Heavy Rain भरत मिलाप पर पहुंची नर्मदा, घुटईयां बाबा ने किया स्नान, कभी भी बज सकती है खतरे की घंटी

लगातार बारिश और बांध के खुले गेटों से नर्मदा का बढ़ रहा जलस्तर

By: sandeep nayak

Updated: 29 Aug 2020, 12:10 AM IST

होशंगाबाद/इटारसी/ झमाझम हो रही बारिश और तवा गेट खुलने के बाद नर्मदा के जलस्तर में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। शुक्रवार रात 11 बजे तक सेठानीघाट पर नर्मदा का जलस्तर 961.70 फीट पर पहुंच गया था। जो खतरे के निशान से महज छह फीट नीचे है। आशंका जताई जा रही है यदि इसी रफ्तार से जलस्तर बढ़ता रहा तो रात करीब 2 बजे तक खतरे के निशान तक नर्मदा पहुंच जाएगी। जिले के नर्मदा के तटीय क्षेत्र, जल भराव एवं डूब वाले क्षेत्रों में बचाव दल तैनात किया है। कलेक्टर धनंजय सिंह ने नर्मदा नदी में पेट्रोलिंग कर रहे होमगार्ड के बचाव दल को सावधान एवं सतर्क रहने की हिदायत दी है। इसके पहले शुक्रवार सुबह से हो रही बारिश के कारण जलजीवन अस्त व्यस्त हो गया। कई गांवों का मुख्यालय से भी संपर्क टूट गया था। गुरुवार रात से हो रही जोरदार बारिश की वजह से तवा बांध का जलस्तर 1164.10 फीट पर पहुंच गया है। पुल-पुलियाएं जलमग्न होने से पिपरिया, हरदा और बैतूल मार्ग बधित हो गया है।

Heavy Rain भरत मिलाप पर पहुंची नर्मदा, घुटईयां बाबा ने किया स्नान, जलस्तर बढऩे से तटीय क्षेत्रों पर किया अलर्ट

जिले में अब तक 922 मिमी बारिश
जिले में चालू सीजन में अब तक 922.0 मिमी औसत बारिश दर्ज हो चुकी है, पिछले वर्ष इस अवधि में 1131.7 मिमी बारिश थी। जिले में पिछले चौबीस घंटे में 96.3 बारिश हुई। जिसमें होशंगाबाद में 54.4, सिवनीमालवा में 48.0, इटारसी में 120.3, बाबई में 101.0, सोहागपुर में 116.3, पिपरिया में 97.2, बनखेड़ी में 138.8, पचमढ़ी में 138.6, डोलरिया में 52.0 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है।

इटारसी में कई इलाकों में भरा पानी
शहर में बारिश ने ड्रेनेज व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। बारिश से पुरानी इटारसी, नयायार्ड, लाइन एरिया, न्यास कॉलोनी, सूरजगंज, एलकेजी कॉलोनी और बाजार क्षेत्र में पानी भर गया। निचली बस्तियों में घरों के भीतर पानी पहुंच गया। तीन बंगला, बारह बंगला, बंगलिया, मेहरागांव और नयायार्ड की पुल-पुलिया पानी में डूब गई। बारिश में कई जगह लोग जान जोखिम में डालकर पुल-पुलिया पार करते नजर आए। नयायार्ड पुलिया पर सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किया गया।

घर और दुकानों में आया पानी
लगातार तेज बारिश से न्यास कॉलोनी में चैंबर का पानी रिवर्स होकर घरों में आ गया। जिससे लोग गंदगी से परेशान होते रहे। लोगों ने अपने घरों से पानी निकालने के लिए मोटर पंप का सहारा लिया। मोटर पंप के सहारे घरों में भरा पानी बाहर निकाला गया। इधर राधा कृष्ण मार्केट और गांधी स्टेडियम से सटी दुकानों में भीतर पानी भर जाने से दुकानदार परेशान होते रहे।

नदी-नाले आए उफान पर, गांवों का टूटा संपर्क
बाबई के आंचलखेड़ा, सुआखेड़ी, पवारखेड़ा खुर्द में मूसलाधार बारिश के चलते नदी नाले उफान पर आ गए। कई जगहों पर तो गांवों से संपर्क टूट गया। कुछ जगहों पर दुकानों व मकानों में पानी भरा गया। आंचल खेड़ा में बारिश के कारण लोगों के मकानों की दीवार गिर गई, जिससे लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ा।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned