scriptकिसानों के लिए अच्छी खबर, पानी कम है तो चिंता की बात नहीं | do not know the techniques of cultivating water without water | Patrika News
होशंगाबाद

किसानों के लिए अच्छी खबर, पानी कम है तो चिंता की बात नहीं

कम पानी में हो सकेगी खेती

होशंगाबादMar 11, 2018 / 07:59 pm

sandeep nayak

do not know the techniques of cultivating water without water

do not know the techniques of cultivating water without water

होशंगाबाद। जिले की खेती-किसानी के लिए अच्छी खबर है। अब जिले के किसान भी कम पानी में अच्छी फसल ले सकेंगे। रासायनिक खेती से हो रहे नुकसान से बचने के लिए जैविक खेती को अपनाएंगे। इसके लिए आत्मा परियोजना के माध्यम से जिले के 20 उन्नत किसानों ने महाराष्ट्र की जलगांव में 4 दिवसीय विशेष प्रशिक्षण में तकनीकी ज्ञान व जैविक खेती का प्रशिक्षण लिया है। ये किसान खुद अपने खेतों के साथ ही जिले के किसानों को भी अल्पवर्षा के हालातों में बेहतर उत्पादन लेने की तकनीक सिखाएंगे।
जलगांव की तर्ज पर होशंगाबाद में खेती
दल के साथ गए कृषि विभाग की आत्मा उप परियोजना संचालक आत्मा गोविंद मीणा एवं सहायक तकनीकी प्रबंधक संदीप अंकिल ने बताया कि उक्त किसानों को कृषि तकनीकी विशेषज्ञ अनिल पाटिल, सुशील पाटिल और अर्थशास्त्री बीबी पाटिल, कृषि इंजीनियरों ने कम पानी की खेती करने ड्रिप, स्प्रिंकलर, रेनगन का विशेष प्रशिक्षण दिया। साथ ही कचरे से जैविक खाद बनाना सिखाया। ये 20 प्रशिक्षित किसान जिले के अन्य किसानों को जलगांव की तर्ज पर अपने जिले में भी अल्पवर्षा में भी फसलों के अच्छे उत्पादन के गुर सिखाएंगे।

जिले में गहरी खेती को मिलेगा बढ़ावा
दल में शामिल मोहासा बाबई के उन्नत किसान अयोध्याप्रसाद यादव, आनंद यादव आदि ने बताया कि चार दिन प्रशिक्षण काफी उपयोगी रहा जो होशंगाबाद जिले के लिए भी कारगर साबित होगा।
किसानों को मिलेगा लाभ
कम पानी की उपज होने के बाद अब किसानों को लाभ होगा। क्योंकि कई बार पानी की कमी के कारण किसान अच्छा उत्पादन नहीं ले पाते थे। अब यह समस्या दूर हो जाएगी।
जिले 20 किसानों को जलगांव में जैविक खेती व खेती की उन्नत तकनीक का प्रशिक्षण दिलाया गया है। किसानों ने सिंचाई पद्धति का भी विशेष प्रशिक्षण भी लिया है। प्रशिक्षित किसानों को ब्लॉकों में भ्रमण कर जिले के सभी किसानों को भी उनके खेतों में ही विशेष प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।
– एमएल दिलवारिया, संचालक, आत्मा परियोजना होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो