scriptसीमेंट सख्त, लोहा गर्म होने से घर बनाना हुआ महंगा | Cement hardening, building a house becomes expensive due to heating of | Patrika News
होशंगाबाद

सीमेंट सख्त, लोहा गर्म होने से घर बनाना हुआ महंगा

सीमेंट ५ प्रतिशत और लोहे के भाव में २० प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

होशंगाबादOct 15, 2021 / 09:04 pm

Manoj Kundoo

cement_news.jpg

Cement hardening, building a house becomes expensive due to heating of iron

होशंगाबाद
सीमेंट और लोहे के भाव में जबरदस्त उछाल आया है। सीमेंट के भाव में ५ फीसदी और लोहा के दाम २० प्रतिशत बढ़ गए हैं। जिसकी वजह से अब घर बनाना ओर भी महंगा हो गया है। लगातार लोहे और सीमेंट के भाव में हो रही बढ़ोतरी से पीएम आवास योजना से मकान बनाने वाले हितग्राहियों की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है।
कोरोना संकट के बाद अर्थव्यवस्था में सुधार आता देख बड़ी स्टील कंपनियां आपूर्ति नियंत्रित कर भारी मूल्य वृद्धि कर रही है। पिछले एक महीने में ही स्टील उत्पादों की कीमतों में 17 से 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है। सीमेंट व्यापारी अमित शर्मा, राजू चौरे बताते हैं कि सीमेंट कंपनियों द्वारा लगातार मूल्य वृद्धि की जा रही है। उन्होंने बताया कि सीमेंट के भाव में प्रति बोरी १० से १५ रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है। लोहा (सरिया) विक्रेता पिंटू अग्रवाल बताते हैं कि लोहा (सरिया) का भाव ६५०० रुपए तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि हर एक-दो दिन में कीमतों में उछाल आ रहा है।
पीएम आवास हितग्राहियों की मुश्किलें बढ़ी-
लोहा और सीमेंट के साथ ही रेत, गिट्टी व अन्य भवन निर्माण सामग्री की कीमतों में लगातार उछाल की वजह से लोग परेशान हैं। इसकी वजह से सबसे ज्यादा पीएम आवास के हितग्राही प्रभावित हो रहे हैं। पीएम आवास के एक हितग्राही ने बताया कि पिछले साल तक लोहे का भाव ५५०० रुपए तक था। ऐसे में एक छत में ५० से ५५ हजार रुपए तक के लोहे का जाल बनाने से काम चल जाता था, अब इसी काम के लिए ६५ हजार रुपए तक लोहे पर खर्च हो जाएगा। इसके अलावा सीमेंट के दाम में उछाल से १०० बोरी पर १ हजार से १५०० रुपए तक अधिक खर्च करने होंगे।
एंकर- पेज ९- सीमेंट सख्त, लोहा गर्म होने से घर बनाना हुआ महंगा
-सीमेंट ५ प्रतिशत और लोहे के भाव में २० प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

एंकर- पेज ९- सीमेंट सख्त, लोहा गर्म होने से घर बनाना हुआ महंगा
-सीमेंट ५ प्रतिशत और लोहे के भाव में २० प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

Home / Hoshangabad / सीमेंट सख्त, लोहा गर्म होने से घर बनाना हुआ महंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो