scriptजिले के बनखेड़ी में बनेगा ड्राइविंग टे्रनिंग स्कूल, शुरू होंगे ट्रायल टै्रक | Driving training school built in the district, trial track start | Patrika News
होशंगाबाद

जिले के बनखेड़ी में बनेगा ड्राइविंग टे्रनिंग स्कूल, शुरू होंगे ट्रायल टै्रक

-भाऊसाहब भस्कुटे न्याय ने दिया है प्रपोजल-प्रस्ताव-परिवहन कार्यालय में अभी नहीं है ट्रायल टै्रक व जगह

होशंगाबादDec 02, 2021 / 12:48 pm

devendra awadhiya

,

Jhalawar Baran Mega Highway…31 किमी सफर पर 85 किमी हाइवे का क्यों दें टोल,जिले के बनखेड़ी में बनेगा ड्राइविंग टे्रनिंग स्कूल, शुरू होंगे ट्रायल टै्रक

देवेंद्र अवधिया
होशंगाबाद. जिला परिवहन कार्यालय से हर महीने करीब 12 से 13 सौ लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आते हैं और ऑनलाइन-ऑफलाइन आवेदन देते हैं, लेकिन विभागीय तौर पर इनके लिए न ट्रायल टै्रक है और न ही ट्रायल लेने के लिए कोई इंतजाम। फिजिकिली तौर पर टेस्ट कर इन्हें लर्निंग लाइसेंस जारी किए जाते हैं। कागजी खानापूर्ति एजेंट या कार्यालय स्तर से पूरी कर ली जाती है। जिले में संचालित प्राइवेट ड्राइविंग स्कूलों के सर्टिफिकेट और सीधे तौर पर फार्म भरकर लाइसेंस बनवा लिए जाते हैं। जबकि साइंटिफिक तौर पर इनकी टेस्टिंग ट्रायल टै्रक पर होनी जरूरी है, लेकिन अभी जिला स्तर पर ट्रायल ट्रैक नहीं बन सके हैं। केंद्र सरकार ने तहत ड्राइविंग टे्रनिंग स्कूल खोलने की योजना बनाई है। इसके तहत होशंगाबाद जिले के बनखेड़ी में प्रयास शुरू हो गए हैं। भाऊसाहब भस्कुटे न्यास ने प्रपोजल दिया है। आवेदन पर विचार चल रहा है।

अभी फौरी तौर पर हो जाती है टेस्टिंग
जिला मुख्यालय पर अभी साइंटिफिक तौर पर ड्राइविंग टेस्टिंग के लिए कोई टै्रक या सुविधा नहीं है। साइंटिफिक तौर पर वाहन चलाने में दक्षता या योग्यता के लिए कोई टेस्ट नहीं हो रहे हैं। बिना ट्रायल टै्रक के ही क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय परिसर में फिजिकली तौर पर वाहन चलवाकर देख लिए जाते हैं। जिसमें वाहन चलाने और मोडऩे आदि को परख लिया जाता है। दरअसल आरटीओ भवन परिसर में इतना स्पेश और टै्रकनुमा सड़क नहीं है, जिस पर बाकायदा टैस्टिंग की जा सके। विभागीय स्तर पर वाहन चालन को जांचने के लिए साइंटिफिक टै्रक नहीं है। विभाग के मुताबिक रोजाना 40-50 लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आते हैं।

यह है ड्राइविंग टे्रनिंग स्कूल खोलने की योजना
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी मनोज तेहनगुरिया ने बताया कि प्रदेश के साथ ही होशंगाबाद जिले में भी ड्राइविंग टे्रनिंग स्कूल खोले जाने की केंद्र सरकार की योजना है। जिसमें पूरा ड्राइविंग टेस्ट का सिखाने का पूरा इंफ्रास्चक्चर रहेगा। बड़े सेंटर रहेंगे। स्कूल व ट्रायल टै्रक खोलने वालों को केंद्र सरकार से बड़े स्तर पर फाइनेंशियल एड भी मिलेगा और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए खुद भी इन्वेसमेंट करना पड़ेगा। ज्यादातर टै्रनिंग स्कूल एनजीओ के माध्यम से संचालित किए जाएंगे। इसे कोई भी एनजीओ, व्यक्ति या संस्था खोल सकेगी। इनके एप्रूवल सेंट्रल गर्वमेंट करेगी।

बनखेड़ी में खुल सकता है ड्राइविंग टे्रनिंग स्कूल
योजना के अंतर्गत जिले के बनखेड़ी में ड्राइविंग टे्रनिंग स्कूल खुल सकता है। इसके लिए भाऊ साहब भस्कुटे न्यास का आवेदन आया है। इस प्रपोजल पर विचार चल रहा है। टे्रनिंग स्कूल-ट्रायल टै्रक के लिए जमीन खुद या लीज पर होनी जरूरी है। यहां से जो भी वाहन चालक-मालिक टेस्टिंग में पास होकर सर्टिफिकेट लेकर आएंगे उसे जिला परिवहन कार्यालय में मान्य कर लिया जाएगा। इस आधार पर आवेदकों को ड्राइविंग लाइसेंस पूरी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद विभाग से अधिकृत ड्राइविंग लाइसेंस जारी हो जाएंगे।
…….

Home / Hoshangabad / जिले के बनखेड़ी में बनेगा ड्राइविंग टे्रनिंग स्कूल, शुरू होंगे ट्रायल टै्रक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो