scriptकलेक्टर एक्सप्रेस बंद, अब अगस्त से आपकी सरकार आपके द्वार | kamal nath Government of starting aapki sarkar aapke dwar campaign | Patrika News
होशंगाबाद

कलेक्टर एक्सप्रेस बंद, अब अगस्त से आपकी सरकार आपके द्वार

अब घर बैठे कर सकेंगे शिकायत

होशंगाबादJul 28, 2019 / 12:38 pm

poonam soni

kamalnath

कलेक्टर एक्सप्रेस बंद, अब अगस्त से आपकी सरकार आपके व्दार

होशंगाबाद। अफसरों के बदलते ही उनके नवाचार कार्यक्रम या तो बंद हो जाते हैं या फिर बदल जाते हैं। पहले जनता की समस्या सुनने के लिए कलेक्टर खुद उन तक पहुंचते थे, जिसे नाम दिया था कलेक्टर एक्सप्रेस। अधिकारी के बदलते ही एक्सप्रेस बंद हो गई और अब उसकी जगह एक साफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है, जिसके माध्यम से घर बैठे ही कलेक्टर तक आप अपनी शिकायत पहुंचा सकेंगे। यह एक उदाहरण हैं, अक्सर अधिकारी के बदलने के बाद उसके द्वारा शुरू किए गए काम को दूसरा अधिकारी आगे नहीं बढ़ाता।
तीन साल पहने शुरू हुई थी कलेक्टर एक्सप्रेस
तीन साल पहले तत्कालीन कलेक्टर अविनाश लवानिया ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने के लिए कलेक्टर एक्सप्रेस शुरू की थी। वे अफसरों की टीम के साथ बस से गांव पहुंचते थे और उनकी समस्याएं सुनते थे। कुछ समस्याओं का चौपाल पर ही हल हो जाता और जो रह जाती उन्हें ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज कराकर तय समय में पूरा करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश देते। जिला पंचायत सीईओ को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया था। लेकिन लवानिया के जाते ही यह एक्सप्रेस बंद हो गई। उनके बाद आई प्रियंका दास आठ माह रही और फिर करीब चार माह आशीष सक्सेना रहे, लेकिन किसी ने भी एक्सप्रेस को आगे नहीं बढ़ाया। वर्तमान कलेक्टर शीलेंद्र सिंह सीएम हेल्पलाइन की तर्ज पर जिले में ऑनलाइन समस्या सुनने और उसके निराकरण की दिशा मंे काम कर रहे हैं। इसके लिए साफ्टवेयर बनाया जा रहा है। ताकि लोग घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करा सकें और वे उसका निराकरण।
एक अगस्त से आपकी सरकार आपके व्दार
कमलनाथ सरकार आगामी एक अगस्त से आपकी सरकार आपके व्दार अभियान शुरू करने जा रही है। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसके लिए अधिकारी गांवों के आकस्मिक भ्रमण करेंगे फिर ब्लॉक स्तर पर शिविर लगाकर उनकी समस्याओं का निराकरण करेंगे। कलेक्टर तीन माह के लिए भ्रमण/शिविर आयोजित कराएंगे। प्रत्येक माह में कम से कम दो भ्रमण व शिविर अनिवार्य रहेगा। सभी अधिकारी चयनित गांव एवं ब्लाक में एक साथ बस में जाएंगे। गांव का नाम गोपनीय रखा जाएगा। गांव में योजनाओं का अवलोकन होगा। साथ ही स्कूल, आंगनबाड़ी, हॉस्टल, राशन दुकान, अस्पताल, पंचायत ऑफिस का निरीक्षण भी किया जाएगा। यह भ्रमण सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा। 2 बजे से ब्लॉक स्तरीय शिविर लगेगा। इसमें कलेक्टर व सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे।
मैंने एक जुलाई से ही चार्ज लिया है। कलेक्टर एक्सप्रेस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन शासन एक अगस्त से आपकी सरकार आपके व्दार अभियान शुरू कर रहा है। कलेक्टर के मार्गदर्शन में इसकी तैयारियां शुरू कर दी है।
-आदित्य सिंह, सीईओ जिपं.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो