scriptटिड्डी दल ने उड़ाई नींद, मुकाबले के लिए फायर बिग्रेड की ली मदद | Locust crew attacked, took help of fire brigade for combat | Patrika News
होशंगाबाद

टिड्डी दल ने उड़ाई नींद, मुकाबले के लिए फायर बिग्रेड की ली मदद

25 टैंक कीटनाशक का किया पेड़ों पर छिड़काव, ताकि टिड्डियां न कर सकें नुकसान

होशंगाबादMay 25, 2020 / 01:59 pm

बृजेश चौकसे

टिड्डी दल ने उड़ाई नींद, मुकाबले के लिए फायर बिग्रेड की ली मदद

टिड्डी दल ने उड़ाई नींद, मुकाबले के लिए फायर बिग्रेड की ली मदद

होशंगाबाद। मध्यप्रदेश में टिड्डियों का आतंक फैला हुआ है। टिड्डी दल खेतों में लहलहा रही फसलों को चंद मिनिट में चटकर रहे हैं। इससे किसानों की नींद उड़ी हुई है। उनकी मदद के लिए प्रशासन को भी मैदान में उतरना पड़ा। फायर बिग्रेड की मदद से खेतों और उसके आसपास के पेड़ों पर कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है, ताकि यह दल यहां से भाग जाए। होशंगाबाद में एक दिन में चार फायर बिग्रेड से २५ टैंक कीटनाशक का पेड़ों पर छिड़काव किया गया।
आधा दर्जन गांवों पर किया हमला
हवा के रूख के साथ जिले के आधा दर्जन गांवों में टिड्डी दल ने हमला कर दिया है। किसान पहले थाली और ढोल पीटकर उन्हें भगाने का प्रयास करते रहे लेकिन उसका कोई ज्यादा असर नहीं हुआ। अब प्रशासन उनकी मदद के लिए मैदान में उतरा है। प्रशासन का दावा है कि ६० फीसदी तक टिड्डी दल के आतंक पर काबू पा लिया गया है।

टिड्डी दल ने उड़ाई नींद, मुकाबले के लिए फायर बिग्रेड की ली मदद
रात भर देते रहे पहरा
किसान रात भर टिड्डी दल के खौफ से खेतों में पहरा दे रहे हैं। प्रशासन भी रात में बचाव करने में जुटा हुआ है। कृषि विभाग के साथ प्रशासन ने रविवार को रातभर टिड्डी दल को नियंत्रित करने के लिए कीटनाशक का छिड़काव किया। चार फायर बिग्रेड से करीब 25 टैंक कीटनाशक दवा का छिड़काव किया गया है। नुकसान के डर से किसान जिले के रैसलपुर सहित अन्य हिस्से में भी टिड्डी दल को भगाने में जुटे हैं। कृषि अधिकारियों ने बताया कि साठ फीसदी नियंत्रण कर लिया है। कृषि विभाग के उप संचालक जितेंद्र सिंह ने बताया कि टिड्डी के झुंड को रात में दिखाई नहीं देता है, वह किसी भी पेड़ पर अपना ठिकाना बना लेते हैं, इसलिए रात में चार बजे के बाद कीटनाशक का छिड़काव कर रहे हैं। कले€टर धनंजय सिंह के निर्देश पर कृषि, वन और राजस्व विभाग की टीमें गठित की हैं।
कोटवार मुनादी के जरिए कर रहे सतर्क
टिड्डी दल ने सीहोर जिले से होते हुए सिवनीमालवा के हमीदपुर, के ग्रामीण इलाकों में, सीहोर से होते हुए सिवनीमालवा के ग्राम हमीदपुर, रामगढ़, कोलगांव, अर्चनाग्रम, लूचगांव, उमरिया पापन, रिची, हमीदपुर, उमरियापापन सहित कई गांवों में फसल को नुकसान पहुंचाया है। यहां के किसानों में चिंता का माहौल है। इधर एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी के निर्देशन में पिपरिया बनखेड़ी Žलॉक के राजस्व दल को सक्रिय कर दिया है गांव-गांव में कोटवार द्वारा खेत के चारों तरफ धुंआ करने, मूंग फसल के आसपास थाली, ढोलक, घंटा, डीजे, सायलेंसर निकली गाड़ी को चालू रखने की मुनादी कराई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो