scriptडंडे बजाते हुए निकाला भुजरिया जुलूस, नदी में किया विसर्जित | kajaliya festival celebration in hoshangabad | Patrika News
होशंगाबाद

डंडे बजाते हुए निकाला भुजरिया जुलूस, नदी में किया विसर्जित

अच्छी फसल और सुख समृद्धि के लिए मनाया जाता है भुजरिया पर्व

होशंगाबादAug 28, 2018 / 01:46 pm

yashwant janoriya

kajaliya festival celebration in hoshangabad

Bhujaria

इटारसी. शहर और आसपास के गांवों में में भुजरिया पर्व बेहद अनोखे अंदाज में मनाया जाता है। रक्षाबंधन के दूसरे भुजरिया पर्व धूमधाम से मनाया गया है। इस पर्व पर इस वर्ष भी शहर और गांव में अनोखी परंपरा का निर्वहन किया जाता है। मेहरागांव में कुछ युवा डंडे बजाते हुए भुजरिया जुलूस निकालते है यहां पत्थर उठाकर शक्ति प्रदर्शन करने की परंपरा भी है। भुजरिया पर्व पर शहर में विसर्जन जुलूस निकाले गए। विसर्जन जुलूस विभिन्न मंदिरों से प्रारंभ होकर तालाब और नदियों पर पहुंचे और यहां भुजरिया का विसर्जन किया गया। एक दिन बाद किन्नरों द्वारा भी जुलूस निकालने की परंपरा है।

गांधीनगर में निकाला डंडा : गांधीनगर में भी भुजरिया विसर्जन जुलूस डंडा बजाते हुए निकाला। यह विशेष प्रकार का आयोजन गांधीनगर के शंकर मंदिर से प्रारंभ हुआ। इसमें मोहल्ले के युवाओं द्वारा डंडे बजाकर डांस किया जाता है। जुलूस में महिलाएं भी शामिल होती है जो भुजरिया को अपने सिर पर रखकर विसर्जन स्थल तक ले जाती हैं। इस मोहल्ले की बेहद पुरानी परंपरा है।
भुजरिया देकर लिया बड़ों से आशीर्वाद – भुजरिया पर्व अच्छी फसल और सुख समृद्धि के लिए मनाया जाता है। सावन के महीने में दोना में गेहूं या जौ के बोए जाते है और रक्षाबंधन के दिन जुलूस के रूप में निकालकर आसपास के नदियों में इसका विसर्जन किया जाता है। भुजरिया के देकर अपने से बड़ों को आशीर्वाद लेने की परंपरा भी है।
रामपुर में भी होता है डंडा नृत्य – मान्यताओं के अनुसार मनाए जाने वाला यह पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। रामपुर गांव में भी डंडे बजाकर भुजलिया पर्व निकालने की परंपरा है। यहां गांव पटेल के घर भुजलिया टूटती है और जुलूस शुरू निकाला जाता है जो एडव्होकेट दीपक तिवारी के घर संपन्न होता है। यहां परंपरा है कि जिनके घर किसी की मृत्यु हो जाती है उनके घर डंडे बजाने जाते हैं।

Home / Hoshangabad / डंडे बजाते हुए निकाला भुजरिया जुलूस, नदी में किया विसर्जित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो