scriptतापमान के साथ बढ़ी बिजली की खपत, गर्मी में हर महीने जलेगी 65 लाख यूनिट बिजली | Electricity consumption increased with temperature, 65 million units e | Patrika News
होशंगाबाद

तापमान के साथ बढ़ी बिजली की खपत, गर्मी में हर महीने जलेगी 65 लाख यूनिट बिजली

50 लाख से बढ़कर 58 लाख यूनिट हुई बिजली की खपत, गर्मी के मौसम में हर महीने औसतन 65 हजार यूनिट बिजली जलेगी

होशंगाबादMar 23, 2019 / 12:01 pm

Manoj Kundoo

Bijli

Bijli

होशंगाबाद.

तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही बिजली की खपत भी बढ़ गई है। जनवरी और फरवरी के महीने में औसतन ५० लाख यूनिट बिजली की खपत शहर में हुई। मार्च में आठ लाख यूनिट खपत बढऩे का अनुमान है। इसके बाद गर्मी के दिनों में हर महीने लगभग बिजली खपत ६५ लाख यूनिट तक पहुंच जाएगी। शहर में ३२ हजार बिजली उपभोक्ता हैं। गर्मी के मौसम में खपत बढऩे से फाल्ट की समस्या को रोका जा सके। इसलिए मेंटनेंस भी किया जा रहा है। बिजली कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक हर साल गर्मी के मौसम में लगभग इतनी ही बिजली की खपत शहर में होती है।
—————-

लाइन लॉस बड़ी समस्या- बिजली नियामक आयोग के मुताबिक कंपनी को १५ प्रतिशत से कम लाइन लॉस मेंटेन करना है। फिलहाल यह आंकड़ा ४० प्रतिशत है। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि लाइन लॉस ४५ प्रतिशत था, फोटो रीडिंग और नए डिजीटल मीटर लगाने के बाद लाइन लॉस कम हुआ है।
—————-

एेसे बदल रहा मौसम का मिजाज–दिन -न्यूनतम -अधिकतम-२० मार्च -२०.५ -३९.१-१९ मार्च -१७.६ -३५.९-१८ मार्च -१९.० -३५.१-१७ मार्च -२०.६ -३४.५-१६ मार्च -१७.२ -३०.९

—————-

इनका कहना है…

तापमान बढऩे के साथ ही बिजली खपत भी बढऩे लगी है। मार्च में लगभग ५८ लाख यूनिट की खपत का अनुमान है। गर्मी के मौसम में शहर में करीब ६५ लाख यूनिट बिजली हर महीने जलेगी। इसी वजह से बिजली सब स्टेशन और लाइनों का मेंटनेंस कराया जा रहा है।
-समीर शर्मा, उपमहाप्रबंधक बिजली कंपनी।
————

तापमान के साथ बढ़ी बिजली की खपत, गर्मी में हर महीने जलेगी ६५ लाख यूनिट बिजली -५० लाख से बढ़कर ५८ लाख यूनिट हुई बिजली की खपत-गर्मी के मौसम में हर महीने औसतन ६५ हजार यूनिट बिजली जलेगी पत्रिका न्यूज नेटवर्क. होशंगाबाद तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही बिजली की खपत भी बढ़ गई है। जनवरी और फरवरी के महीने में औसतन ५० लाख यूनिट बिजली की खपत शहर में हुई। मार्च में आठ लाख यूनिट खपत बढऩे का अनुमान है। इसके बाद गर्मी के दिनों में हर महीने लगभग बिजली खपत ६५ लाख यूनिट तक पहुंच जाएगी। शहर में ३२ हजार बिजली उपभोक्ता हैं। गर्मी के मौसम में खपत बढऩे से फाल्ट की समस्या को रोका जा सके। इसलिए मेंटनेंस भी किया जा रहा है। बिजली कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक हर साल गर्मी के मौसम में लगभग इतनी ही बिजली की खपत शहर में होती है। —————-लाइन लॉस बड़ी समस्या- बिजली नियामक आयोग के मुताबिक कंपनी को १५ प्रतिशत से कम लाइन लॉस मेंटेन करना है। फिलहाल यह आंकड़ा ४० प्रतिशत है। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि लाइन लॉस ४५ प्रतिशत था, फोटो रीडिंग और नए डिजीटल मीटर लगाने के बाद लाइन लॉस कम हुआ है। —————-एेसे बदल रहा मौसम का मिजाज–दिन -न्यूनतम -अधिकतम-२० मार्च -२०.५ -३९.१-१९ मार्च -१७.६ -३५.९-१८ मार्च -१९.० -३५.१-१७ मार्च -२०.६ -३४.५-१६ मार्च -१७.२ -३०.९—————-इनका कहना है… तापमान बढऩे के साथ ही बिजली खपत भी बढऩे लगी है। मार्च में लगभग ५८ लाख यूनिट की खपत का अनुमान है। गर्मी के मौसम में शहर में करीब ६५ लाख यूनिट बिजली हर महीने जलेगी। इसी वजह से बिजली सब स्टेशन और लाइनों का मेंटनेंस कराया जा रहा है। -समीर शर्मा, उपमहाप्रबंधक बिजली कंपनी।
————

Home / Hoshangabad / तापमान के साथ बढ़ी बिजली की खपत, गर्मी में हर महीने जलेगी 65 लाख यूनिट बिजली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो