scriptरोजाना 2 रुपए जमा करें, 60 की उम्र के बाद 3 हजार रुपे पेंशन मिलेगी | Deposit 2 rupees daily, after the age of 60 3 thousand pension | Patrika News
होशंगाबाद

रोजाना 2 रुपए जमा करें, 60 की उम्र के बाद 3 हजार रुपे पेंशन मिलेगी

-होशंगाबाद जिले में पीएम श्रम योगी मानधन योजना शुरू

होशंगाबादJan 21, 2022 / 12:41 pm

devendra awadhiya

रोजाना 2 रुपए जमा करें, 60 की उम्र के बाद 3 हजार रुपे पेंशन मिलेगी

रोजाना 2 रुपए जमा करें, 60 की उम्र के बाद 3 हजार रुपे पेंशन मिलेगी

होशंगाबाद. असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बुढ़ापे में वित्तीय सुरक्षा देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना जिले में शुरू की है। इसके तहत सरकार 15 हज़ार रूपए से कम आय वाले मजदूरों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रूपए प्रति माह की पेंशन देगी। इस योजना के तहत हर महिना मात्र 55 रूपए निवेश करके अपने लिए 3 हजार रूपए की प्रति महीने पेंशन का इंतज़ाम कर सकते है। योजना के तहत जितनी राशी श्रमिक जमा कराएगा, उतनी ही राशी सरकार उसमे मिलाएगी। यानी अगर आप 100 रूपए जमा कराएंगे, तो सरकार भी इसमें 100 रूपए मिलाएगी।
श्रम पदाधिकारी होशंगाबाद वर्षा इरपाचे ने बताया कि इस योजना में घर में काम करने वाले, रेहड़ी वाले दुकानदार, ड्राईवर, प्लम्बर, दर्जी, मिड-डे मील वर्कर, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीडी बनाने वाले, हाथकरघा, कृषि कामगार, मोची, धोबी, चमड़ा कामगार को शामिल किया गया है। योजना के लिए असंगठित क्षेत्र के मजदूर की इनकम 15 हजार रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। बचत खाता या फिर जन-धन खाता एवं आधार नंबर होना चाहिए। उम्र 18 साल से कम और 40 साल से अधिक नहीं होना चाहिए। आवेदन कियोस्क सेंटर पर जमा कर सकते हैं।

ई-शपथ लेकर जिन्दगी को हां और नशे को ना कहें
होशंगाबाद. नशीली दवाओं के सेवन की रोकथाम को जनान्दोलन बनाने के लिए जिन्दगी को हां और नशे को ना कहें ई-शपथ कार्यक्रम क्रियान्वित किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्देश्य जन-जन को नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के विरूद्ध जागरूक करना है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा ई-शपथ लेने पर प्रमाण-पत्र भी जारी किया जाएगा।

गणतंत्र दिवस पर समारोहपूर्वक मनाया जाएगा भारत पर्व
होशंगाबाद. गणतंत्र दिवस की संध्या पर लोकतंत्र का लोक उत्सव भारत पर्व मनाया जाएगा। भारत पर्व का जिला स्तरीय कार्यक्रम पर्यटन घाट होशंगाबाद में शाम 7 बजे से आयोजित होगा। इस अवसर पर लोक नृत्य, लोक गायन, आजादी के तराने जैसे कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। भारत पर्व के अवसर पर विकास प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।

2.97 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई
होशंगाबाद. जिले में समर्थन मूल्य पर अब तक 26117 किसानों से कुल 297865 मीट्रिक टन धान खरीदी गई है। जिला आपूर्ति अधिकारी अनिल तंतुवाय ने बताया कि अभी तक 20823 किसानों को 388.33 करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है।
शहरी क्षेत्रों में मास्क ही है जिन्दगी अभियान चलेगा
होशंगाबाद. कोरोना से बचाव के लिए नागरिकों को मास्क लगाने के प्रति जागरूक करने के लिए सभी नगरीय निकायों में मास्क ही है जिन्दगी अभियान प्रारम्भ किया जा रहा हैं। यह अभियान 20 दिन चलेगा। मास्क ही है जिन्दगी अभियान का उद्देश्य नगरीय क्षेत्रों में मास्क के प्रयोग को बढ़ावा देना है। इस अभियान के तहत मास्क को जन-सहयोग से सुलभ तरीके से उपलब्ध कराया जाएगा और मास्क बैंक स्थापित की जाएगी। इस अभियान के तहत मास्क को ठीक ढंग से पहनने और उसके सुरक्षित निपटान के बारे में नागरिकों को जानकारी दी जाएगी। इस अभियान में अशासकीय संगठनों, संस्थाओं और युवाओं का सहयोग लिया जायेगा।
….

Home / Hoshangabad / रोजाना 2 रुपए जमा करें, 60 की उम्र के बाद 3 हजार रुपे पेंशन मिलेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो