scriptजनता कर्फ्यू…कर्फ्यू नहीं यह है केयर फॉर यू | Janta curfew news in hoshangabad | Patrika News
होशंगाबाद

जनता कर्फ्यू…कर्फ्यू नहीं यह है केयर फॉर यू

एक दिन पहले बाजार में उमड़ी जनता की भीड़, सार्वजनिक स्थान रहे सूने

होशंगाबादMar 22, 2020 / 11:18 am

poonam soni

जनता कर्फ्यू...कर्फ्यू नहीं यह है केयर फॉर यू

जनता कर्फ्यू…कर्फ्यू नहीं यह है केयर फॉर यू

होशंगाबाद। नोवल कोरोना वायरस को लेकर आज पूरे भारत में जनता कफ्र्यू लगा हुआ है। कोरोना का असर प्रस्तावित जनता कफ्र्यू का असर शनिवार को शहर में देखने को मिला। शहर के सार्वजनिक स्थल और सड़कें पूरी तरह सूनी रहीं। वहीं दुकानों और सब्जी सहित अन्य सामान की दुकानों पर खरीददारों की भीड़ लगी रही। वहीं आज पूरे शहर में सन्नाटा पसरा हुआ है। इधर, व्यापारी संघ ने भी बैठक करने के बाद रविवार को बंद रखने का निर्णय लिया है। होशंगाबाद एसडीएम आदित्य रिछारिया ने बताया कि रविवार को जनता कफ्र्यू है, इसे बंद रखने के लिए जनता की मदद करेगा।
कलेक्टर के आदेश का नहीं दिखाई दिया असर
कलेक्टर ने शुक्रवार रात को सभी मॉल और हॉट बाजार 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए थे। लेकिन इसके बाद भी बड़े मॉलों में दिनभर भीड़ रही। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भी दुकानों को बंद कराने के लिए किसी भी तरह की तैयारियां नहीं की। एसडीएम आदित्य रिछारिया ने बताया कि प्रशासन दुकानों की सख्ती के लिए तैयारियां कर रहा है।
तवा बांध में क्रूज का संचालन बंद
होशंगाबाद. मप्र पर्यटन निगम ने प्रदेश के सभी बोट क्लबों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला लिया है।


थमे रहेंगे बसों के पहिए
बस ऑपरेटर एसोसिएशन ने रविवार को जनता कफ्र्यू को समर्थन देते हुए बसों का संचालन बंद करने का निर्णय लिया गया। एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अरुण दीक्षित ने बताया कि होशंगाबाद से चारों दिशाओं में आने-जाने वाली 116 बसों का संचालन होता है। यह सभी बसें रविवार सुबह 6.30 बजे से रात 9 बजे तक बंद रहेंगी। उन्होंने बताया कि होशंगाबाद से सारणी, मुलताई, बैतूल, नागपुर, छिंदवाड़ा, पिपरिया, सागर, अमरावती तक बसों का संचालन होता है।
होशंगाबाद में तीन संदिग्ध
होशंगाबाद में दुबई यात्रा से एक परिवार लौटकर आया है। इनके लिए होम आइसोलेशन में 14 दिनों तक रहने के निर्देश दिए हैं। सराफा चौक के एक परिवार के तीन लोगों को संदिग्ध माना जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनके घर पहुंचकर परिवार के लोगों का हाल चाल जाना। करीब 2 घंटे तक चली जांच के बाद टीम ने होम आईसोलेशन की सलाह देकर लौट आई है। स्वास्थ्य विभाग अगले 14 दिनों तक परिवार के सदस्यों की मॉनिटरिंग करेंगे।

यह भी जरूरी है….
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना है तो छोड़ दें धूम्रपान
धूम्रपान लोगों की प्रतिरोधक क्षमताएं लगातार घटा देती हैं। ऐसे में डॉ.राजेश माहेश्वरी ने बताया कि लोग धूम्रपान ना करें। भोजन में फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें। अगर आप शराब का सेवन करते हैं, तो सिर्फ तय मात्रा में करें।
इनका कहना है
जनता काफ्र्यू से शुरुआत करना अच्छा है, संक्रमण रोकने के लिए लोगों को खुद अनुशासित होना पड़ेगा। अगर बाद में लॉकडाउन किया जाता है, तो ऐसी स्थिति में जनता यह समझ सकेगी की किन कारणों से लॉक डाउन किया जा रहा है। जनता काफ्र्यू लोगों को स्थिति समझाने के लिए सबसे अच्छा माध्यम है।
– सोमिक दत्ता, सिविल इंजीनियर होशंगाबाद

जनता का काफ्र्यू एक बहुत अच्छा कॉनसेप्ट
जनता का काफ्र्यू एक बहुत अच्छा कॉनसेप्ट है, ऐसे में लोगों को लगेगा कि यह उनकी जिम्मेदारी है।यह वायरस की साइकल को तोडऩे का प्रयास है। जिस तरह से तैयारी चल रही है, यह संक्रमण को रोकने के लिए है। आगे लॉकडाउन की स्थिति के लिए भी लोग तैयार रहेंगे।
डॉ.राजेश शर्मा, चिकित्सक एवं समाज सेवक
इन्होंने किया बंद का समर्थन

1. थोक सब्जी व्यापारियों ने भी रविवार को सब्जी मंडी को बंद रखने का निर्णय लिया है।
2. दवा विक्रेता संघ के बृजेश श्रीवास्तव ने बताया कि जनता कफ्र्यू के दौरान जिले की 350 दुकानें पूरी तरह से खुली रहेंगी।
3. लोहा व्यापारी महासंघ ने 31 मार्च तक दुकानों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

Home / Hoshangabad / जनता कर्फ्यू…कर्फ्यू नहीं यह है केयर फॉर यू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो