बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए विभाग ने दी बड़ी सुविधा

प्रेक्टिकल के लिए मिलेंगी दो मोबाइल लैब, दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों के लिए मिलेगी सुविधा

By: rajendra parihar

Published: 20 Jan 2018, 04:08 PM IST

होशंगाबाद। आदिवासी विकास विभाग द्वारा अब जिले में दो मोबाइल लैब शुरू की जाएंगी। आयुक्त आदिवासी विकास विभाग ने इसकी मंजूरी दे दी है। ये मोबाइल लैब दूरस्थ क्षेत्रों के हाई व हायर सेकंडरी स्कूल में जाकर विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल करवाएगी। विभाग के पास जिले में ११ हायर सेकंडरी स्कूल व ३२ हाईस्कूल हैं। विभाग की इस व्यवस्था से बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के साथ ९वीं और ११वीं के विद्यार्थियों को भी लाभ मिलेगा। आयुक्त ने इसी सत्र से व्यवस्था शुरू करने निर्देश दिए हैं।

नए सत्र के विद्यार्थियों को ज्यादा लाभ
विभाग द्वारा भले ही इस वर्ष से ही व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए गए हों लेकिन आगामी सत्र के विद्यार्थियों को इससे ज्यादा लाभ होगा। दरअसल स्थानीय परीक्षाओं के फरवरी में होने की वजह से अधिकतर स्कूलों में प्रेक्टिकल पूरे हो गए हैं साथ ही बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को भी इसी लैब के माध्यम से प्रेक्टिकल कराए जाएंगे।

मोबाइल लैब के माध्यम से बड़े उपकरण भी सभी विद्यार्थियों को उपलब्ध हो पाएंगे। जिससे वे नए-नए प्रेक्टिकल करके अपने ज्ञान को बढ़ा सके।
चंद्रकांता सिंह, सहायक आयुक्त

हाई स्कूल की परीक्षाएं 5 मार्च और हायर सेकंडरी की 1 मार्च से

होशंगाबाद. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस बार आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाएं सुबह ९ बजे से दोपहर १२ बजे तक आयोजित की जाएंगी। वहीं दृष्टिहीन और मूक-बधिर परीक्षार्थियों के लिए दोपहर १ बजे से शाम ४ बजे तक परीक्षाएं होंगी। मंडल सचिव ने गुरुवार को उक्त व्यवस्था परिवर्तन के आदेश जारी कर दिए हैं। मंडल के इस निर्णय से अप डाउन करने वाले केन्द्राध्यक्षकों को परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने के लिए एक घंटा अतिरिक्त मिल जाएगा। हाई स्कूल की परीक्षाएं ५ मार्च से ३१ मार्च तक आयोजित की जाएंगी। हायर सेकंडरी की परीक्षाएं १ मार्च से ३ अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। दोनों परीक्षाओं के लिए प्रायोगिकी परीक्षा का कार्यक्रम समान ही है। सभी नियमित परीक्षार्थियों के लिए १२ फरवरी से २६ फरवरी के बीच प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित की जाएगी और स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए ७ से ३१ मार्च के बीच प्रायोगिक परीक्षा होगी।
एक फरवरी से शुरू होंगी स्थानीय परीक्षाएं
इस बार शिक्षण सत्र १ अप्रैल से शुरू होगा। लोकशिक्षण संचालनालय ने स्थानीय परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। सुबह ९ बजे से दोपहर १२ बजे तक ९वीं और दोपहर १ बजे से शाम ४ बजे तक ११वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। ९वीं की परीक्षाएं २ फरवरी से २१ फरवरी तक आयोजित की जाएंगी। वहीं १ फरवरी से २७ फरवरी तक ११वीं की परीक्षाएं होंगी। परीक्षा शुरू होने के १५ मिनट बाद पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। समन्वयक संस्था प्राचार्य एसके शर्मा ने बताया कि मंडल द्वारा आदेश जारी कर परीक्षा का समय सुबह ९ बजे किया है। एक घंटा अतिरिक्त मिलने से परीक्षा संबंधी तैयारियां और पुख्ता होंगी।

rajendra parihar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned