scriptठेका खत्म होने के बाद भी बाजार बैठकी की वसूली, राजस्व सभापति को ही रखा अनजान | Even after the contract was over, the recovery of the market meeting, | Patrika News
होशंगाबाद

ठेका खत्म होने के बाद भी बाजार बैठकी की वसूली, राजस्व सभापति को ही रखा अनजान

नपा कार्यालय में हुई शिकायत
पल्ला झाड़ रहे जिम्मेदार
 

होशंगाबादApr 25, 2019 / 12:40 pm

Rahul Saran

hoshangabad, misrod society, moong&udad, payment

hoshangabad, misrod society, moong&udad, payment

होशंगाबाद। शहर की सड़कों पर लगने वाली दुकानों से बाजार बैठकी वसूलने के लिए नगर पालिक प्रशासन द्वारा आवंटित किया गया ठेका मार्च में खत्म हो चुका है। ठेका खत्म होने के बाद बाजार बैठकी की राशि वसूली का काम अब भी ठेकेदार के कर्मचारी कर रहे हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि नपा के राजस्व सभापति को ही इस बारे में जानकारी नही है। इस वसूली पर रोक लगाने की शिकायत नपा में भी हुई है। चौतरफा घिरा नपा प्रशासन ठेके की अवधि को बढ़ाने के कदम का नियमसंगत बता रहा है।
१ अप्रैल २०१८ को हुई थी नीलामी

शहर में बाजार बैठकी की दुकानों से राशि वसूलने का ठेका देने के लिए नपा प्रशासन ने वर्ष २०१८ में फरवरी माह में विज्ञापन निकाला था। विज्ञापन निकालने के बाद यह ठेका जिस व्यक्ति को दिया गया था उसने काम चालू कर दिया था। ठेकेदार द्वारा बाजार बैठकी वसूली का ठेका ३८ लाख रुपए में लिया था। मार्च २०१९ में बाजार बैठकी वसूली का ठेका खत्म हो गया है।
अब भी चल रही वसूली, शिकायत हुई

ठेका खत्म होने के बाद भी बाजार बैठकी की वसूली ठेकेदार के कर्मचारी करीब २३ दिन से कर रहे हैं। इस बारे में जब नपा से जानकारी जुटाई तो पता चला कि नपा प्रशासन ने ठेके की अवधि को दो माह के लिए ६ लाख ४० हजार रुपए में बढ़ा दिया है। इस मामले की शिकायत नपा सीएमओ को हुई है। शिकायतकर्ता अर्पित मालवीय, विवेक वर्मा, प्रशांत श्रीवास, मनोज पुरोहित सहित अन्य ने कहा है कि ठेकेदार को उपकृत करने के लिए नपा प्रशासन ने मनमाने तरीके से ठेका दो माह के लिए बढ़ा दिया है जो नियमविरुद्ध है। इस वसूली पर रोक लगाई जाए और जिम्मेदारों पर कार्यवाही होना चाहिए।
यह होना था

-आचार संहिता के दौरान ठेका खत्म होने पर जिला प्रशासन से अनुमति लेकर परिषद की बैठक में ठेका की अवधि बढ़ाने का प्रस्ताव लाया जाना था जो नहीं किया गया है।
-मार्च २०१९ में यदि ठेका खत्म हो भी गया था और नपा यदि परिषद की बैठक नहीं कर पा रही थी तो बाजार बैठकी की वसूली नपा कर्मचारियों से कराना था।

किसने क्या कहा
बाजार बैठकी का ठेका खत्म होने के बावजूद ठेकेदार के कर्मचारी वसूली कर रहा है जो नियमविरुद्ध है। ठेके का यदि बढ़ाया जाता है तो उसकी भी एक प्रक्रिया होती है। नपा ने बिना प्रक्रिया का पालन करे ही ठेका को दो माह की अवधि के लिए कैसे बढ़ा दिया।
अर्पित मालवीय, शिकायतकर्ता

बाजार बैठकी का ठेका मार्च महीने तक के लिए दिया गया था। वह ठेका खत्म हो गया है और अभी नया ठेका नहीं हुआ है। पुराने ठेकेदार को ठेका दो माह के लिए बढ़ाने की जानकारी हमें नहीं है। हमें इस बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है।
अजय रतनानी, राजस्व सभापति नपा होशंगाबाद

इस बारे में हमें आज ही पता चला है। हम पता करा लेते हैं कि पूरा माजरा क्या है। इस मामले में जो भी उचित कार्यवाही होगी वह अवश्य की जाएगी।
प्रभात कुमार ङ्क्षसह, सीएमओ नपा होशंगाबाद

Home / Hoshangabad / ठेका खत्म होने के बाद भी बाजार बैठकी की वसूली, राजस्व सभापति को ही रखा अनजान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो