scriptAyodhya Verdict: नर्मदांचल में दिया सामाजिक सौहार्द का संदेश, दोपहर तक बढ़ती रही धड़कनें, फिर छाई रौनक | #Ayodhya Verdict LIVE Updates 2019 hoshnagabad | Patrika News
होशंगाबाद

Ayodhya Verdict: नर्मदांचल में दिया सामाजिक सौहार्द का संदेश, दोपहर तक बढ़ती रही धड़कनें, फिर छाई रौनक

#Ayodhya Verdict आने के बाद प्रशासन और अफसर रहे मुस्तैद, कलेक्टर-एसपी देर रात तक सड़कों पर घूमे, देर रात में जुलूस और शोभायात्रा सहित अन्य चल समारोह निरस्त कर दिए गए

होशंगाबादNov 10, 2019 / 12:19 pm

poonam soni

Ayodhya Verdict: नर्मदांचल में दिया सामाजिक सौहार्द का संदेश, दोपहर तक बढ़ती रही धड़कनें, फिर छाई रौनक

Ayodhya Verdict: नर्मदांचल में दिया सामाजिक सौहार्द का संदेश, दोपहर तक बढ़ती रही धड़कनें, फिर छाई रौनक

होशंगाबाद। बहुप्रतीक्षित अयोध्या फैसला आने के बाद एक बार फिर नर्मदांचल ने सामाजिक एवं धार्मिक सौहार्द का संदेश दिया। संभाग के तीनों जिलों से कहीं भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं आई। सुबह से पुलिस एवं प्रशासन के साथ अफसर पूरी तरह मुस्तैद रहे। फैसला आने के बाद दोपहर तक बाजारों में सन्नाटा रहा, लेकिन शाम होते-होते फिर दिनचर्या आम दिनों की तरह हो गई। दुकानें खुल गईं और बाजारों में रोजाना की तरह रौनक लौट आई।
अमन चैन बनाए रखने का दिया संदेश
इस बीच दोनों समुदाय के प्रमुखों सहित अन्य लोगों ने उच्च न्यायालय के फैसले को मान्य करते हुए सभी को अमन-चैन बनाए रखने का संदेश दिया। बावजूद अधिकारियों की धड़कने ऊपर-नीचे होती रहीं। कलेक्टर-एसपी शहर की सड़कों पर घूमे। पुलिस कंट्रोल रूम में बैठकर पूरे जिले का हाल जानते रहे। आईजी अशुतोष राय रेंज के चारों जिलों से दो-दो घंटे में अपडेट लेते रहे।
जिले में धारा 144 लागू है
जिले में धारा 144 लागू है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही। आइजी, एसपी एमएल छारी और कलेक्टर शीलेंद्र सिंह से लेकर प्रशासन और पुलिस के तमाम अधिकारी मैदान में भ्रमण करते रहे। दोनों समुदाय के प्रमुख लोगों से मिले और शांति एवं सद्भाव बनाए रखने की अपील की। दोपहर तक होशंगाबाद और इटारसी व डोलरिया का बाजार बंद रहा। भाजपा ने दीप जलाकर उत्सव मनाया। इटारसी में पुलिस ने खुद मिठाईयों की दुकान और होटलें बंद करा दी थी। कलेक्टर ने एहतियातन पेट्रोल पंपों से खुला पेट्रोल बेचने पर रोक लगा दी थी। कुलामढ़ी रोड स्थित फिल्टर प्लांट पर सुरक्षा जवान तैनात किए गए हैं। संवेदनशील इलाकों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई।
सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने पर गिरफ्तार, भेजा जेल
बालागंज के युवक शिवा मेषकर ने फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट की थी। उस पर धारा 151 के तहत कार्रवाई कर उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।
चाक-चौबंद रहे सुरक्षा इंतजाम, आज भी बंद रह सकती है शराब दुकानें
जिले में करीब 600-700 जवान और सशस्त्र गार्ड तैनात रहे।
कंट्रोल रूम से सीसीटीवी के जरिए पूरे शहर पर नजर रखी गई।
पचमढ़ी पीटीएस के 75, एसएएफ के 25 सशस्त्र गार्ड बुलाए गए।
वन और आबकारी अमले के साथ कोटवारों को भी तैनात किया गया।
पटाखों और मिठाईयों की दुकान बंद कर सील कर दी गई।
पंप संचालकों को पेट्रोल 2 हजार एवं डीजल 3 हजार लीटर 24 घंटे प्रतिदिन रिजर्व स्टॉक में रखने के निर्देश दिए हैं।
राशन दुकानों से केरोसिन भी तय मात्रा में केवल प्राथमिकता एवं अंत्योदय परिवारों को पात्रता अनुसार देने का कहा गया।
होटल-लॉज, ढाबों की चैकिंग की। मकान मालिकों से किराएदारों की जानकारी मांगी।
शराब की दुकानें भी सील कर दी गई थीं।
स्टेशन पर भी सुरक्षा व्यवस्था रही।
असमंजस में बच्चों को स्कूल लेकर पहुंचे पालक

शासन ने शुक्रवार रात को ही स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया था। लेकिन इससे बेखबर कई पालक अपने बच्चों को स्कूल लेकर पहुंचे तब उन्हें पता चला छुट्टी है। स्कूल प्रबंधन से सूचना नहीं मिलने के कारण कुछ लोगों को यह गफलत हुई।
तैयार खड़ी रही फायर ब्रिगेड
नपा ने पहले ही अपनी फायर बिग्रेड को हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार करके रखा था। सभी फायरमैन के अवकाश भी रद्द कर दिए गए थे। जो कंट्रोल रूम और फायर स्टेशन पर मुस्तैद रहे।
न्यू यार्ड स्थित मस्जिद के सामने चाय पीते हिंदू- मुस्लिम भाई
इटारसी में न्यू यार्ड के हमसफर गार्डन के सामने स्थित मुख्य मस्जिद क्षेत्र के मुस्लिम समुदाय ने अयोध्या फैसले का स्वागत करते हुए हिंदू भाइयों के साथ बैठकर चाय पीते हुए टीवी पर फैसले का लाइव देखा। कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के ब्लॉक अध्यक्ष इमरान खान राजा ने खुशी जाहिर करते हुए इस फैसले का स्वागत किया। उन्होंने हिंदू साथियों के साथ एकता का परिचय दिया।
मैंने होशंगाबाद मुख्यालय का निरीक्षण किया है। रेंज के चारों जिले में जनजीवन सामान्य है। कहीं से भी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। सभी से शांति एवं सद्भाव की अपील की जा रही है।
आशुतोष राय, पुलिस महानिरीक्षक होशंगाबाद रेंज
नगर और प्रदेश की जनता से अपील है कि सामान्य जीवन चलने दें। कोर्ट के फैसले को न्यायिक फैसला मानें। सोशल मीडिया के साथी अनर्गल मैसेज नहीं पोस्ट करें।
डॉ. सीतासरन शर्मा, विधायक, इटारसी-होशंगाबाद
आज जो फैसला सुप्रीम कोर्ट से आया है उसे स्वीकार्य करें और अति उत्साहित होकर किसी भी वर्ग को चिढ़ाने, उकसाने का काम नहीं करें। भारत में रहने वाला हर व्यक्ति हर वर्ग भारतीय है और हमारा भाई है।
पं. सोमेश परसाई, ज्योतिषाचार्य
कोर्ट का फैसला अच्छा है। सभी को इसे मानना चाहिए। सभी को शांतिपूर्वक इस फैसले पर कायम रखते हुए देश की अमन चैन और अखंडता को बनाए रखना चाहिए।
अथर खान, अध्यक्ष जिला वक्फ बोर्ड
फैसला स्वागत योग्य है। यह देश की जनता के लिए अच्छा फैसला है। रामलला का जन्मस्थान पर मंदिर बने और लोग अफवाहों पर ध्यान नहीं देकर शांति और सदभाव बनाकर रखें।
जमील अहमद, उपाध्यक्ष जिला वक्फ बोर्ड

Home / Hoshangabad / Ayodhya Verdict: नर्मदांचल में दिया सामाजिक सौहार्द का संदेश, दोपहर तक बढ़ती रही धड़कनें, फिर छाई रौनक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो