scriptधन की कमी या फिर शादी नहीं हो पा रही तो होली के दिन करें यह उपाए | holi ke upay in hindi | Patrika News
होशंगाबाद

धन की कमी या फिर शादी नहीं हो पा रही तो होली के दिन करें यह उपाए

होली के दिन किए जाने वाले उपाय देते हैं शीघ्र लाभ

होशंगाबादMar 20, 2019 / 01:13 pm

sandeep nayak

holi ke upay in hindi

धन की कमी या फिर शादी नहीं हो पा रही तो होली के दिन करें यह उपाए

होशंगाबाद। फाल्गुन मास की पूर्णिमा पर होली के लिए लोग अपनी जिंदगी को हंसी-खुशी बनाने और समृद्बि के लिए कई तरह के उपाए करते हैं। इस दिन इस प्रकार के कार्य करने से जल्दी शुभ फल मिलता है। कहते हैं होली की रात चंद्रमा के उदय होने के बाद अपने घर की छत पर या खुली जगह, जहां से चांद नजर आए, वहां खड़े होकर चंद्रमा का स्मरण करते हुए चांदी की प्लेट में सूखे छुहारे तथा कुछ मखाने रखकर शुद्ध घी के दीपक के साथ धूप एवं अगरबत्ती अर्पित करें। अब दूध से चंद्रमा को अघ्र्य दें। इससे धनलाभ मिलेगा।
शीघ्र विवाह के लिए करें यह उपाय
कई लोग परेशान रहते हैं कि उनकी शादी नहीं हो रही है, ऐसे लोगों के लिए उपाय करने के लिए होली का दिन खास होता है, इस दिन सुबह एक पान पर साबुत सुपारी एवं हल्दी की गांठ शिवलिंग पर चढ़ाएं। इसके बाद चुपचाप वापस लौट जाएं, और हां ध्यान रखें कि पीछे पलटना नहीं है और सीधे घर पहुंच जाएं। यही प्रयोग अगले दिन भी करें। जल्दी ही आपके विवाह के योग बन सकते हैं।
ग्रहों की शांति के लिए उपाय
ग्रहों की शांति के लिए होली रात कुछ उपाय कर सकते हैं, जिससे घर में सुख समृद्बि आती है। इसके लिए होली की रात उत्तर दिशा में बाजोट (पटिए) पर सफेद कपड़ा बिछाएं। फिर इसके ऊपर मूंग, चने की दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काले उड़द एवं तिल की ढेरी बनाएं। अब उस पर नवग्रह यंत्र स्थापित करें। उस पर केसर का तिलक करें, घी का दीपक लगाएं एवं नीचे लिखे मंत्र का जाप करें। जाप स्फटिक की माला से करें। जाप पूरा होने पर यंत्र को पूजा स्थान पर स्थापित करें, ग्रह अनुकूल होने लगेंगे।
मंत्र- ब्रह्मा मुरारी स्त्रीपुरान्तकारी भानु शशि भूमि-सुतो बुधश्च।
गुरुश्च शुक्र शनि राहु केतव: सर्वे ग्रहा शांति करा भवंतु।।

व्यापार में सफलता के लिए
हर किसी की इच्छा होती है कि वह व्यापार में ऊंचा मुकाम हासिल करे, इसके लिए मेहनत के साथ ग्रहों का भी असर पड़ता है। इसके लिए होली के लिए एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में गेहूं के आसन पर स्थापित करें और सिंदूर का तिलक करें। अब मूंगे की माला से नीचे लिखे मंत्र का जाप करें। 21 माला जाप होने पर इस पोटली को दुकान में ऐसे स्थान पर टांग दें, जहां ग्राहकों की नजर इस पर पड़ती रहे। इससे व्यापार में सफलता मिलने के योग बन सकते हैं।
मंत्र- ऊं श्रीं श्रीं श्रीं परम सिद्धि व्यापार वृद्धि नम:।

Home / Hoshangabad / धन की कमी या फिर शादी नहीं हो पा रही तो होली के दिन करें यह उपाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो