scriptसीमेंट कंपनियों ने आपसी चर्चा कर मनमर्जी से बढ़ाए दाम, अब यहां यह हो रहा असर | cement price increase 35 rupee in madhya pradesh | Patrika News
होशंगाबाद

सीमेंट कंपनियों ने आपसी चर्चा कर मनमर्जी से बढ़ाए दाम, अब यहां यह हो रहा असर

यहां एक माह में 35 रुपए बढ़ गए सीमेंट के दाम, सरकार बेखबर

होशंगाबादApr 23, 2019 / 05:13 pm

sandeep nayak

cement price increase 35 rupee in madhya pradesh

सीमेंट कंपनियों ने आपसी चर्चा कर मनमर्जी से बढ़ाए दाम, अब यहां यह हो रहा असर

होशंगाबाद। राज्य सरकार और उसका अमला लोकसभा चुनाव में व्यस्त है। इधर सीमेंट कंपनियों ने आपसी सहमति से सीमेंट के दाम 35 रुपए प्रति बोरी बढ़ा दिए। इसकी सरकार में बैठे जिम्मेदारों को खबर नहीं है। एेसी ही कोशिश छत्तीसगढ़ के सीमेंट व्यवसायियों ने की थी लेकिन सरकार ने सख्ती दिखाई तो उन्हें दाम बढ़ाने का इरादा त्यागना पड़ा। इससे होशंगाबाद सहित पूरे प्रदेश में घर से लेकर अन्य निर्माण कार्य आठ से दस फीसदी तक महंगे हो गए।
सीमेंट विक्रेताओं का कहना है कि सभी सीमेंट कंपनियों ने करीब एक माह पूर्व आपसी सहमति के बाद सीमेंट के दाम बढ़ाए हैं। बाजार में 290 में बेची जाने वाली सीमेंट के दाम बढ़कर 315 रूपए प्रति बोरी तक पहुंच गए हैं। होशंगाबाद में ही करीब 1.5 लाख बोरी निर्माण कार्यों के लिए बेची जाती है। हर रोज होशंगाबाद शहर में 5 हजार बोरी सीमेंट की खपत है।
छत्तीसगढ़ में कोशिश हुई विफल
सीमेंट कंपनियों ने मध्यप्रदेश में दाम बढ़ा दिए। साथ में छात्तीसगढ़ में भी बढ़ाने के प्रयास किए लेकिन छग सरकार कीे सख्ती के कारण कदम पीछे खींच लिए। सीमेंट व्यवसायियों के अनुसार वर्तमान में सीमेंट पर जीएसटी २८ प्रतिशत है। सरकार इसे घटाकर 18 करने की तैयारियों में है। इसके कारण ही कंपनी सीमेंट के दाम बढ़ा रही है। बाद में जीएसटी कम होने के बाद भी दाम वर्तमान के मुताबिक होंगे।
बॉक्स

किसका कितना बढ़ा दाम

सीमेंट पहले अब
अल्र्टा सीमेंट 290 325

चेतक 280 315

बिरला शक्ति 265 310

बिरला एवन 275 310
नोट – सभी सीमेंट की कंपनियों में 20 से लेकर 35 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हुई है
इनका कहना

सभी सीमेंट में करीब 35 रूपए तक बढ़े हैं। छत्तीसगढ़ में सरकार के सख्त होने के कारण वहां बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। सरकार को यहां भी सख्त होना जरुरी है। लोगों के सामने 8 से 10 प्रतिशत तक का वजट बढ़ा है।
– अमित अग्रवाल, सीमेंट व्यापारी आनंद नगर होशंगाबाद

Home / Hoshangabad / सीमेंट कंपनियों ने आपसी चर्चा कर मनमर्जी से बढ़ाए दाम, अब यहां यह हो रहा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो