scriptvideo : Ganesh Chaturthi 2017 : भगवान गणेश ने लिया शोले के जय-वीरू का अवतार | Ganesh Chaturthi 2017 : ganesha become jai veeru of film sholay | Patrika News
होशंगाबाद

video : Ganesh Chaturthi 2017 : भगवान गणेश ने लिया शोले के जय-वीरू का अवतार

शोले के जय-वीरु के स्कूटर पर बैठे गणेश जी अपने वाहन मूषक को घुमाकर दे रहे संदेश

होशंगाबादAug 30, 2017 / 05:38 pm

harinath dwivedi

Ganesh Chaturthi 2017

Ganesh Chaturthi 2017

होशंगाबाद। इस बार के गणेश उत्सव कुछ खास है। गणेश उत्सव हर वर्ष जहां 10 दिन मनाया जाता था इस बार यह उत्सव 11 दिन तक चलेगा। तो इस साल का उत्सव विशेष संदेश लेकर भी लेकर आया है। इसी को लेकर समितियां ने विशेष तैयारी कर रखी है कहीं गणेश पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहे हैं तो कहीं स्वच्छता का संदेश लेकर आए हैं इतना ही नहीं जगह-जगह फैल रहे डेंगू मलेरिया से बचाव का संदेश भी गणेश प्रतिमाएं दे रही हैं।
थीम आधारित तैयार की गई गणेश प्रतिमा
दुर्गा पंडालों में तो थीम आधारित पंडाल सजाने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है लेकिन पहली बार है जब गणेश पंडाल भी और प्रतिमाएं भी थीम आधारित तैयार की गई हैं।
थीम आधारित प्रतिमाएं सबसे ज्यादा बैतूल में दिख रही हैं। यहां पर शोले फिल्म के जय और वीरू की तर्ज पर झांकी सजाई जा रही है। दो दोस्ती का संदेश दे रही है। फिल्म शोले के जय और वीरू की तर्ज पर यह दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे के स्कूटर पर बैठकर गणेश जी अपने सवारी मूसक को सैर करा रहे हैं। इसके लिए पंडाल सजाने वाले समिति के संजय अग्रवाल ने बताया कि इन दिनों समाज में विघटनकारी शक्तियां प्रबल हो गई हैं जगह-जगह छोटे छोटे मामलों को लेकर भाई-भाई में विवाद हो रहा है। हमारे हर त्योहार कुछ ना कुछ संदेश लेकर के आते हैं। इसलिए पहली बार हमने कोशिश की है कि गणेश उत्सव के जरिए समाज को एक संदेश दिया जाए, जिसमें भगवान गणेश अपनी सवारी मूषक को अपनी गाड़ी पर बैठा कर घुमा रहे हैं। और उससे दोस्ती का संदेश दे रहे हैं।
सनातन धर्म में मान्यता है कि भगवान गणेश मूषक पर सवार होकर यात्रा करते हैं यह पहली बार है कि जब मूषक स्वयं भगवान गणेश के स्कूटर पर सवार हैं। भवानी चौक पर स्थापित इस प्रतिमा को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। यह पंडाल पूरे शहर में चर्चा का विषय है। इसी शहर में पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती प्रतिमा भी लगी है जो पौधरोपण कर रही है। यहां पर एक प्रतिमा मक्खी पर सवार है यह संदेश दे रही है कि मक्खियों का मक्खियों से कैसे बचाव किया जाए और उसे फैलने वाली बीमारियां भी पंडाल में दिखाई गई हैं डेंगू और मलेरिया का बचाव भी भगवान गणेश की प्रतिमा करती दिखाई पड़ रही है।
मिल रही सराहना
समाज को संदेश देने वालीं इन प्रतिमाओं को शहरभर में सराहना मिल रही है। लोग इनको देखने के लिए दूर-दूर से आ रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो