scriptMONSOON ALERT: मध्यप्रदेश के इस जिले में नदी में बदली सड़के, नदी उफान पर | Alert in Hoshangabad district regarding rain | Patrika News
होशंगाबाद

MONSOON ALERT: मध्यप्रदेश के इस जिले में नदी में बदली सड़के, नदी उफान पर

तेज बारिश के कारण पंद्रह दिन के अंदर तवा बांध के 13 गेट दूसरी बार खोलना पड़े

होशंगाबादSep 04, 2019 / 02:09 pm

poonam soni

,

MONSOON ALERT: मध्यप्रदेश के इस जिले में नदी में बदली सड़के, नदी उफान पर,MONSOON ALERT: मध्यप्रदेश के इस जिले में नदी में बदली सड़के, नदी उफान पर

होशंगाबाद/ देर रात से सुबह तक रुक-रुक कर हुई तेज बारिश से शहर की एक दर्जन बस्तियां में पानी भरा गया। सड़कें, नाले-पुलिया जलमग्न हो गईं। यह हालात नपा द्वारा नाले-नालियों की उचित सफाई नहीं कराने और नालों पर अतिक्रमण करने से बने। सुबह ६ से ९ बजे तक ३ घंटे की भारी बारिश ने २ घंटे के लिए उन बस्तियों के सैकड़ों लोगों को परेशान कर दिया। इधर तेज बारिश के कारण पंद्रह दिन के अंदर तवा बांध के १३ गेट दूसरी बार खोलना पड़े। मौसम विभाग ने बुधवार को भी भारी बारिश की संभावना जताई है।
नहीं खुले दुकानों के शटर
तेज बारिश से शहर के रविशंकर मार्केट, जयस्तंभ क्षेत्र और हलवाई चौक की सड़कें पानी मंे डूब गईं। निकासी नहीं होने से इस इलाके की दुकानों में भी पानी भर गया। दुकानों में का सामान भीग गया। वहीं होमगार्ड कार्यालय के ग्राउंड में भी पानी भरने से बाढ़ आपदा प्रबंधन सामग्री भीग गई जिसे वहां के सैनिकों ने पानी में से निकालकर कार्यालय में पहुंचाया।
इन बस्तियों में भरा बारिश का पानी
बारिश से निचली बस्तियों के डे्रनेज सिस्टम की पोल खुल
शहर में संजय नगर, पीली खंती, अंकिता नगर, नर्मदा विहार कॉलोनी, पटवारी कॉलोनी, तिवारी कॉलोनी सहित करीब एक दर्जन निचली बस्तियों में सड़कों और मकानों में भी पानी भरने से लोग परेशान रहे।
अचानक बढ़ा पानी तो टापू पर फसा युवक
बाबई के जावली में तवा के वर्राघाट पर अचानक पानी बढऩे से आज कन्छेदीलाल कहार टापू पर फस गया। उसे होमगार्ड जवानों ने बोट से सुरक्षित बचा लिया। इधर सिवनीमालवा के चतरखेड़ा में भी बाढ़ का पानी घरों में भरने से फंसे लोगों को जवान व सिविल वालिंटियरों ने बाहर निकाला। रास्ते पर पानी उतरने के बाद उन्हें वापस घरों में पहुंचाया।
1 जून से 3 सिंतबर 2019 तक की वर्षा
तहसील – अब तक – गत वर्ष
होशंगाबाद 1334.9- 891.4
सिवनीमालवा 1254.3 -620
इटारसी 1243.6- 688
बाबई -849- 427
सोहागपुर -1171- 741
पिपरिया 1067.6 – 651.4
बनखेड़ी 1233.2 – 516.2
पचमढ़ी 1620.6 -952.8

दूसरी बार खुले तवा बांध के 13 गेट
तेज बारिश के कारण दूसरी बार 15 दिन में तवा बांध के सभी १३ गेट खोल दिए गए। तवा के कैचमेंट एरिया में सुबह ७ बजे तक करीब ४५.६ मिमी बारिश हुई जिससे बांध का लेवल ११६५.७० फीट चल रहा है। इस कारण ५ गेट ७-७ फीट की ऊंचाई तक खोले गए। उसके बाद इनफ्लो बढऩे से सुबह ९ बजे सभी १३ गेट ९-९ फीट की ऊंचाई तक खोलकर १ लाख ५८ हजार ४९६ क्यूसिक पानी छोड़ा गया। सुबह १० बजे ७ गेट बंद कर दिए। दोपहर ३ बजे से ३ गेटों से ३६७५६ क्यूसिक पानी छोड़ा गया। तवा डेम के गेट खुलने से नर्मदा नदी का जलस्तर रात १० बजे ९४७.७० फीट दर्ज किया।
तेज बारिश से बने हालात…..
नपा ने मानसून के पहले ही सभी नालों की सफाई के साथ वार्डों की अंदरूनी नालियां भी साफ कर दी थी। आज तेज बारिश के कारण निकासी तेजी से नहीं हो पाई, जिससे यह हालात बने। सफाई के कारण ही पानी ज्यादा देर नहीं रुका। एक टीम को अलग से तैयार रखी गई है।
अखिलेश खंडेलवाल, नपाध्यक्ष होशंगाबाद
अभी सिस्टम प्रदेश के ऊपर सक्रिय है इसलिए अगले २४ घंटों में भारी बारिश हो सकती है
व्हीएस यादव, मौसम विशेषज्ञ होशंगाबाद

MONSOON ALERT: मध्यप्रदेश के इस जिले में नदी में बदली सड़के, नदी उफान पर

Home / Hoshangabad / MONSOON ALERT: मध्यप्रदेश के इस जिले में नदी में बदली सड़के, नदी उफान पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो