांच की गई, तो पता चला ये सभी परिवार अपात्र हैं। इनका डाटा थंब मशीन से नहीं मिल रहा।
वापस लिया अनाज – पिछले महीने इन अपात्रों के लिए भी राशन दुकानों पर अनाज आवंटित किया गया था, लेकिन अब खाद्य विभाग ने बचा हुआ अनाज राशन दुकानों से वापस ले लिया है।
इनका कहना है
मैन्युअली तो अपात्रों के नाम हटा दिए जाते हैं। हो सकता है पोर्टल से नहीं हटाए हों। हमारी जानकारी में नहीं है, यदि एेसा है तो वहां से भी नाम हटवाएंगे।
अमरसत्य गुप्ता, सीएमओ
होशंगाबाद शहर के अपात्रों के नाम भी नपा के पोर्टल पर अपडेट होने से परेशानी आ रही है। इसी वजह से इन परिवारों को भी पात्रता पर्ची जारी की गई थी। अब यह नाम काटकर पात्रता पर्ची जारी कर रहे हैं।
बीएस तोमर, जिला आपूर्ति नियंत्रक, होशंगाबाद

Home / Hoshangabad / अपात्र परिवारों के नाम जोड़े बीपीएल सूची में, खाद्य विभाग जुटा हटाने में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो