scriptबड़ी खबर – सीआईएसएफ करेगी रेल कारखानों की सुरक्षा | CISF will protect the safety of rail factories | Patrika News
होशंगाबाद

बड़ी खबर – सीआईएसएफ करेगी रेल कारखानों की सुरक्षा

आरपीएफ की जिम्मेदारी कम कर यात्रियों के साथ स्टेशनों की सुरक्षा मजबूत करने की कवायद

होशंगाबादMar 09, 2018 / 11:58 am

Rahul Saran

CISF will protect the safety of rail factories

CISF will protect the safety of rail factories

राहुल शरण/इटारसी। रेलवे अपने कारखानों और वर्कशॉप की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ को सौंपने की तैयारी कर रहा है। अभी यह जिम्मेदारी आरपीएफ संभाल रही हैं। इसके पीछे मकसद आरपीएफ की जिम्मेदारी कम करना है, ताकि यात्रियों और स्टेशनों की सुरक्षा मजबूत हो सके।
आरपीएफ पर है काम का दबाव
अभी आरपीएफ पर रेल संपत्ति की सुरक्षा की जिम्म्ेदारी है। स्टेशन, आउटर, यार्ड के अलावा रेलवे के बड़े उपक्रमों की सुरक्षा भी उसके ऊपर है। जिसमें बड़ा स्टाफ लगा हुआ है। इससे अन्य कार्य प्रभावित होते हैं और बाकी के स्टाफ पर काम का बोझ अधिक रहता है।
16 जोनों से बुलाए गए आंकड़े
फरवरी माह के पहले सप्ताह में रेलवे बोर्ड और अन्य अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह मामला उठा था। बैठक के बाद डीआईजी एमएसी रेलवे बोर्ड एस शांडिल्य ने रेलवे के सभी 16 जोनों के मुख्य सुरक्षा आयुक्तों को अपने यहां स्थित वर्कशॉप और उसमें लगाए गए आरपीएफ जवानों की संख्या, उनके स्वीकृत पद की जानकारी के अलावा सीआईएसएफ जवानों की तैनाती के बारे में पूरी कार्ययोजना 23 फरवरी तक भेजने के लिए कहा था। जबलपुर जोन की कार्ययोजना मिल गई है।
जबलपुर जोन में कहां-क्या : डीजल शेड व एसी लोको शेड इटारसी, डीजल शेड व एसी लोको शेड कटनी, वैगन रिपेरिंग कारखाना कोटा , एसी लोको शेड तुगलकाबाद, सवारी डिब्बा पुनर्निर्माण कारखाना भोपाल
यहां हो सकती है पहले तैनाती
रेलवे की प्राथमिकता पहले बड़ी फैक्ट्रियों से आरपीएफ को हटा वहां सीआईएसएफ जवानों को लगाने की है। इसमें इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री चेन्नई, कोच फैक्ट्री कपूरथला, रेलवे फैक्ट्री बनारस, कोच फैक्ट्री चितरंजन सहित अन्य फैक्ट्रियां शामिल हैं। यहां प्रयोग सफल होने के बाद अन्य फैक्ट्रियों में लागू किया जाएगा।
बैठक में प्रस्ताव आया था। जिसके बाद सभी जोनों के मुख्य सुरक्षा आयुक्तों से अपने यहां की विस्तृत जानकारी भेजने के लिए कहा था। जबलपुर जोन की पूरी डिटेल हमने भेज दी है।
आरके मलिक, मुख्य सुरक्षा आयुक्त जबलपुर जोन
रेलवे अभी इस पर विचार कर रही है। हमने सभी जोनों से फिलहाल उनके यहां के कारखानों व वर्कशॉपों में तैनात आरपीएफ जवानों और सीआईएसएफ जवानों की तैनाती के बारे में जानकारी बुलाई है। जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा।
एस शांडिल्य, डीआईजी एमएसी रेलवे बोर्ड, दिल्ली

Home / Hoshangabad / बड़ी खबर – सीआईएसएफ करेगी रेल कारखानों की सुरक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो