scriptरेलवे स्टेशन पर बिना आई कार्ड के कर्मचारी की एंट्री बंद | Empty entry of employee without IC card at railway station | Patrika News
होशंगाबाद

रेलवे स्टेशन पर बिना आई कार्ड के कर्मचारी की एंट्री बंद

ठेका कर्मचारियों को संबंधित रेलवे अधिकारी जारी करेंगे आई कार्ड, डीएसपी रेल और स्टेशन प्रबंधक ने दिए निर्देश

होशंगाबादMar 01, 2019 / 07:05 pm

yashwant janoriya

without IC card at railway station

without IC card at railway station

इटारसी. भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। देश में जारी अलर्ट के बाद सभी सुरक्षा एजेंसियां भी चौकस हो गई है। यही कारण है कि अब रेलवे परिसर मे काम करने वाले सभी शासकीय व ठेका कर्मचारियों को बिना आईकार्ड के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। स्टेशन प्रबंधक कार्यालय में आयोजित बैठक में डीएसपी रेल अजय सेंगर ने सभी अधिकारियो को उक्त निर्देश दिए। डीएसपी सेंगर ने कहा कि रेलवे कर्मचारी अपना सरकारी आईकार्ड और ठेका कर्मचारी संबंधित अधिकारी द्वारा जारी किए आईकार्ड का उपयोग करेंगे। इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने कार्यक्षेत्र में काम करने वाले सभी ठेका कर्मचारियों का आईकार्ड जारी करेंगे। बैठक में स्टेशन प्रबंधक एसके जैन, जीआरपी टीआई बीएस चौहान, एसआई आरपीएफ डीपी सिंह, अजीत सिंह, एसएसई सीएनडब्ल्यू केसी गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
सोशल मीडिया पर साझा होंगी सूचनाएं
बैठक के दौरान मौजूद अधिकारियों द्वार सोशल मीडिया पर एक ग्रुप बनाया गया है। हाई अलर्ट रेलवे के नाम से बनाए गए सोशल मीडिया ग्रुप में सभी प्रमुख अधिकारियों के साथ ही आरपीएफ और जीआरपी सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों को जोड़ा गया है। अब इस ग्रुप के माध्यम से सभी अधिकारी सूचनाएं साझा करेंगे जिससे किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके।
सभी अधिकारियों की लिस्ट हुई जारी
बैठक में शामिल सभी अधिकारियों के नाम, पदनाम और मोबाइल नंबर की एक सूची तैयार की गई। इस सूची को सभी विभागों में चस्पा किया जाएगा। जिससे किसी भी संदिग्ध हालत में सूचनाकर्ता इन नंबरों पर अधिकारियसों को सूचना दे सके। साथ ही सभी अधिकारियों को इसकी एक-एक प्रति दी गई जिसे वे अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को उपलब्ध कराएंगे जिससे सभी छोटे-बड़े कर्मचारियों के बाद सभी अधिकारियों का नंबर उपलब्ध हो।
24 घंटे निगरानी में रहेंगे संदिग्ध क्षेत्र
रेलवे स्टेशन क्षेत्र, कालोनी, डीजल शेड, फिल्टर प्लांट सहित अन्य क्षेत्रों में ऐसे संदिग्ध क्षेत्रों की सूची बनाई गई है जहां आसानी से किसी भी घटना को अंजाम दिया जा सकता है। ऐसे संदिग्ध क्षेत्र अब २४ घंटे अधिकारियों की निगरानी में होंगे। इन क्षेत्रों में आरपीएफ और जीआरपी के जवानों की नियमित पट्रोलिंग के निर्देश दिए हैं। साथ ही कुछ क्षेत्रों में संतरी भी नियुक्त किए जाएंगे।
सभी यात्रियों पर नजर रखेंगे कुली
रेलवे स्टेशन के कुली भी सभी यात्रियों को नजर रखेंगे साथ ही किसी संदिग्ध घटना या व्यक्ति के संबंध में जानकारी अधिकारियों को देंगे। डीएसपी सहित अन्य अधिकारियों को बुधवार को कुलियों को भी इस संबंध में निर्देशत किया।
संदिग्ध यात्री तुरंत सूचना देंगे ऑटो चालक
अपने ऑटो में बैठने वाली सवारी के हाव-भाव व अन्य गतिविधियों की निगारानी करने के लिए सभी ऑटों चालकों को भी निर्देशित किया गया। ऑटों चालकों को भी अधिकारियों के मोबाइल नंबर नोट कराए गए जिससे वे किसी भी समय अधिकारियों को सूचना दे सके।
इनका कहना है
देश में जिस तरह का माहौल है उसमें अलर्ट रहने की जरूरत है। इस वजह से रेलवे अधिकारियों, कुलियों और ऑटो चालकों को निर्देशित किया गया है।
अजय सेंगर, डीएसपी रेल
स्टेशन परिसर में आने वाले यात्रियों के साथ अब निजी कर्मचारियों पर भी नजर रखी जाएगी। इसके लिए सभी के आईकार्ड जारी होंगे। साथ ही उनकी जांच भी होगी।
एसके जैन, स्टेशन प्रबंधक

Home / Hoshangabad / रेलवे स्टेशन पर बिना आई कार्ड के कर्मचारी की एंट्री बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो