scriptयहां गणपति जी देंगे जनसंख्या वृद्धि पर अंकुश लगाने का संदेश | Ganapati ji will give message to curb population growth | Patrika News
होशंगाबाद

यहां गणपति जी देंगे जनसंख्या वृद्धि पर अंकुश लगाने का संदेश

बच्चे दो ही अच्छे और शिक्षा का संदेश देंगे गजानन

होशंगाबादAug 22, 2019 / 01:29 pm

poonam soni

यहां गणपति जी देंगे जनसंख्या वृद्धि पर अंकुश लगाने का संदेश

यहां गणपति जी देंगे जनसंख्या वृद्धि पर अंकुश लगाने का संदेश

होशंगाबाद। बुद्धि के देवता गणपति इस बार गणेश उत्सव पर जनसंख्या वृद्धि पर अंकुश लगाने बच्चे दो ही अच्छे के संदेश के साथ ही शिक्षा का महत्व भी बताएंगे। हर साल की तरह इस बार भी भविष्य निशक्त विद्यालय के बच्चों ने नई थीम पर गणेश प्रतिमाएं बनाने का निर्णय लिया है। हर बार समाज में जागरूकता के लिए उनकी मूर्तियां सामाजिक संदेश देती हैं। करीब 40 बच्चे तीन हजार गणेश प्रतिमाएं बनाने जा रहे हैं। अब तक करीब एक हजार प्रतिमाएं बन चुकी हैं। संस्था के अध्यक्ष योगेश शर्मा बताते हैं कि यह इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमा प्राकृतिक रंगों व बीजों से सजाई जाती हैं। इन्हें नदी एवं झील में विसर्जित करने से जल प्रदूषित नहीं होता। मूर्ति में लगे अन्न के दाने, चावल, दाल आदि मछली एवं जलीय जतुओं के आहार बन जाती हैं। जनसंख्या वृद्धि को देखते हुए इस पर इस पर अंकुश लगाने का संदेश देने के लिए विशेष रूप से शंकर, पार्वती, कार्तिक और गणेश जी की प्रतिमा बनाकर छोटे परिवार का संदेश दिया गया है। साथ ही शिक्षा का संदेश देने गणेश अपने हाथों में पुस्तक रखकर प्रतिमा बनाई गई हैं।

यहां गणपति जी देंगे जनसंख्या वृद्धि पर अंकुश लगाने का संदेश
इन प्रमुख थीम पर बना चुके गणेश प्रतिमाएं
– मिट्टी के इको फ्रेंडली : मिट्टी के गणपति बनाने के लिए जागरुक करने।
– अनाज से श्रृंगार : ताकि जलीय जंतु का आहार बन सकें।
– औषधी बीज से श्रृंगार : इसबगोल, चंद्रसूर, गोंगची, अपामार्ग, सफेद शिरिष, चक्रमर्ग, अपराजिता, अश्वगंधा, अलसी, रीठा, खड़ी का उपयोग किया ताकि पर्यावरण को बढ़ावा मिला, नदी के कटाव को रोकने में फायदेमंद और पानी भी रोगियों को फायदेमंद बनें।
– हर्बल गणपति : हल्दी, कुमकुम, गेरू, रोली, रामरस, लालमिट्टी का उपयोग किया ताकि जल प्रदूषित न हो।
– बीज गणेश : कद्दू, सीताफल, अमरूद, करेला, नीबू, कंजी, बहेड़ा, पीली, सौंफ के उपयोग से गणपति बनाए।
– गमला गणेश: प्रतिमाओं में विभिन्न बीज का उपयोग किया गया, जिन्हें गमले में विसर्जित करने पर वे पौधे का रूप धारण कर सकें।
– आर टू, आर थ्री गणेश : लच्छेदार पौधे का उपयोग ताकि नर्मदा का कटाव रोक सकें।
– टू आर गणपति : सभी पिछली नौ थीमों का उपयोग कर तैयार की गणेश प्रतिमाएं। जिनसे बेटी बचाओ, पर्यावरण संरक्षण आदि का संदेश दिया।

Home / Hoshangabad / यहां गणपति जी देंगे जनसंख्या वृद्धि पर अंकुश लगाने का संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो