सीबीएसई ने बताया ऐसा होगा प्रश्नपत्र का सैंपल और इस तरह होगी मार्किंग, आप भी पढें

सीबीएसई ने बताया ऐसा होगा प्रश्नपत्र का सैंपल और इस तरह होगी मार्किंग, आप भी पढें
cbse

Sandeep Nayak | Updated: 23 Sep 2019, 01:16:17 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

जारी किया बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र का सैंपल

इटारसी/सीबीएसई की 10-12 वीं की अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए प्रश्नपत्र का सैंपल और मार्किंग स्कीम जारी कर दी है। दोनों परीक्षाएं फरवरी-मार्च में होनी हैं। सीबीएसई ने वेबसाइट पर मार्किंग स्कीम व सैंपल पेपर उपलब्ध कराए हैं। सीबीएसई के अनुसार छात्र वेबसाइट से पेपर डाउनलोड कर परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इन सैंपल पेपर से स्टूडेंट्स को परीक्षा में आने वाले सवालों के प्रकार और उनकी मार्किंग स्कीम के बारे में जानकारी मिल जाएगी, जो उनकी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में काफी मदद करेंगे।
रिजल्ट सुधारने की कवायद शुरू
बोर्ड के अनुसार अगले साल से रिजल्ट में सुधार के उद्देश्य से सैंपल पेपर जारी किया है। इसके साथ ही वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के पैटर्न में भी बदलाव करेगा। अब वस्तुनिष्ठ प्रश्न छह तरह के पूछे जाएंगे। स्टूडेंट्स को किसी प्रकार की समस्या न हो, इसलिए प्री बोर्ड में भी इस तरह के सवाल आएंगे। बोर्ड परीक्षा में 20 फीसदी वस्तुनिष्ठ सवाल रहेंगे। अभी तक कुछ ही विषयों में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते थे, लेकिन इस साल से हर विषय में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।

वेबसाइट पर मार्किंग स्कीम व सैंपल पेपर उपलब्ध कराए गए
सीबीएसई ने वेबसाइट पर मार्किंग स्कीम व सैंपल पेपर उपलब्ध कराए हैं। छात्र सीबीएसई बेवसाइट से पेपर डाउनलोड कर परीक्षा की तैयारी इसी के आधार पर कर सकते हैं। इन सैंपल पेपर की मदद से स्टूडेंट्स को परीक्षा में आने वाले सवालों के प्रकार और उनकी मार्किंग स्कीम के बारे में जानकारी मिल जाएगी, जो उनकी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में काफी मदद करेंगे।

कुछ ऐसा रहेगा प्रश्नपत्र का प्रारुप
2020 की बोर्ड परीक्षा में 20 फीसदी वस्तुनिष्ठ सवाल रहेंगे। अभी तक कुछ ही विषयों में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते थे, लेकिन इस साल से हर विषय में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।
मल्टीपल च्वाइस - इसमें एक सवाल होता है। उत्तर के चार विकल्पों में एक सही होता है।
मल्टीपल रिस्पांस - इसमें एक सवाल और चार विकल्प होते हैं। चारों विकल्प में एक से अधिक उत्तर सही होते हैं। मल्टीपल रिस्पांस वाले प्रश्न अधिकतर प्रतियोगी परीक्षा की प्रवेश परीक्षा में पूछे जाते हैं।
रिक्त स्थान भरें - इसमें कुछ वाक्य दिये जाते हैं, जिनमें एक या ज्यादा रिक्त स्थान होते हैं। सही शब्द भरने होते हैं।
सही या गलत - इसमें कुछ स्टेटमेंट या वाक्य लिखे होते हैं, जिन्हें सही या गलत बताना होता है।
मैचिंग करने वाले सवाल - इसमें दो कॉलम दिये जाते हैं। पहले कॉलम का सही जवाब दूसरे कॉलम में होता है। उन्हें मिलान करना होता है।
रीजन - इसमें एक स्टेटमेंट होता है। उसके कारण में उसकी व्याख्या होती है कि क्यों बोला गया है। छात्रों को दोनों वाक्यों को पढऩा होगा और यह देखना है कि दोनों सही है या नहीं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned