मां है कोरोना पॉजिटिव, तीन दिन के बच्चे के लिए नानी बनी मां

ऐसे मामलों में बच्चों का विशेष ध्यान रखना होता है।

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 08 Jul 2020, 01:02 PM IST

सोहागपुर। बैतूल निवासी कोरोना पॉजिटिव महिला ने एक स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया है। कोरोना टेस्ट में नवजात की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अब शिशु को मां से दूर सोहागपुर में उसकी नानी के घर भेजा गया है। वहीं मां का इलाज भोपाल में किया जा रहा है। वहीं स्थानीय डॉक्टरों के अनुसार इस तरह के मामले अन्य जगहों पर भी आ चुके हैं। ऐसे मामलों में बच्चों का विशेष ध्यान रखना होता है।


एसडीएम वंदना जाट ने कहा कि बच्चे सहित पूरे परिवार को होम क्वॉरंटीन किया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बैतूल जिले के पाथाखेड़ा की निवासी महिला पति के साथ दिल्ली से लौट रही थी। लेबर पेन होने पर महिला को भोपाल के अस्पताल में भर्ती किया गया। यहां उसने 5 जुलाई को शिशु को जन्म दिया। अस्पताल में प्रसूता का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। 6 जुलाई को उसे हमीदिया के कोविड ब्लॉक में भेजा है। साथ ही डॉक्टरों ने बच्चे को मां से दूर रखने की सलाह दी थी।


इसके बाद नवजात शिशु को उसकी दादी सोहागपुर ले आई, व नानी के घर छोड़ दिया। इसकी जानकारी मिलते ही प्रशासन हरकत में आया और शिशु सहित सोहागपुर निवासी पूरे परिवार को होम क्वॉरंटीन किया है।


बीएमओ डॉ. रेखा सिंह गौर ने बताया कि परिवार की निगरानी की जा रही है। जब शहरवासियों को इसकी जानकारी लगी तो सभी डरे सहमे हैं। डॉ. गौर ने बताया कि शिशु का दोबारा कोरोना टेस्ट किया जाएगा।


इसके पहले भी कई जगह ऐसे केस रिपोर्ट किए गए हैं। कभी ऐसा भी पाया गया है कि जुड़वा बच्चे हैं, तो एक नेगेटिव और दूसरे की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। अभी इसे लेकर स्टेडी चल रही है। जिसके बाद ही कुछ प्रमाणित कहा जा सकेगा।
डॉ नितेश बैस, शिशुरोग विशेषज्ञ


जिला अस्पताल से नवजात शिशु के सैंपल लेने के लिए टीम सोहागपुर आ सकती है। फिलहाल तो बच्चे सहित सोहागपुर के पूरे परिवार को होम क्वारंटीन किया है।
वंदना जाट, एसडीएम सोहागपुर


10 में से 9 की निगेटिव आई, एक रिजेक्ट
मंगलवार को कोठी बाजार के भेजे गए 10 सैंपलों में से 9 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एक सैंपल रिजेक्ट हो गया है।इसके बाद प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है। जिन सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है, उसमें 95 वर्षीय मृतक की मां भी शामिल है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब बुधवार को मृतक के परिवार का एक सैंपल फिर से जांच के लिए भेजा जाएगा।

coronavirus
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned