scriptताले में बंद पर्यटन हर्बल पार्क हो रहा खंडहर में तब्दील हो गया | harval park in hoshangabad | Patrika News
होशंगाबाद

ताले में बंद पर्यटन हर्बल पार्क हो रहा खंडहर में तब्दील हो गया

फिर से पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने इको टूरिज्म को भेजा प्रस्ताव

होशंगाबादAug 07, 2021 / 12:10 pm

sandeep nayak

ताले में बंद पर्यटन हर्बल पार्क हो रहा खंडहर में तब्दील हो गया

ताले में बंद पर्यटन हर्बल पार्क हो रहा खंडहर में तब्दील हो गया

होशंगाबाद/कलेक्टे्रट के पीछे नर्मदा तट की खाली व वीरान पड़ी करीब 26 एकड़ भूमि पर 15 साल पहले वन विभाग ने जिस हर्बल औषधीय पार्क को विकसित किया और ईको टूरिज्म ने इसे पयर्टन केंद्र का स्वरूप देने करीब ढाई से तीन करोड़ रुपए खर्च किए वह आज फिर से ताले में बंद है। देखरेख व सुरक्षा के अभाव में खंडहर में तब्दील होकर फिर से वीरान जंगल में बदल गया है। बता दें कि इसे पूर्व मंत्री सरताज सिंह ने अपने कार्यकाल में विकसित कराया था, लेकिन इसके बाद के पूर्व मंत्री गौरीशंकर शैजवार के समय इसकी हालत बिगड़ गई और यह पार्क उजड़ गया। पर्यटकों के लिए जो अतिरिक्त कॉटेज भवनों के आधे-अधूरे निर्माण हुए थे वह भी खंडहर में तब्दील हो चुके हैं, जबकि प्रदेश में भाजपा की सरकार है और जिले के चारों विधायक भी पार्टी के ही हैं। विभागीय जिम्मेदार वरिष्ठ अधिकारी भी इस हर्बल पर्यटन केंद्र को फिर से संवारने व शुरू करने में नाकाम साबित हो रहे हैं। प्रकृति-पर्यावरण से जुड़ी ये बेशकीमती धरोहर लावारिस छोड़ दी गई है।

दफन हुआ पार्क, दिखाई नहीं देते हिरण
हर्बल पार्क को 2005-06 में वनविभाग ने विकसित किया था। 2010 में इको टूरिज्म की तरफ से सर्वसुविधायुक्त रेस्ट हाउस 20 लाख से बनाया था, लेकिन पूर्व दो मंत्रियों की खींचतान में काम बंद होकर खंडहर में तब्दील हो गए और पार्क तभी से बंद चल रहा है। पार्क से हिरण व मौर भी गायब हो चुके हैं। पार्क सुरक्षा के लिए चौकीदार तैनात है। डीएफओ के वाहन का चालक भी यहां रहता है
इस हर्बल पार्क के लगातार दुरुपयोग के कारण वर्तमान में बंद किया गया है। पार्क को फिर से पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित कराने इको टूरिज्म को प्रस्ताव भेजा है। जैसे ही यह फिर से संवर जाएगा, इसे पुन: शुरू करा दिया जाएगा।
लालजी मिश्रा, डीएफओ, होशंगाबाद

Home / Hoshangabad / ताले में बंद पर्यटन हर्बल पार्क हो रहा खंडहर में तब्दील हो गया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो