scriptकलेक्टर एक्सप्रेस में खुली स्कूलों की पोल | Collector Express inspection in Gulon village hoshangabad | Patrika News
होशंगाबाद

कलेक्टर एक्सप्रेस में खुली स्कूलों की पोल

छात्रों को नहीं आया जोड़-घटाना, शिक्षक सस्पेंड, बाबई के गुलौन गांव पहुंची कलेक्टर एक्सप्रेस

होशंगाबादJan 05, 2018 / 01:01 pm

sandeep nayak

Collector Express inspection in Gulon village hoshangabad

Collector Express inspection in Gulon village hoshangabad

होशंगाबाद। कक्षा चौथी और पांचवी के छात्रों को जोडऩा-घटाना और आठवीं तक के छात्रों को गुणा करना नहीं आया। गुलौन गांव के सरकारी स्कूल के छात्र जब जब कलेक्टर अविनाश लवानिया के इन साधारण सवालों को हल नहीं कर पाए तो गणित के शिक्षक पर गाज गिरी। लवानिया ने नाराजगी जाहिर करते हुए मौके पर ही शिक्षक को निलंबित कर दिया। दरअसल कलेक्टर एक्सपे्रस आज बाबई के ग्राम गुलौन पहुंची थी। जहां प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल का निरीक्षण भी किया। गांव में पशु चिकित्सक तथा उद्यानिकी विस्तार अधिकारी का काम भी संतोष जनक नहीं पाया गया। इस कारण दोनों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए। सबसे बुरी स्थिति स्कूल की थी। छात्रों को हिंदी पढऩा तक नहीं आया। जब उनसे पढ़कर सुनाने को कहा तो एक-दो विद्यार्थियों के अलावा कोई भी नहीं पढ़ पाया। इस पर कलेक्टर ने गांव की ही एक डीएड उत्तीर्ण युवती को स्कूल में अतिथि शिक्षक के रूप में नियुक्त करने के निर्देश दिए।
लगाई चौपाल, सुने दुखड़े : कलेक्टर ने गुलौन एवं मेघली गांव में चौपाल लगाई। लोगों ने बताया कि मेघली में २ हैण्डपंपों की जरुरत है। बिजली की समस्या भी है। इस पर १२ जनवरी को गांव में शिविर लगाने के निर्देश दिए। गांव में एक अति कम वजन की बच्ची को एनआरसी में भर्ती कराने को कहा। दिव्यांग छात्रा कांति कुशवाह को कॉलेज जाने के लिए मोटराईज्ड ट्राई साईकल देने की घोषणा की।
बच्चों ने मनाया लुई ब्रेल का जन्मदिन
होशंगाबाद ञ्च पत्रिका. भोपाल तिराहा स्थित रसूलिया सहयोग विशेष अवासीय विद्यालय में गुरूवार को लुई ब्रेल का २०९ वां जन्मदिवस मनाया गया। इसमें विद्यालय के बच्चों ने कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में छात्र सतीश यादव ने बताया कि लिपी के जनक लुई ब्रेल थे। जिन्होंने ६ बिन्दुओं पर आधारित इस लिपी का अविष्कार किया था। वे तीन वर्ष में दुर्घटनावश दृष्टिबाधित हो गए थे। जिसके बाद दृष्टिबाधित कठनाईयों को देख उन्होंने इसको बनाया था। कार्यक्रम में गीत, कविता, नृत्य, भाषण एवं नाटक की प्रस्तुति दी गई। इस दौरान विद्यालय के पी.के.चटर्जी एवं प्राचार्य जूही चटर्जी सहित शिक्षक एवं विद्यालय के बच्चे उपस्थित रहे।

Home / Hoshangabad / कलेक्टर एक्सप्रेस में खुली स्कूलों की पोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो