scriptनीलामी में व्यापारियों के नहीं आने से बढ़ेगी किसानों की मुश्किलें, प्रबंधन हुआ सख्त बिना मास्क घूमने वालों से वसूलेंगे जुर्माना | Failure of traders in auction will increase farmers' problems managem | Patrika News
होशंगाबाद

नीलामी में व्यापारियों के नहीं आने से बढ़ेगी किसानों की मुश्किलें, प्रबंधन हुआ सख्त बिना मास्क घूमने वालों से वसूलेंगे जुर्माना

कोरोना के बढ़ते संक्रमण से बचाव के लिए व्यापारियों ने लिया फैसला, कृषि मंडी कार्यालय और परिसर में कराया गया सैनेटाइजेशन

होशंगाबादJul 19, 2020 / 09:36 pm

Manoj Kundoo

Patrika Logo

पत्रिका लोगो

इटारसी
कोरोना संक्रमितों की संख्या शनिवार को दो पॉजीटिव रिपोर्ट आने के बाद बढक़र ४५ हो गई है। प्रशासन ने शहर में १२ कंटेंमेंट क्षेत्र बना दिए हैं। इधर मंडी में व्यापारियों ने भी संक्रमण से बचने के लिए नीलामी में हिस्सा नहीं लेने का एलान करते हुए मंडी समिति को पत्र लिख दिया है। जिससे किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इटारसी सहित आसपास के क्षेत्रों से रोजाना लगभग २०० से ज्यादा किसान कृषि उपज मंडी में अपनी उपज बेचने आ रहे हैं। ऐसे में नीलामी बंद करने के व्यापारियों के इस फैसलेसे किसान परेशान हो रहे हैं। सनखेड़ा के किसान राधेश्याम गिरधारी, डोलरिया के विवेक राजपूत ने कहा कि बोवनी का समय है। किसानों को नगदी की जरूरत है। इस समय उनकी उपज नहीं बिकने से आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ेगा।
———
बिना मास्क पहने मंडी में आना पड़ेगा महंगा-
लगातार कोरोना पीडि़तों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकारी दफ्तर और संस्थानों में सतर्कता शुरू कर दी गई है। शनिवार को कृषि उपज मंडी को भी सेनेटाइज किया गया। मंडी सचिव उमेश शर्मा ने बताया कि कृषि मंडी में बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परिसर में भी बिना मास्क पहनते कार्य करते दिखने पर जुर्माना किया जाएगा। जुर्माना नहीं देने पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
———
शांति समिति की बैठक हुई-
शहर में किसी तरह का लाकडाउन प्रस्तावित नहीं है, न ही आगे होगा। शनिवार को थाना परिसर में हुए शांति समिति के बैठक में एसडीएम सतीश राय ने यह स्पष्ट किया। उन्होंने कहा कि रविवार को छोडक़र बाकी दिन बाजार खुलेगा। एसडीएम ने लोगों से अपील की है कि लॉकडाउन के चक्कर में सामान खरीदने की जल्दबाजी ना करें। एकाएक बाजार में मांग बढऩे से कीमतों में वृद्धि होने की सूचनाएं मिलती हैं। जरूरत का सामान ही बाजार से खरीदे जिससे कि जरूरत के सामान की कालाबाजारी ना हो सके।
———
शहर में १२ कंटेंमेंट जोन-
प्रशासन ने दर्जी मोहल्ला पुरानी इटारसी, सूरजगंज, गली नंबर 1 व्यंक्टेश नगर, बालाजी मंदिर के पास, बूढ़ी माता मंदिर के पास मालवीयगंज, सुहाग मैरिज हॉल के पीछे, सरला भवन के सामने सांईनाथ कुंज गली, पुरानी इटारसी ट्रेक्टर स्कीम क्षेत्र, न्यास कॉलोनी, १ से तेरहवीं लाइन, लक्कडगंज ईदगाह वाली गली, धरमकुंडी रोड जमानी को कंटेंमेंट जोन घोषित किया गया है।
———
जुर्माना वसूली के नाम पर गुंडागर्दी-
बाजार में बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। राजस्व और नपा अमले ने शहर के कई इलाकों और मुख्य मार्गों से आने-जाने वालों से जुर्माना वसूला। जुर्माना वसूली के दौरान कई लोगों से झड़प भी हुई। नर्मदा अस्पताल के मनोज सारन ने कहा कि मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना करने से एतराज नहीं है, लेकिन नपाकर्मी जुर्माना वसूली के नाम पर गुंडागर्दी कर रहे हैं। लोगों से बदतमीजी की जा रही है।
———
इनका कहना है…
शनिवार को दो लोगों की पॉजीटिव रिपोर्ट आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढक़र ४५ हो चुकी है। १३ लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। जिनकी रिपोर्ट रविवार को मिलेगी।
-डा. एके शिवानी, अधीक्षक सरकारी अस्पताल
व्यापारियों ने नीलामी में हिस्सा नहीं लेने की इच्छा जताते हुए पत्र दिया है। जिससे एसडीएम को अवगत करा दिया गया है। मंडी में भी किसानों से उपज नहीं लेकर आने संबंधी अनाउंसमेंट करा दिया है।
-उमेश कुमार, सचिव कृषि उपज मंडी

Home / Hoshangabad / नीलामी में व्यापारियों के नहीं आने से बढ़ेगी किसानों की मुश्किलें, प्रबंधन हुआ सख्त बिना मास्क घूमने वालों से वसूलेंगे जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो